विज्ञापन
This Article is From Sep 05, 2023

सूरजपुर में दिव्यांग शिक्षक ने पेश की मिसाल, बच्चों के जीवन में शिक्षा की जला रहे अलख

शासकीय प्राथमिक स्कूल चंदरपुर में बीते 15 सालों से शिक्षक के पद पर पदस्थ दुर्गेश केशरी जन्म से ही देख नहीं सकते हैं. हालांकि दुर्गेश ने दृष्टिहीनता को अपनी कमजोरी नहीं बनने दिया और  स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल कर शिक्षक बने और दूसरे के लिए मिसाल पेश की.

सूरजपुर में दिव्यांग शिक्षक ने पेश की मिसाल, बच्चों के जीवन में शिक्षा की जला रहे अलख
शासकीय प्राथमिक स्कूल चंदरपुर में पदस्थ हैं दुर्गेश केशरी
सूरजपुर:

अगर हौसले बुलंद हो तो कोई भी बाधा आपको मंजिल तक पहुंचने से नहीं रोक सकती. ऐसा ही कुछ कर दिखाया है सूरजपुर जिले के चंदरपुर में स्थित शासकीय प्राथमिक स्कूल में पदस्थ दृष्टि बाधित शिक्षक दुर्गेश केशरी ने. दुर्गेश केशरी को आंखों से दिखाई नहीं देता फिर भी उन्होंने इतनी मेहनत की कि आज इनकी चर्चा पूरे क्षेत्र में हो रही है.

बता दें कि शासकीय प्राथमिक स्कूल चंदरपुर में बीते 15 सालों से दुर्गेश केशरी शिक्षक के पद पर पदस्थ हैं और वो जन्म से ही देख नहीं सकते हैं. हालांकि दुर्गेश ने दिव्यांगता को अपनी कमजोरी नहीं बनने दिया और स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल कर शिक्षक बने. 

akuaeq48

15 सालों से दुर्गेश केशरी शासकीय प्राथमिक स्कूल चंदरपुर में शिक्षक के पद पर पदस्थ हैं.

स्कूल के स्टॉफ रहते हैं बेहद प्रभावित 

अपने काम के प्रति लगन व निष्ठा के कारण रोजाना समय पर स्कूल पहुंचने वाले दुर्गेश से स्कूल के प्रधानपाठक सहित दूसरे शिक्षक भी बेहद प्रभावित रहते हैं. स्कूल के स्टॉफ ने बताया कि दुर्गेश दूसरे शिक्षकों की भी शिक्षा में मदद करते हैं. वहीं  शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रशासनिक अधिकारी भी ऐसे दृढ़ संकल्प वाले शिक्षकों को प्रोत्साहित करने के लिए पहल करने की बात कही है.

njibf32

दूसरे शिक्षकों की भी शिक्षा में मदद करते हैं दुर्गेश.

दृष्टि बाधित के बाद भी दूसरों के लिए मिसाल पेश कर रहे दुर्गेश

जहां चाह वहीं राह... इस कहावत को शिक्षक दुर्गेश ने सच साबित कर दिखाया है.  दुर्गेश के इस  दृढ़ संकल्प ने समाज ही नहीं बल्कि दिव्यांग लोगों के लिए एक मिसाल है. जो लोग अपनी दिव्यांगता को कमजोरी मानते हुए हार मान जाते हैं. वहीं दोनों आंखों से बाधित होने के बाद भी शिक्षक छात्रों के जीवन में शिक्षा की अलख जला रहे हैं और दूसरे शिक्षको के लिए मिसाल पेश कर रहे हैं.

ये भी पढ़े: मध्य प्रदेश फिर शर्मसार ! पन्ना में आदिवासी युवक को निर्वस्त्र करके पीटा, VIDEO वायरल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
कोलकाता से बिलासपुर जाने वाली फ्लाइट में बम होने की सूचना से मची अफरा तफरी, सच्चाई आई सामने
सूरजपुर में दिव्यांग शिक्षक ने पेश की मिसाल, बच्चों के जीवन में शिक्षा की जला रहे अलख
Ratan Tata passes away Death News RIP Tribute Stories of simplicity of Ratan Tata, owner of India largest industrial Tata group
Next Article
Ratan Tata: लाखों करोड़ रुपये के टाटा समूह के मालिक थे रतन टाटा पर रहते थे इतनी सादगी से
Close