विज्ञापन

Chhattisgarh: सड़क हादसों को रोकने के लिए शुरू हुई ये खास पहल,गोवंशों के गले में बांधे जा रहे रेडियम बेल्ट

CG News: छत्तीसगढ़ के कोरिया में सड़कों पर बैठे उपेक्षित गोवंशों के बचाव के लिए गौरक्षा वाहिनी सामने आई है. कोरिया में गोवंशों के गले में रेडियम के बेल्ट बांधे जा रहे हैं.  

Chhattisgarh: सड़क हादसों को रोकने के लिए शुरू हुई ये खास पहल,गोवंशों के गले में बांधे जा रहे रेडियम बेल्ट
Chhattisgarh:सड़क हादसों को रोकने के लिए शुरू की विशेष पहल,गोवंशों के गले में बांधे जा रहे रेडियम बेल्ट.

CG News In Hindi: छत्तीसगढ़ के कोरिया में आवारा गोवंशों को सड़क हादसे से बचाने का प्रयास किया जा रहा है. बारिश के दिनों में पशु मालिक बेपरवाह होकर अपनी गायों को खुले में चरने के लिए छोड़ देते हैं. लेकिन ये गाय सड़कों पर बैठकर न सिर्फ यातायात में बाधक बनती हैं. बल्कि रात के अंधेरे में कई बार स्वयं या दूसरे वाहन चालकों के लिए हादसे का कारण बनती हैं. टक्कर में इन मूक प्राणियों की मौत भी हो जाती है.

450 रेडियम बेल्ट मंगवाए गए

आवारा मवेशियों से हादसे को कम करने के लिए कोरिया जिले में गौरक्षा वाहिनी के अनुराग दुबे आगे आए हैं. अनुराग ने 450 रेडियम बेल्ट मंगवाया हैं, जिसे सड़क किनारे बैठने वाले आवारा मवेशियों को पहना रहे हैं. ताकि वाहन की रोशनी पड़ने पर बेल्ट के चमकने से बाइक, हल्के और भारी वाहन चालक सतर्क हो जाएं, जिससे दुर्घटना न हो. इसमें नगर के अन्य युवा भी उनका सहयोग कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- CISF Recruitment 2024: केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में आ गई इतने पदों पर भर्ती, यहां देखें पूरी डिटेल्स

गोल्डन बुक ऑफ अवॉर्ड से हैं सम्मानित

अनुराग ने बताया कि उनका प्रयास रहता है कि हर साल आवारा मवेशियों को रेडियम बेल्ट पहना दिया जाए. वे पिछले 12 साल से आवारा मवेशियों को रेडियम बेल्ट पहना रहे हैं, जिसके लिए इन्हें पिछले साल गोल्डन बुक ऑफ अवॉर्ड भी मिला है. इस साल रेडियम बेल्ट बनकर आने में थोड़ी देर हो गई. लेकिन बैकुंठपुर व आसपास सड़क पर बैठने वाले सभी मवेशियों के गले में रेडियम बेल्ट बांधे जाएंगे. अनुराग के मुताबिक बेल्ट पहनने के बाद से सड़क पर अंधेरे में बैठे आवारा मवेशियों के साथ होने वाले हादसे में कमी आती है. इसलिए शासन-प्रशासन को भी आगे आकर आवारा मवेशी, गोवंशों के झुंड को रेडियम बेल्ट पहनना चाहिए.

ये भी पढ़ें- Bilaspur News: टीका लगने के बाद दो नवजात की मौत, 5 और नवजातों की हालत नाजुक

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
CAF कैंप में हुई गोलियों की बौछार, इतने जवानों ने तोड़ा दम, दो की हालत नाजुक
Chhattisgarh: सड़क हादसों को रोकने के लिए शुरू हुई ये खास पहल,गोवंशों के गले में बांधे जा रहे रेडियम बेल्ट
Sadhana was being practiced sitting near burning dead body in crematorium at midnight
Next Article
देर रात श्मशान घाट में जलती चिता के पास कर रहे थे तंत्र साधना, भनक लगते ही ग्रामीणों ने ऐसे की कुटाई
Close