विज्ञापन
Story ProgressBack

Board Exam: बोर्ड परीक्षाओं के नियम में होने जा रहा है ये बड़ा बदलाव, अब परीक्षार्थियों को मिलेगा ये खास ऑप्शन

Class 12 Board Exam 2025 Preparation: राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत केंद्र की योजना पर प्रकाश डालते हुए प्रधान ने कहा कि शैक्षणिक सत्र 2025-26 से छात्रों को कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में दो बार उपस्थित होने का अवसर मिलेगा.

Read Time: 3 min
Board Exam: बोर्ड परीक्षाओं के नियम में होने जा रहा है ये बड़ा बदलाव, अब परीक्षार्थियों को मिलेगा ये खास ऑप्शन

CBSE Board Exam 2025 Latest News: अगर आप या आपके सगे संबंधी अगले वर्ष बोर्ड की परीक्षा (Board Exams 2025-2026) देने वाले हैं, तो ये खबर आपके लिए हैं. दरअसल, अगले वर्ष से बोर्ड परीक्षा से जुड़े नियम में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. इसकी जानकारी सोमवार को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ( Dharmendra Pradhan) ने सोमवार को कहा कि छात्रों के पास शैक्षणिक सत्र 2025-26 से कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा दो बार देने का विकल्प होगा. ये बातें उन्होंने छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर (Raipur) में ‘पीएम श्री' (प्राइम मिनिस्टर स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया) योजना के शुभारंभ करने के अवसर पर कही.

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत केंद्र की योजना पर प्रकाश डालते हुए प्रधान ने कहा कि शैक्षणिक सत्र 2025-26 से छात्रों को कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में दो बार उपस्थित होने का अवसर मिलेगा. उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दृष्टिकोण छात्रों को तनाव मुक्त रखना, उन्हें गुणवत्ता से समृद्ध करना, संस्कृति से जोड़े रखना और उन्हें भविष्य के लिए तैयार करना है. यही 2047 तक भारत को विकसित देश बनाने का सूत्र है.

कला, संस्कृति और खेल से जोड़े जाएंगे छात्र

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ‘पीएम श्री योजना' के पहले चरण में, छत्तीसगढ़ में 211 स्कूलों (193 प्राथमिक स्तर और 18 माध्यमिक स्कूलों) का ‘हब और स्पोक मॉडल' पर उन्नयन किया जाएगा. उन्होंने कहा कि राज्य के शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल की मांग के अनुसार, योजना के अगले चरण में अधिक माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों को योजना के दायरे में लाया जाएगा. प्रधान हर साल स्कूल में ‘10 बस्ता रहित दिवस' शुरू करने की अवधारणा के बारे भी बोले और छात्रों को कला, संस्कृति एवं खेल आदि से जोड़ने पर जोर दिया.  प्रधान ने राज्य की पिछली कांग्रेस सरकार की भी आलोचना करते हुए कहा कि पिछली सरकार में शिक्षा प्राथमिकता का विषय नहीं था, जबकि नवनिर्वाचित विष्णु देव साय शासन के प्रयासों से पता चलता है कि शिक्षा उनकी प्राथमिकता में है.

ये भी पढ़ें- पहले से लिखी हुई कॉपी जमा करने वाली थी टीचर, 10वीं बोर्ड परीक्षा में पकड़ी गई बड़ी नकल
 

छत्तीसगढ़ के 211 स्कूलों का होगा उन्नयन

इस अवसर पर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, राज्य के स्कूल एवं उच्च शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल और अधिकारी उपस्थित थे. इस योजना के तहत राज्य के 211 स्कूलों का उन्नयन किया जाएगा. यह समारोह रायपुर के पं.दीनदयाल उपाध्याय सभागार में आयोजित किया गया था.

ये भी पढ़ें- हम लोग फेल हो जाएंगे... स्कूल प्रबंधन की लापरवाही के चलते अधर में लटका 12वीं के छात्रों का भविष्य

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close