विज्ञापन

Chhattisgarh Governor: रमेन डेका ने ली छत्तीसगढ़ के 10वें राज्यपाल के पद की शपथ, CM साय भी रहे मौजूद

Ramen Deka oath Governor of Chhattisgarh: रमेन डेका आज राजभवन के दरबार हॉल में छत्तीसगढ़ के राज्यपाल के रूप में अपने पद और गोपनीयता की शपथ ली. डेका 10वें राज्यपाल के तौर पर शपथ ली.

Chhattisgarh Governor: रमेन डेका ने ली छत्तीसगढ़ के 10वें राज्यपाल के पद की शपथ, CM साय भी रहे मौजूद

Chhattisgarh Governor: असम से दो बार सांसद रहे रमेन डेका ने आज राजभवन के दरबार हॉल में छत्तीसगढ़ के 10 वें राज्यपाल के रूप में अपने पद और गोपनीयता की शपथ ली. छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा ने उन्हें शपथ दिलाई. राज्यपाल डेका ने ईश्वर के नाम पर शपथ ली. मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने रमेन डेका को छत्तीसगढ़ का राज्यपाल नियुक्त करने के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु द्वारा जारी वारंट ऑफ अपॉइंटमेंट पढ़ा. शपथ ग्रहण के बाद राज्यपाल रमेन डेका को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया.

इस मौके पर प्रथम महिला रानी डेका काकोटी उपस्थित रहीं. प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह, उच्च न्यायालय बिलासपुर के मुख्य न्यायाधिपति न्यायमूर्ति रमेश सिन्हा ने राज्यपाल डेका को पुष्पगुच्छ भेंटकर उनका अभिवादन किया और शुभकामनाएं दी. 

Latest and Breaking News on NDTV

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने कहा, 'छत्तीसगढ़ के लिए गौरवशाली क्षण है. रमेन डेका जी राज्यपाल बने. असम के प्रदेश अध्यक्ष और सांसद रहे है. नॉर्थ ईस्ट में भाजपा के आधार बने. भाजपा के राष्ट्रीय मंत्री, असम के प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं.
हमारी शुभकामनाएं हैं. छत्तीसगढ़ के विकास का आधार बनेंगे. 

भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक सदस्य थे

छत्तीसगढ़ के 10 वें राज्यपाल रमेन डेका का जन्म 1 मार्च, 1954 को असम के सुआलकुची में हुआ था. उनके पिता का नाम स्वर्गीय सुरेंद्र नाथ डेका और माता का नाम स्वर्गीय चंपाबती डेका है. उनके परिवार में धर्म पत्नी रानी डेका काकोटी व दो बच्चे हैं. उन्होंने बीए की डिग्री दर्शनशास्त्र और अर्थशास्त्र विषय में प्राग्ज्योतिष कॉलेज, गुवाहाटी विश्वविद्यालय असम से प्राप्त की. 

Latest and Breaking News on NDTV

रमेन डेका 1977 से राजनीति में सक्रिय हैं. वे 1980 में भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक सदस्य थे. रमेन डेका वर्ष 2006 में असम भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भी रहे हैं. 2021 अगस्त माह से असम राज्य के नवाचार व रूपान्तरण आयोग के (कैबिनेट मंत्री का दर्जा) के उपाध्यक्ष पद पर 29 जुलाई, 2024 तक रहे है.

असम से 2 बार सांसद रहे डेका

वो दो बार सांसद रहे. पहली बार वर्ष 2009 में 15 वी लोकसभा के लिए असम के मंगलदोई सीट से सांसद चुने गये थे. इस दौरान वे गृह मामलों की स्थायी समिति के सदस्य, लोक लेखा के सदस्य, भारत भुटान संसदीय मैत्री समूह सदस्य, अधीनस्थ विधान समिति सदस्य, सदन की बैठको से सदस्यों की अनुपस्थिति पर समिति सदस्य रहे. उसके बाद वर्ष 2014 में वे 16वीं लोकसभा के लिए दुबारा सांसद निर्वाचित हुए. दूसरे कार्यकाल में वे डेका लोकसभा में अध्यक्षों के पैनल के सदस्य भी रहे.

Latest and Breaking News on NDTV

इस दौरान सदस्य अनुमान समिति, सदस्य सलाहकार समिति, सदस्य विदेश मंत्रालय और प्रवासी भारतीय मामले, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत केंद्रीय सलाहकार समिति सदस्य, भारत-चीन संसदीय मैत्री समूह सदस्य, चाय बोर्ड के सदस्य का दायित्व निर्वहन किया. दूसरे कार्यकाल में ही सदस्य गृह मामलों की स्थायी समिति, सदस्य सामान्य प्रयोजन समिति, सदस्य उप समिति द्वितीय अनुमान समिति, सदस्य विदेश मामलों की स्थायी समिति रहे और 2021 से अभी तक नवाचार रूपान्तरण आयोग असम के उपाध्यक्ष रहे. 

ये भी पढ़े: MP High Court ने दो अधिकारियों से छीनी न्यायिक शक्तियां, कलेक्टर सोनिया मीणा पर कार्रवाई के निर्देश

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Anti Naxal Operation: नक्सलियों के मंसूबे हुए नाकाम, सुरक्षा बल ने तीन बारूदी सुरंगों को ऐसे किया तबाह
Chhattisgarh Governor: रमेन डेका ने ली छत्तीसगढ़ के 10वें राज्यपाल के पद की शपथ, CM साय भी रहे मौजूद
Officials are not ready to listen to the problems of Bharatpur villagers are forced to drink dirty rainwater
Next Article
Chhattisgarh: परेशानी सुनने को तैयार नहीं अधिकारी, बरसात का गंदा पानी पीने को मजबूर ग्रामीण
Close