विज्ञापन

CISF Recruitment 2024: केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में आ गई इतने पदों पर भर्ती, यहां देखें पूरी डिटेल्स

CISF Constable Recruitment: केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में शामिल होकर देश की सेवा करने की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है. बता दें कॉन्स्टेबल के कई पदों पर बंपर भर्ती निकली है. भर्ती संबंधित डिटेल्स को देखने के लिए कैंडिडेट्स आधिकारिक साइट cisfrectt.cisf.gov.in पर विजिट कर सकते हैं.

CISF Recruitment 2024: केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में आ गई इतने पदों पर भर्ती, यहां देखें पूरी डिटेल्स
CISF Recruitment 2024: केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में आ गई इतने पदों पर भर्ती, यहां देखें पूरी डिटेल्स.

CISF Constable Recruitment, CISF Constable Recruitment: जॉब्स की तलाश कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) में कांस्टेबल पद के लिए भर्ती निकाली है. भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. बता दें, सीआईएसएफ की सिपाही भर्ती 2024 को लेकर कैंडिडेट्स इंतजार कर रहे थे, जो कैंडिडेट्स इस भर्ती में शामिल होना चाह रहे हैं, वो आधिकारिक साइट cisfrectt.cisf.gov.in पर जाकर ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं. खास बात ये हैं कि इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से सीआईएसएफ द्वारा कॉन्स्टेबल के कुल 1130 पदों को भरा जाएगा.

सीआईएसएफ की इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए कैंडिडेट्स का 12 वीं पास होना जरूरी है. अधिक जानकारी के लिए आप CISF की आधिकारिक वेबसाइट cisfrectt.cisf.gov.in पर जाकर विजिट कर सकते हैं..

जानें किस वर्ग के लिए कितने हैं पद

CISF ने कांस्टेबल/फायरमैन के लिए 2024 भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है. आवेदन प्रक्रिया 31 अगस्त 2024 से शुरू हो गई थी. ये 30 सितंबर 2024 तक चलेगी. वहीं, अनारक्षित वर्ग के लिए 466 पद, ओबीसी के लिए 236 पद, EWS के लिए 114 पद, अनुसूचित जाति के लिए 153 पद, और अनुसूचित जनजाति के लिए 161 पद आरक्षित किए गए हैं.

शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त बोर्ड से साइंस स्ट्रीम के साथ 12वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है. आयु सीमा की बात करें तो, आवेदकों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 23 वर्ष होनी चाहिए. हालांकि, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट मिलेगी. ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 वर्ष और अनुसूचित जाति व जनजाति के उम्मीदवारों को 5 वर्ष की छूट दी जाएगी. 

आवेदन शुल्क की डिटेल्स

आवेदन शुल्क 100 रुपये रखी गई है. वहीं, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और भूतपूर्व सैनिक (ESM) के उम्मीदवार जो आरक्षण के लिए पात्र हैं, उन्हें शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है. इस पद पर सैलरी पे लेवल- 3 के अनुसार दी जाएगी. यानी कि कैंडिडेट को 21,700 से 69,100 रुपये तक सैलरी मिल सकती है.

ये भी पढ़ें- Bilaspur News: टीका लगने के बाद दो नवजात की मौत, 5 और नवजातों की हालत नाजुक

ये होगी आयु सीमा

आयु सीमा के संदर्भ में, योग्य आवेदकों की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम 23 वर्ष होनी चाहिए. हालांकि, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी. OBC वर्ग के उम्मीदवारों को 3 वर्ष की छूट और अनुसूचित जाति (एससी) व अनुसूचित जनजाति (एसटी) के उम्मीदवारों को 5 वर्ष की छूट प्रदान की जाएगी.

ये भी पढ़ें- छात्रा से छेड़छाड़ करने वाले प्रिंसिपल पर एक्शन, ABVP और NSUI के विरोध के बाद चली गई कुर्सी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MP बीजेपी में सब ठीक है ? मंत्री, सांसद और विधायक आमने-सामने आए तो कांग्रेस ने ली चुटकी
CISF Recruitment 2024: केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में आ गई इतने पदों पर भर्ती, यहां देखें पूरी डिटेल्स
MP Flood havoc of rain is not stopping the lives of 40 people trapped in the flood were saved like this
Next Article
MP Flood News: नहीं थम रहा बारिश का कहर, बाढ़ में फंसे 40 लोगों की ऐसे बचाई गई जान
Close