विज्ञापन
Story ProgressBack

8वीं और 10वीं की परीक्षा में फेल, आर्मी में जाने का सपना रह गया अधूरा... कैसा रहा R Madhavan का फिल्मी सफर?

R. Madhavan Birthday Special: आर माधवन बॉलीवुड में अब तक 'रहना है तेरे दिल में', 'रंग दे बसंती', 'रामजी लंदनवाले', '13बी', '3 इडियट्स', 'तनु वेड्स मनु' और 'तनु वेड्स मनु रिटर्न्स' जैसी फिल्मों में काम किया.

Read Time: 4 mins
8वीं और 10वीं की परीक्षा में फेल, आर्मी में जाने का सपना रह गया अधूरा... कैसा रहा R Madhavan का फिल्मी सफर?
आर माधवन का जन्मदिन

R. Madhavan Birthday Special: एक्टर आर माधवन (R. Madhavan)  बॉलीवुड से लेकर साउथ तक अपनी एक्टिंग का जलवा दिखा चुके हैं. माधवन फिल्म इंडस्ट्री के सबसे चहेते सितारों में गिने जाते हैं. '3 इडियट्स' से लेकर 'शैतान' तक बॉलीवुड में कई सुपरहिट फिल्में देने वाले आर माधवन ने अपनी करियर की शुरुआत साल 1993 में टीवी सीरीज से की थी. 1 जून, 2024 को माधवन अपना 54वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं.

एक्टर आर माधवन का बचपन में आर्मी में जाने का सपना था, इसके लिए उन्होंने ब्रिटिश आर्मी में 3 साल की ट्रेनिंग भी ली थी, लेकिन ये सपना अधूरा रह गया. ऐसे में आज जानते हैं कि क्यों माधवन एक्टिंग नहीं बल्कि सेना में जाना चाहते थे? 

8वीं में कैसे फेल हो गए थे आर माधवन

माधवन का असली नाम बालाजी रंगनाथ (Balaji Ranganathan) हैं और लोग उन्हें प्यार से मैडी कहते हैं. वहीं 1, जून 1970 को झारखंड के जमशेदपुर (Jamshedpur) में जन्में माधवन ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखते हैं और वो एक पढ़े-लिखे परिवार से आते हैं. उनके पिता रंगनाथ टाटा स्टील में एग्जीक्यूटिव मैनेजर थे, जबकि मां सरोजा एक बैंक मैनेजर थी, लेकिन इसके बावजूद माधवन का मन पढ़ाई में नहीं लगता था.

माधवन की शुरुआती पढ़ाई डीबीएमएस इंग्लिश स्कूल जमशेदपुर (D.B.M.S. English School) से हुई थी. वहीं पढ़ाई में कमजोर होने के चलते एक्टर 8वीं कक्षा में फेल हो गए थे. इतना ही नहीं 10वीं की रिजल्ट भी सप्लीमेंट्री से आई थी.

12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद माधवन इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते थे, लेकिन फिजिक्स और मैथ्स में मार्क्स कम होने की वजह से उन्हें इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन नहीं मिला, जिसके बाद उन्होंने काफी मेहनत की और कोल्हापुर के इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लिया. बता दें कि माधवन ने कोल्हापुर के इंजीनियरिंग कॉलेज से इलेक्ट्रॉनिक्स में ग्रैजुएशन किया था.

आर मधवन का आर्मी में जाना का सपना रह गया अधूरा

आपको जान कर हैरानी होगी कि बॉलीवुड और साउथ इंडस्ट्री में अपनी एक्टिंग से जलवा दिखाने वाले माधवन फिल्मी दुनिया में कदम नहीं रखना चाहते थे, बल्कि वो सेना में जाना चाहते थे. उन्होंने आर्मी और एयरफोर्स की ट्रेनिंग भी ले चुके थे. दरअसल, माधवन आर्मी ज्वाइन करना चाहते थे, लेकिन ज्वाइनिंग के समय उनकी उम्र 6 महीने कम निकली और जिसके चलते उनका सपना अधुरा रह गया. 

पढ़े लिखे परिवार से ताल्लुक रखते हैं माधवन

माधवन के पिता रंगनाथन टाटा स्टील में मैनेजमेंट एग्जीक्यूटिव रह चुके हैं. वहीं उनकी मां बैंक ऑफ इंडिया में मैनेजर थीं. उनकी एक छोटी बहन भी है, जिसका नाम देविका है. वह एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं और यूके में सेटल्ड हैं. साल 1999 में उन्होंने एयर होस्टेस नहीं सरिता वजह से शादी कर ली थी. जिनसे उनका एक बेटा है और बेटे का नाम वेदांत माधवन है.

कैसी है आर माधवन की फिल्मी करियर?

आर्मी ज्वाइन न कर पाने के बाद आर माधवन ने एक्टिंग में अपना करियर बनाने का फैसला कर लिया. आज माधवन बॉलीवुड से लेकर साउथ की कई फिल्में कर चुके हैं. दरअसल, फिल्मों में आनेसे पहले आर माधवन कमर्शियल एड्स में नजर आए थे. फिर साल 1993 में टीवी सीरीज 'यूले लवस्टोरीज' से टीवी शोज में कदम रखा था. वहीं साल 1997 में आर माधवन ने अंग्रेजी फिल्म 'इनफर्नो' से फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया. इस फिल्म में वो इंडियन पुलिस ऑफिसर के रोल में नजर आए थे. हालांकि इस फिल्म से उन्हें कोई पहचान नहीं मिली. 

इसके बाद साल 2000 में फिल्म 'Alaipayuthey' से उन्होंने साउथ इंडस्ट्री में कदम रखा और ये फिल्म सुपरहिट साबित हुई और माधवन को इस फिल्म से ही सिनेमा जगत में पहचान मिली. साउथ इंडस्ट्री में काम करने के बाद आर माधवन ने  साल 2001 में डायरेक्टर गौतम मेनन की फिल्म 'रहना है तेरे दिल में' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. 

बॉलीवुड में अब तक 'रहना है तेरे दिल में', 'रंग दे बसंती', 'रामजी लंदनवाले', '13बी', '3 इडियट्स', 'तनु वेड्स मनु' और 'तनु वेड्स मनु रिटर्न्स' जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया.

ये भी पढ़े: Kota Factory 3 की Release Date आई सामने, जानें कहां देखें ये सीरीज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
धमकी और फायरिंग के बाद भी गैलेक्सी अपार्टमेंट क्यों नहीं छोड़ना चाहते सलमान खान ?
8वीं और 10वीं की परीक्षा में फेल, आर्मी में जाने का सपना रह गया अधूरा... कैसा रहा R Madhavan का फिल्मी सफर?
Saiyami Kher Exclusive: It is a big task for women to manage their home after office.
Next Article
Saiyami Kher Exclusive: NDTV से बोलीं सैयामी, ऑफिस के बाद घर संभालना आसान नहीं ! 
Close
;