विज्ञापन
This Article is From Dec 25, 2023

'भगवान' मय हुई साय कैबिनेट! CM समेत सात मंत्रियों के नाम का है 'विष्णु' से कनेक्शन

Chhattisgarh Vishnu Deo Sai Cabinet: छत्तीसगढ़ में साय कैबिनेट के गठन के बाद मंत्रियों के नाम को लेकर काफी चर्चा है. बता दें कि राज्य के 12 मंत्रियों में से 11 मंत्रियों के नाम का कनेक्शन किसी न किसी भगवान से है.

'भगवान' मय हुई साय कैबिनेट! CM समेत सात मंत्रियों के नाम का है 'विष्णु' से कनेक्शन
फाइल फोटो

Chhattisgarh Cabinet: छत्तीसगढ़ में प्रचंड बहुमत से जीत हासिल करने के बाद राज्य में बीजेपी ने पांच साल बाद फिर से वापसी की है. जिसके बाद बीजेपी ने अनुभवी आदिवासी नेता विष्णुदेव साय (Vishnu Deo Sai) को मुख्यमंत्री बनाया. मुख्यमंत्री साय (CM Sai) का नाम भगवान विष्णु (Lord Vishnu) के नाम पर है. लेकिन, राज्य में मंत्रिमंडल (Chhattisgarh Cabinet) के विस्तार के बाद भगवान और मंत्रियों के नाम की चर्चा और भी तेज हो गई. दरअसल, सीएम साय के साथ-साथ सरकार के अन्य मंत्रियों के नाम का कनेक्शन किसी न किसी भगवान के नाम से है. इस मंत्रियों में उपमुख्यमंत्री अरुण साव (Arun Sao) भी शामिल हैं. खास बाद यह है कि राज्य में मुख्यमंत्री समेत कुल 12 मंत्री हैं. जिनमें से 7 मंत्रियों के नाम का कनेक्शन विष्णु भगवान से है. जिसके बाद इस मंत्रिमंडल की तुलना त्रेता युग और द्वापर युग से हो रही है.

CM समेत 7 मंत्रियों का कनेक्शन 'विष्णु' से

राज्य के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय समेत ऐसे 7 मंत्री हैं, जिनका कनेक्शन किसी न किसी तरह से भगवान विष्णु से है. जिनमें सीएम विष्णुदेव साय, श्याम बिहारी, बृजमोहन अग्रवाल, टंकराम वर्मा, लखन देवांगन, रामविचार नेताम और लक्ष्मी रजवाड़े का नाम शामिल है. इन सभी के नामों का किसी न किसी रूप में भगवान विष्णु से कनेक्शन है. सीएम विष्णुदेव साय के नाम में विष्णु है. जबकि श्याम बिहारी के नाम में श्याम है, जिसका कनेक्शन भगवान कृष्ण से है और कृष्ण भगवान विष्णु के अवतार हैं.

मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के नाम में मोहन है. जिसका अर्थ है मोहित करने वाला. मोहन, भगवान कृष्ण को कहा जाता है. वहीं मंत्री टंकराम वर्मा और रामविचार नेताम के नाम में भगवान राम का नाम है. मंत्री लखन देवांगन के नाम में भगवान राम के छोटे भाई भगवान लक्ष्मण का नाम है. भगवान राम को विष्णु का अवतार माना जाता है, जबकि लक्ष्मण को शेषनाग का अवतार माना जाता है. वहीं मंत्री लक्ष्मी रजवाड़े की बात करें तो, उनके नाम में देवी लक्ष्मी का नाम है. माता लक्ष्मी भगवान विष्णु की पत्नी हैं.

तीन का कनेक्शन 'शिव' से

राज्य के उपमुख्यमंत्री अरुण साव का नाम प्रातः कालीन सूर्य देव यानी कि सुबह के उगते हुए सूरज के नाम पर है. वहीं मंत्री केदार कश्यप, ओपी चौधरी (ओम प्रकाश चौधरी) और दयाल दास बघेल ने नाम का कनेक्शन भगवान शिव के नाम से है. बता दें कि केदार, देवों के देव महादेव यानी कि भगवान शिव को कहा जाता है. जबकि ओम का संबंध सीधे भगवान शिव से है. जबकि दयाल का मतलब भगवान शंकर के दयालु रूप से जोड़ा जाता है.

विजय शर्मा के नाम का भी निकाला जा रहा मतलब

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री और मंत्रियों का नाम भगवान के नाम से जोड़ा जा रहा है. ऐसे में उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा का नाम बाकी कैसे रह सकता है. भले ही उनका नाम किसी भगवान के नाम पर नहीं है, लेकिन विजय शर्मा के नाम को लेकर ये चर्चा जोरों पर है कि जिस मंत्रिमंडल में इतने सारे भगवान हों, उस सरकार का जनता के मन में विजय होना तय है.

ये भी पढ़ें - मोहन मंत्रिमंडल का हुआ विस्तार, कैलाश विजयवर्गीय और प्रहलाद पटेल समेत कई दिग्गजों ने ली शपथ

ये भी पढ़ें - 'टीम मोहन' में कितने OBC चेहरे? 28 में से कितने मंत्री सामान्य और SC-ST?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
कोलकाता से बिलासपुर जाने वाली फ्लाइट में बम होने की सूचना से मची अफरा तफरी, सच्चाई आई सामने
'भगवान' मय हुई साय कैबिनेट! CM समेत सात मंत्रियों के नाम का है 'विष्णु' से कनेक्शन
Ratan Tata passes away Death News RIP Tribute Stories of simplicity of Ratan Tata, owner of India largest industrial Tata group
Next Article
Ratan Tata: लाखों करोड़ रुपये के टाटा समूह के मालिक थे रतन टाटा पर रहते थे इतनी सादगी से
Close