विज्ञापन
Story ProgressBack

Digital Literacy: सूरजपुर जिले की अनोखी पहल, गांव-गांव जाकर युवाओं को डिजिटल साक्षर बनाएगी डिजिटल बस

CG News: डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए सूरजपुर जिला प्रशासन ने अनोखी पहल शुरू की है. जिसमें डिजिटल बस के माध्यम से जिले भर के गांवों में युवाओं को साइबर सिक्योरिटी और कंप्यूटर की जानकारी दी जाएगी.

Read Time: 3 mins
Digital Literacy: सूरजपुर जिले की अनोखी पहल, गांव-गांव जाकर युवाओं को डिजिटल साक्षर बनाएगी डिजिटल बस
डिजिटल बस को हरी झंडी दिखाई गई.

Saksham Surajpur Digital Literacy Campaign: छत्तीसगढ़ के ग्रामीण इलाकों में डिजिटल साक्षरता (Digital Literacy) को बढ़ावा देने के लिए सूरजपुर जिले (Surajpur) में अनोखी पहल की गई है. सूरजपुर जिला प्रशासन ने साइबर ठगी से बचने के लिए इंडस टावर (Indus Tower) और एनआईआईटी फाउंडेशन (NIIT Foundation) की मदद से सक्षम सूरजपुर डिजिटल साक्षरता अभियान का शुभारंभ किया गया है. इसके तहत डिजिटल बस (Digital Bus) को हरी झंडी दिखाई है, जो गांव-गांव जाकर युवाओं को डिजिटल साक्षर बनाएगी. इसी के साथ सूरजपुर जिला छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) का ऐसा जिला बन गया है, जो गांव-गांव पहुंचकर ग्रामीणों को कंप्यूटर की जानकारी देगा. साथ ही साइबर ठगी से बचने के लिए उपाय बताएगा.

डिजिटल बस में ये होंगी सुविधाएं

यह डिजिटल बस अगले 6 महीने तक जिले के गांवों में पहुंचकर 12 वर्ष आयु से ऊपर के छात्रों को कंप्यूटर के बेसिक और उसकी बारीकियों को बताएगी. इसके साथ ही यह साइबर ठगी से बचने के उपाय भी ग्रामीणों को बताएगी. यह डिजिटल बस सोलर पैनल व हाईटेक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से लैस है. इस बस में कुल 20 कंप्यूटर सिस्टम लगे हैं, जिसके माध्यम से एक ही समय में 20 छात्रों को प्रशिक्षण दिया जाएगा. इसके लिए डिजिटल बस में कंप्यूटर सिस्टम के साथ-साथ एलईडी टीवी और डिजिटल बोर्ड लगाए गए हैं. इसके साथ ही इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के निर्बाध संचालन के लिए जनरेटर और सोलर पैनल भी लगाए गए हैं.

बस के प्रशिक्षण कक्ष में एसी और बस की बाहर की ओर एक एलईडी टीवी भी लगाई गई है, जिसका उपयोग सामूहिक साक्षरता कार्यक्रम के लिए किया जाएगा. वहीं सुरक्षा के लिहाज से इसमें सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं. इस बस में प्रशिक्षण लेने वाले सभी बच्चों को प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा.

तीन तरह के कोर्स कराएगी डिजिटल बस

वहीं इस मौके पर सूरजपुर कलेक्टर रोहित व्यास (Surajpur Collector) ने कहा कि सक्षम सूरजपुर डिजिटल साक्षरता अभियान का शुभारंभ किया जा रहा है. इसके तहत डिजिटल बस के माध्यम से युवा छात्रों को डिजिटल साक्षरता प्रदान की जाएगी. ये बस एक महीने के लिए ग्राम पंचायत जाएगी और वहां के 20 बच्चों को डिजिटल साक्षर बनाएगी. इसमें तीन तरह के कोर्स कराए जाएंगे. जिनमें से एक कोर्स साइबर सिक्योरिटी के बारे में भी है. यह बस 6 महीने के लिए सूरजपुर में रहेगी. एक दिन में 6 ग्राम पंचायतों को कवर करेगी और हर ग्राम पंचायत में एक से डेढ़ घंटे के लिए रुकेगी. इन ग्राम पंचायतों में बस एक महीने तक प्रतिदिन एक निश्चित समय पर जाएगी.

यह भी पढ़ें - बलौदा बाजार के कलेक्ट्रेट में आगजनी, 100 से अधिक गाड़ियां भी फूंकी...जानें छत्तीसगढ़ में क्यों भड़की हिंसा?

यह भी पढ़ें - Balodabazar Collectorate Aagjani : सरकार बड़े एक्शन की तैयारी में! आधी रात पहुंची मंत्रियों की टीम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Balodabazar Collectorate Aagjani : आधीरात पहुंचा मंत्रियों का दल, ऐसा नज़ारा देख फटी की फटी रह गई आंखें, लिया ये बड़ा एक्शन...
Digital Literacy: सूरजपुर जिले की अनोखी पहल, गांव-गांव जाकर युवाओं को डिजिटल साक्षर बनाएगी डिजिटल बस
ambikapur Doctors and nurses were absent, Mitanins helped the woman deliver the baby, now the High Court took suo motu cognizance, summoned the Health Secretary
Next Article
Viral News: डाक्टर-नर्स थे नदारद, फर्श पर महिला का प्रसव, अब हाईकोर्ट ने लिया स्वतः संज्ञान, स्वास्थ्य सचिव को किया तलब
Close
;