विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 04, 2023

Raigarh: बिहार में जातिगत आंकड़े आने के बाद बोले कांग्रेस अध्यक्ष खरगे- कांग्रेस चाहती है पिछड़े वर्गों की जनगणना

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ''हम पिछड़ों की जनगणना चाहते हैं क्योंकि इससे यह जानकारी सामने आएगी कि उनमें से कितने बहुत पिछड़े हैं, उनमें से कितने साक्षर हैं, कौन आर्थिक रूप से पिछड़े हैं आदि. जनगणना से इन सभी विवरणों का खुलासा होगा और हम उनका आकलन करने में सक्षम होंगे. इन सभी बातों के लिए हम मांग कर रहे हैं कि पिछड़ों और गरीबों की जनगणना होनी चाहिए.

Read Time: 4 min
Raigarh: बिहार में जातिगत आंकड़े आने के बाद बोले कांग्रेस अध्यक्ष खरगे- कांग्रेस चाहती है पिछड़े वर्गों की जनगणना
छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले के कोड़ातराई गांव में राज्य सरकार के ‘भरोसे का सम्मेलन' कार्यक्रम संबोधित कर रहे थे खरगे
रायगढ़:

Chhattisgarh News: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) ने बुधवार को कहा कि उनकी पार्टी पिछड़े वर्गों की जनगणना चाहती है क्योंकि इस कदम से उनकी स्थिति के बारे में सटीक जानकारी मिलेगी और उनके हित में कदम उठाने में मदद मिलेगी. उन्होंने कांग्रेस (Congress) पर देश को बांटने की कोशिश करने का आरोप लगाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ((PM Modi) की आलोचना की और कहा कि उनका खेल 2024 में भी जारी नहीं रहेगा क्योंकि देश के लोग जागरूक हो गए हैं.

BJP पर लगाया आरोप

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले के कोड़ातराई गांव में राज्य सरकार के ‘भरोसे का सम्मेलन' कार्यक्रम को संबोधित करते हुए खरगे ने भाजपा और आरएसएस पर महिला विरोधी विचारधारा रखने का भी आरोप लगाया और कहा कि अगर भाजपा को महिलाओं, पिछड़ों और गरीबों से प्यार है, तो उसे अब महिला आरक्षण विधेयक लागू करना चाहिए.

लागू करना चाहिए महिला आरक्षण विधेयक

खरगे ने कहा, ''वे (भाजपा वाले) कहते हैं कि कांग्रेस ने महिला आरक्षण विधेयक का विरोध किया लेकिन जिसने (संविधान में) संशोधन लाया और पंचायत निकायों में महिलाओं के लिए आरक्षण सुनिश्चित किया वह कांग्रेस ही थी.'' कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ''चाहे जनसंघ हो, भाजपा हो या आरएसएस, इनकी विचारधारा महिला विरोधी रही है.  वे नहीं चाहते कि महिलाएं आगे आएं. यदि उन्हें महिलाओं, पिछड़ों और गरीबों से प्यार है, तो उन्हें संसद की मौजूदा संख्या में महिला आरक्षण विधेयक लागू करना चाहिए.''

नहीं होगा 2034 से पहले लागू 

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ''हम पिछड़ों की जनगणना चाहते हैं क्योंकि इससे यह जानकारी सामने आएगी कि उनमें से कितने बहुत पिछड़े हैं, उनमें से कितने साक्षर हैं, कौन आर्थिक रूप से पिछड़े हैं आदि. जनगणना से इन सभी विवरणों का खुलासा होगा और हम उनका आकलन करने में सक्षम होंगे. इन सभी बातों के लिए हम मांग कर रहे हैं कि पिछड़ों और गरीबों की जनगणना होनी चाहिए.  लेकिन मोदी साहब कहते हैं कि विपक्ष देश को बांटना चाहता है और महिलाओं के अधिकार छीनना चाहता है.''

ये  भी पढ़ें:Ujjain: आवारा सूअरों को पकड़ने गई टीम पर हुआ हमला, कई लोग घायल, वायरल हुआ वीडियो

लोग अब हो रहे हैं जागरूक

उन्होंने कहा, ''मोदी जी अब लोग जागरूक हो गए हैं और आपका खेल ज्यादा दिन तक नहीं टिक पाएगा.'' प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को छत्तीसगढ़ में अपनी रैली के दौरान जातीय जनगणना की वकालत करने के लिए कांग्रेस की आलोचना की थी और पार्टी पर देश को नष्ट करने के लिए हिंदुओं को विभाजित करने की कोशिश करने का आरोप लगाया था.

पीएम को कहा झूठों का सरदार

प्रधानमंत्री ने यह भी पूछा था कि क्या कांग्रेस पार्टी जनसंख्या के आधार पर अधिकार दिए जाने की वकालत करके मुसलमानों के अधिकारों को कम करना चाहती है. खरगे ने प्रधानमंत्री मोदी को 'झूठों का सरदार' भी कहा और उन पर झूठ बोलने का आरोप लगाया. उन्होंने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा की गारंटी लोगों को परेशान करना है, जबकि कांग्रेस की गारंटी रोजगार पैदा करना और किसानों के लिए समर्थन मूल्य बढ़ाना है.

ये  भी पढ़ें:सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा करके बैठा था उज्जैन रेप केस का मुख्य आरोपी, चला बुलडोजर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close