विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 11, 2023

Amitabh-Jaya Bachchan की लव स्टोरी, इन फिल्मों के जरिए पर्दे पर भी हिट रही जोड़ी

Amitabh Bachchan Birthday Special: बंसी बिरजू, अभिमान और 'जंजीर' जैसे हिट फिल्में देने के बाद अमिताभ बच्चन और जया एक साथ छुट्टियां बिताने के लिए विदेश जाना चाहते थे, लेकिन बिग-बी के पिता हरिवंशराय बच्चन ने साफ कह दिया था कि यदि वो जया के साथ छुट्टियां बिताना चाहते हैं तो उन्हें पहले उनसे शादी करनी होगी.

Read Time: 5 min
Amitabh-Jaya Bachchan की लव स्टोरी, इन फिल्मों के जरिए पर्दे पर भी हिट रही जोड़ी
अमिताभ बच्चन और जया की जोड़ी बॉलीवुड की पसंदीदा जोड़ियों में शुमार है.

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन  (Amitabh Bachchan) 11 अक्टूबर, 2023 को अपना 81वां बर्थडे सेलिब्रेट (Amitabh Bachchan Birthday) कर रहे हैं. बता दें कि इन दिनों अमिताभ बच्चन फिल्म 'गणपत: ए हीरो इज बॉर्न' (Ganapath) को लेकर सुर्खियों में हैं. ये फिल्म 20 अक्टूबर, 2023  को सिनेमाघरों में रिलीज होगी. एक्शन, रोमांस और कॉमेडी से दर्शकों के दिल जीतने वाले एंग्री यंग मैन की लव लाइफ भी काफी दिलचस्प है. जया बच्चन के साथ उनकी जोड़ी काफी जमती है. इस रियल लाइफ कपल ने कई फिल्मों में एक साथ काम किया है. तो आइये इस खास मौके पर जानते हैं कि उन फिल्मों के बारे में, जिसमें साथ दिखाई दी थी इनकी जोड़ी?

अमिताभ बच्चन और जया की जोड़ी बॉलीवुड की पसंदीदा जोड़ियों में शुमार है. दोनों की शादी 3 जून 1973 को हुई थी. बता दें कि अमिताभ-जया की लव स्टोरी काफी दिलचस्प है. दरअसल, पढ़ाई के दिनों में ही बिग बी को जया बच्चन अपना दिल दे बैठी थीं.

इस साल कपल ने सेलिब्रेट किया शादी की 50वीं सालगिरह

बॉलीवुड की सुपर डुपर हिट जोड़ी बिग बी अमिताभ बच्चन और जया बच्चन (Amitabh-Jaya Bachchan) ने साल 1972 में पहली बार फिल्म बंसी बिरजू में काम किया था. एक साथ लगातार 3 फिल्मों में काम करने के बाद दोनों 3 जून, 1973 को शादी के बंधन में बंध गए. बता दें कि इस साल कपल ने अपनी शादी की 50वीं एनिवर्सरी सेलिब्रेट किया है.

बंसी बिरजू (Bansi Birju)

पहली बार

पहली बार बंसी बिरजू में नजर आए थे अमिताभ और जया बच्चन.

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और जया बच्चन (Jaya Bachchan) पहली बार फिल्म बंसी बिरजू (Bansi Birju) में साथ नजर आए थे. ये फिल्म साल 1972 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म को प्रकाश वर्मा ने डायरेक्ट किया था. फिल्म में जया ने बंसी और अमिताभ बच्चन ने बिरजू का किरदार निभाया था.

अभिमान (Abhimaan)

 Abhimaan

Abhimaan

बंसी बिरजू (Bansi Birju) के रिलीज होने के कुछ दिन बाद ये जोड़ी फिल्म अभिमान (Abhimaan) में नजर आयी थी. इस फिल्म में अमिताभ और जया बच्चन संग असरानी और बिंदू भी नजर आए. यह फिल्म साल 1973 में रिलीज हुई थी. बता दें कि इस फिल्म में उनके अभिनय के लिए जया को फिल्म फेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. साथ ही फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धूम मचाई थी.

जंजीर (Zanjeer)

Latest and Breaking News on NDTV

कई फिल्में एक साथ करने के बाद दर्शक बिग बी और जया की जोड़ी को काफी पसंद करने लगे थे. बंसी बिरजू और अभिमान जैसे सुपरहिट फिल्में देने के बाद ये कपल प्राण, अजीत और बिंदू के साथ जंजीर फिल्म में नजर आया था. ये एक एक्शन फिल्म थी जिसमें इंस्पेक्टर विजय खन्ना की भूमिका अमिताभ बच्चन ने निभाई थी, जबकि माला के किरदार में जया बच्चन नजर आई थीं. ये फिल्म ब्लॉक बस्टर हिट साबित हुई थी.

चुपके चुपके (Chupke Chupke)

Latest and Breaking News on NDTV

चुपके चुपके (Chupke Chupke) एक कॉमेडी फिल्म थी जो साल 1975 में रिलीज हुई. इस फिल्म में धर्मेंद्र, शर्मिला टैगोर, अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, ओम प्रकाश, उषा किरण, डेविड अब्राहम चेउलकर, असरानी और केश्टो मुखर्जी जैसे कलाकारों ने भी काम किया था. इस कॉमेडी फिल्म का निर्देशन ऋषिकेश मुखर्जी ने किया था.

मिली (Mili)

फिल्म की कहानी कुछ इस तरह है कि एक बहुत उदास, शांति पसंद करने वाला पुरुष एक जिंदादिल और चंचल युवती के प्यार में पड़ जाता है, और फिर उसे पता लगता है कि मिली को कैंसर है.

शेखर दयाल जिंदादिल और चंचल मिली के प्यार में पड़ जाता है और फिर उसे पता लगता है कि मिली को कैंसर है.

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और जया बच्चन (Jaya Bachchan) की फिल्म 'मिली' (Mili) साल 1975 में रिलीज हुई थी. यह फिल्म इस कपल की खास फिल्मों में याद की जाती है. इस फिल्म में मिली खन्ना का किरदार जया बच्चन और शेखर दयाल का किरदार अमिताभ बच्चन ने निभाया था. वहीं इस रोमांटिक ड्रामा फिल्म का निर्देशन ऋषिकेश मुखर्जी ने किया था.

शोले (Sholay)

Sholay

 इस फिल्म का फेमस डायलॉग-'बसंती इन कुत्तों के सामने मत नाचना.'

साल 1975 में रिलीज हुई फिल्म शोले (Sholay) भारत की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक है. इस फिल्म में धर्मेंद्र, अमिताभ बच्चन, संजीव कुमार, हेमा मालिनी, जया बच्चन और अमजद खान ने अहम किरदार निभाया था, जबकि यह फिल्म रमेश सिप्पी द्वारा निर्देशित की गई थी. आज भी फिल्म शोले के डायलॉग से लेकर कहानी तक सबकी जुबान पर ताजा रहती है. 

कभी खुशी कभी गम (Kabhi Khushi Kabhie Gham)

Kabhi Khushi Kabhie Gham

कभी खुशी कभी गम में अमिताभ और जया के किरदार को काफी सराहा गया.

साल 2001 में रिलीज हुई फिल्म कभी खुशी कभी गम (Kabhi Khushi Kabhie Gham) एक पारिवारिक फिल्म है. इस फिल्म के जरिए जया और अमिताभ का रिश्ता बेहद ही खूबसूरत तरीके से दर्शाया गया था. इस फिल्म में अमिताभ और जया के अलावा शाहरुख खान, काजोल, करीना कपूर और ऋतिक रोशन भी नजर आए थे.

ये भी पढ़े: Happy Birthday Amitabh bachchan: 81 साल के हुए भोपाल के जमाई राजा, जीवन में बुरे दिन भी देखे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close