विज्ञापन
Story ProgressBack

कौन है 40 लाख का इनामी नक्सली कमांडर हिड़मा? जिसके गढ़ में सुरक्षाबलों ने पहली बार फहराया तिरंगा

Madvi Hidma: हिड़मा महज 16 साल की उम्र में ही नक्सल संगठन से जुड़ गया था. दरअसल, साल 1996 में हिड़मा को उसके गांव पूर्वती में माओवादियों की ग्राम राज्य कमेटी ने उसे चुना गया था.

Read Time: 3 min
कौन है  40 लाख का इनामी नक्सली कमांडर हिड़मा? जिसके गढ़ में सुरक्षाबलों ने पहली बार फहराया तिरंगा
हिड़मा महज 16 साल की उम्र में ही नक्सल संगठन से जुड़ गया था.

सुरक्षाबलों ने बीते 17 फरवरी को छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बस्तर (Bastar) में स्थित पूवर्ती गांव में नया पुलिस कैंप खोलकर खतरनाक नक्सली कमांडर हिड़मा के सीने में तिरंगा गाड़ दिया. बता दें कि आजादी के बाद पहली बार है, जब पूवर्ती में तिरंगा फहराया गया है. दरअसल, टॉप मोस्ट वांटेड नक्सली माडवी हिड़मा (Madvi Hidma) का गांव होने की वजह से पूवर्ती में नक्सली अपनी समानांतर सरकार चला रहे थे. इतना ही नहीं यहां से सुरक्षाबलों के खिलाफ रणनीति तैयार की जाती थी. ऐसे में आज जानते हैं कि कौन है खतरनाक नक्सली कमांडर हिड़मा ? जिसने लाल आतंक से बस्तर को तबाह कर दिया था.

Latest and Breaking News on NDTV

कौन है खतरनाक नक्सली कमांडर माडवी हिड़मा?

हिड़मा का जन्म दक्षिण सुकमा (South Sukma)के पुवार्ती गांव में हुआ था. वो बीजापुर (Bijapur) में एक स्थानीय जनजाति से संबंध रखता है. कहा जाता कि माडवी हिड़मा साल 1996 से नक्सलियों से जुड़ा और तबसे कई निर्दोष लोगों की जान ले चुका है. वो माओवादियों की पीपल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी (PGLA) बटालियन-1 का हेड है. हिड़मा माओवादी स्पेशल जोनल कमेटी (DKSZ)  का सदस्य भी है. इसके साथ ही सीपीआई (माओवादी) की 21 सदस्यीय सेंट्रल कमेटी का सदस्य भी है. बता दें कि नक्सली कमांडर हिड़मा को सुरक्षा बलों के खिलाफ उसके अभियानों के लिए जाना जाता है.  

झीरम घाटी हमले से खूंखार हुआ हिड़मा

हिड़मा साल 2004 से अब तक 27 से अधिक हमलों में शामिल रहा है. इसमें 2013 का झीरम (Jhiram Ghati Attack) और 2021 का बीजापुर हमला (Bijapur attack) भी शामिल है. अप्रैल 2017 के बुर्कापाल (Burkapal naxal attack) में सीआरपीएफ के 24 जवान शहीद हो गए थे. दंतेवाड़ा हमले में सीआरपीएफ के 76 जवान शहीद हो गए थे. राज्य पुलिस के मुताबिक, दंतेवाड़ा हमले में भी हिड़मा ने सामने से नेतृत्व किया था.

नक्सल कमांडर हिड़मा  2013 में झीरम घाटी नरसंहार से खूंखार हुआ. दरअसल, 25 मई, 2013 को कांग्रेस के काफिले पर हिड़मा के संगठनों ने हमला किया था. इस हमले में तत्कालीन प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नंदकुमार पटेल, उनके बेटे दिनेश पटेल, पूर्व केंद्रीय मंत्री विद्याचरण शुक्ल, बस्तर टाइगर महेंद्र कर्मा और पूर्व विधायक उदय मुदलियार सहित 27 लोग मारे गए थे. वहीं इस महले के दौरान बस्तर टाइगर महेंद्र कर्मा पर नक्सलियों ने 100 से अधिक गोलियां दागी थी.

हिड़मा पर 40 लाख रुपये का इनाम घोषित

इसके अलावा हिड़मा को अप्रैल 2017 के बुर्कापाल हमले का भी मास्टरमाइंड माना जाता है, जिसमें 24 लोग मारे गए थे. हिड़मा ज्यादातर दक्षिण सुकमा क्षेत्र में रहता है और वो हमेशा चार स्तरीय सुरक्षा घेरा में चलता है. हिड़मा के अधीन 150 से अधिक कमांडर हैं, जो बेहतरीन रूप से प्रशिक्षित हैं. बता दें कि हिड़मा पर 40 लाख रुपये का इनाम भी घोषित है. इसके अलावा हिड़मा रावुला श्रीनिवास रमन्ना का करीबी भी माना जाता है. रमन्ना पर 150 से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों की हत्या का आरोप है. वहीं रमन्ना का साल 2019 में कार्डियक अरेस्ट से निधन हो गया था. जिसके बाद हिड़मा को नक्सलियों का कमांडर बना दिया गया.

ये भी पढ़े: कमलनाथ के लिए BJP के दरवाजे फिलहाल बंद, नकुलनाथ को शामिल करने पर विचार संभव: सूत्र

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close