विज्ञापन
Story ProgressBack

महाराष्ट्र में बंधक हैं छत्तीसगढ़ के मजदूर, ठेकेदार के चंगुल से भागकर आए एक ने सुनाई आपबीती

Laborers Held hostage: छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले के मजदूर महाराष्ट्र में बंधक बनाए गए हैं. इनमें से एक मजदूर किसी तरह छिपते-छिपाते भागकर सूरजपुर आया और सारी कहानी बताई.

Read Time: 3 min
महाराष्ट्र में बंधक हैं छत्तीसगढ़ के मजदूर, ठेकेदार के चंगुल से भागकर आए एक ने सुनाई आपबीती
बंधक बनाए गए मजदूरों के परिजन

Laborers Held hostage in Maharashtra: सूरजपुर के ग्रामीणों को महाराष्ट्र (Maharashrta) में बंधक बनाए जाने का मामला सामने आया है. इसकी शिकायत बंधक मजदूरों के परिजनों ने कलेक्टर से की है. मामला जिले के भैयाथान ब्लॉक के सांवारावा का है. परिजनों का कहना है कि गांव से छह युवकों को मजदूरी दिलाने के नाम पर मध्यप्रदेश का एक दलाल मुंबई ले गया था. जहां उन्हें न तो वेतन दिया जा रहा है और न ही घर आने दिया जा रहा है. 

अंधेरे का फायदा उठा भागकर घर आया 

बंधक बनाए मजदूरों में से एक मजदूर शिवलाल भाग कर घर आ गया है. ये भैयाथान विकासखंड का रहने वाला है. इसने बताया कि सितंबर में भैयाथान व ओडगी के छह मजदूरों को बैढ़न निवासी एक एजेंट ने बुलाकर कहा कि जबलपुर में मजदूरी का काम है. इसके लिए महीने में 15 हजार रूपए मिलेंगे. ये सभी को गुमराह कर महाराष्ट्र में एक ठेकेदार के पास ले गया. उन्हें वहां छोड़कर खुद कहीं चला गया.

ठेकेदार ने बोरिंग मशीन गाड़ी के काम में सभी मजदूरों को लगा रखा था. दिनभर काम करवाता है और समय से न तो खाना मिलता और न ही पैसे दिए जा रहे हैं. शिवलाल ने बताया कि मौका पाकर रात के अंधेरे में किसी तरह वहां से भाग निकला और अपने गांव तक पहुंचा. उसने गांव आकर ग्रामीणों को सारा मामला बताया. इस बात की जानकारी अन्य मजदूरों के परिजनों को जैसे ही मिली सभी परेशान हो गए. बंधक बने मजदूरों के परिजनों ने इसकी शिकायत कलेक्टर से भी और उन्हें छुड़ाने की मांग भी अफसरों से की. 

ये भी पढ़ें छत्तीसगढ़ के झुमका बांध में डल झील जैसा नजारा, CM ने किया 5 शिकारा बोट का उद्घाटन

कलेक्टर ने दिए निर्देश 

इधर कलेक्टर रोहित व्यास ने पूरे मामले को संज्ञान में लिया. श्रम विभाग और पुलिस अफसरों को निर्देश दिए कि बंधक मजदूरों को छुड़ाकर लाएं. कलेक्टर रोहित व्यास ने NDTV को बताया कि श्रम विभाग और पुलिस को निर्देशित कर बंधक बने मजदूरो को लाने के निर्देश दिए हैं. मध्य प्रदेश के सिंगरौली जिला प्रशासन से बात कर मजदूरी के नाम पर ले जाने वाले बिचौलिए के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी. 

ये भी पढ़ें Tekalguda Naxal Attack: इस खूंखार नक्सली ने रची थी टेकलगुड़ा हमले की साजिश, 3 जिलों की पुलिस कर रही है तलाश 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close