विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 08, 2023

Happy Birthday Raaj Kumar : जब सब इंस्पेक्टर की नौकरी छोड़ बन गए थे एक्टर

राज कुमार के खास दोस्त और डायरेक्टर मेहुल कुमार(Mehul Kumar) ने एक इंटरव्यू में कहा था,"राज कुमार साहब के बारे में लोगों ने जितनी बातें आजतक बताई हैं. मेरे अनुसार वे सब केवल कहानियां ही हैं, यह बातें करने वाले उन्हें गहराई से पहचानते ही नहीं थे.

Read Time: 3 mins
Happy Birthday Raaj Kumar : जब सब इंस्पेक्टर की नौकरी छोड़ बन गए थे एक्टर

आज एक्टर राज कुमार(Raaj Kumar) का 96वां जन्मदिन है. राज कुमार का जन्म  8 अक्टूबर 1926 बलूचिस्तान (पाकिस्तान) में हुआ था. राज कुमार बॉलीवुड के वह एक्टर थे जिन्होंने अपनी फिल्मी करियर में 70 से ज्यादा हिंदी फिल्मों में काम किया. आज हम एक्टर राज कुमार से जुड़ी कई बातों पर चर्चा करेंगे.

यह भी पढ़ें : Bollywood News: केंद्रीय मंत्री Nitin Gadkari पर बनी फिल्म 27 अक्टूबर को होगी रिलीज

काफी हिट फिल्मों में नजर आए राज कुमार

एक्टर राज कुमार ने साल 1952 में आई फिल्म रंगीली (Rangili) से बॉलीवुड(Bollywood) में कदम रखा. राज कुमार को पहचान साल 1957 में आई फिल्म नौशेरवान -ए-आदिल(Nausherwan-E-Adil) से मिली. इसके बाद राज कुमार ने मदर इंडिया(Mother India) पैगाम (Paigaam) घराना(Gharana) वक्त(waqt) जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया.

सब इंस्पेक्टर की नौकरी छोड़ फिल्मों में आए थे राज कुमार

एक्टर राज कुमार का असली नाम कुलभूषण पंडित(Kulbhushan Pandit) था. वह पुलिस में सब इंस्पेक्टर(Sub Inspector) की नौकरी छोड़कर फिल्म इंडस्ट्री(Film Industry) में आए थे. राज कुमार मुंबई(Mumbai) के जिस थाने में कार्यरत थे, वहां अक्सर फिल्म इंडस्ट्री के लोगों का आना-जाना लगा रहता था. एक बार पुलिस स्टेशन(Police Station) में डायरेक्टर बलदेव दुबे( Director Baldev Dubey)किसी काम से आए हुए थे. बलदेव, राज कुमार के बात करने के अंदाज से काफी प्रभावित हुए. उन्होंने राज कुमार को अपनी फिल्म शाही बाजार(Shahi Bazar) में बतौर एक्टर(Actor) काम करने का ऑफर(Offer) दे दिया. यह ऑफर मिलने के बाद राज कुमार ने सब इंस्पेक्टर की नौकरी से तुरंत इस्तीफा( Resignation)दे दिया था.

राज कुमार के साथ काम नहीं करते थे एक्टर्स 

राज कुमार के खास दोस्त और डायरेक्टर मेहुल कुमार(Mehul Kumar) ने एक इंटरव्यू में कहा था,"राज कुमार साहब के बारे में लोगों ने जितनी बातें आजतक बताई हैं. मेरे अनुसार वे सब केवल कहानियां ही हैं, यह बातें करने वाले उन्हें गहराई से पहचानते ही नहीं थे. मेरे साथ उन्होंने तीन फिल्में की, लेकिन तिरंगा में उनका जो जलवा दिखा उसकी बात ही अलग है. जब मैं नाना पाटेकर और राज कुमार के साथ तिरंगा शुरू की थी. बॉलीवुड के 90% लोगों ने मुझसे कहा था, कि तुमने ईस्ट और वेस्ट दोनों को साथ में साइन कर लिया है, पता नहीं सेट पर क्या होगा".

राज कुमार की हुई थी कैंसर से मौत

एक्टर राज कुमार की 3 जुलाई 1996 को गले के कैंसर(Cancer) के कारण 69 वर्ष में मृत्यु हो गई थी. राज कुमार के बेटे पुरु राज कुमार ( Puru Raj Kumar)भी बॉलीवुड(Bollywood) में आए उन्होंने कई फिल्मों में काम किया. पर वह अपने पिता राज कुमार की तरह एक सफल एक्टर नहीं बन पाए.

यह भी पढ़ें : Dharmendra को मिलेगा राष्ट्रीय किशोर कुमार सम्मान, Uttam Singh को मिलेगा राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान, एमपी संस्कृति विभाग ने की घोषणा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Bollywood Drug Nexus: ड्रग्स मामले में अब ये अभिनेता भेजा गया जेल, इस नामचीन बॉलीवुड एक्ट्रेस का भाई है आरोपी
Happy Birthday Raaj Kumar : जब सब इंस्पेक्टर की नौकरी छोड़ बन गए थे एक्टर
Shah Rukh Khan In Hospital: Shahrukh Khan has had health problems before, know when accidents happened with King Khan.
Next Article
Shah Rukh Khan In Hospital: शाहरुख खान को पहले भी हो चुकी हैं हेल्थ प्रॉब्लम, जानें कब-कब उनके साथ हुए हादसे
Close
;