विज्ञापन
Story ProgressBack

छत्तीसगढ़ की इस आदिवासी महिला के ज्ञान से प्रभावित हुए PM मोदी, जानिए किस विषय पर हुई चर्चा?

Viksit Bharat Sankalp Yatra : प्रधानमंत्री मोदी ने छत्तीसगढ़ की आदिवासी प्रभावित होकर कहा कि ऐसे अनुभव से सरकार को लोगों के लिए काम करने में काफी हद तक मजबूती मिलती है. प्रधानमंत्री ने उनसे समय पर राशन की उपलब्धता के बारे में भी जानकारी ली. उत्‍सुक होकर प्रधानमंत्री ने सरकारी योजनाओं के बारे में उनके स्रोत के बारे में भी पूछा.

Read Time: 4 min
छत्तीसगढ़ की इस आदिवासी महिला के ज्ञान से प्रभावित हुए PM मोदी, जानिए किस विषय पर हुई चर्चा?

Chhattisgarh News : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विकसित भारत संकल्प यात्रा (Viksit Bharat Sankalp Yatra) के लाभार्थियों से सोमवार को बातचीत की. इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्रियों (Union Ministers), सांसदों (MPs), विधायकों (MLAs) और स्थानीय स्तर के प्रतिनिधियों के साथ पूरे देश से हजारों विकसित भारत संकल्प यात्रा लाभार्थी (Viksit Bharat Sankalp Yatra beneficiaries) शामिल हुए. प्रधानमंत्री मोदी से बातचीत के दौरान छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कांकेर (Kanker) के एक किसान परिवार की महिला भूमिका भूआराया (Bhumika Bhuaraya) ने बताया कि वह अपने गांव में 29 वन धन समूहों में से एक में सचिव के रूप में काम करती हैं और उन्होंने वन धन योजना (Van Dhan Yojna), उज्ज्वला गैस कनेक्शन (Ujjwala Gas Connections), जल जीवन (Jal Jeevan), मनरेगा कार्ड (MNREGA Card), राशन कार्ड (Ration Card) और पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) सहित विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ उठाया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संवाद करती हुई छत्तीसगढ़ की आदिवासी महिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संवाद करती हुई छत्तीसगढ़ की आदिवासी महिला

क्यों प्रभावित हुए पीएम?

भूमिका द्वारा सभी सरकारी योजनाओं के नाम याद रखने से प्रधानमंत्री ने प्रभावित होकर कहा कि ऐसे अनुभव से सरकार को लोगों के लिए काम करने में काफी हद तक मजबूती मिलती है. प्रधानमंत्री ने उनसे समय पर राशन की उपलब्धता के बारे में भी जानकारी ली. उत्‍सुक होकर प्रधानमंत्री ने भूमिका से सरकारी योजनाओं के बारे में उनके स्रोत के बारे में पूछा, तो उन्‍होंने बताया कि उनका परिवार और माता-पिता ही इसके स्रोत हैं.

पीएम मोदी ने भूमिका के माता-पिता की अपने दोनों बच्‍चों को शिक्षित करने में दिये गए योगदान की सराहना की. उसका छोटा भाई भी वर्तमान में कॉलेज में पढ़ रहा है. प्रधानमंत्री ने गांव के अन्य निवासियों से भी अपने बच्चों की शिक्षा में निवेश करने का आग्रह किया.

भूमिका ने अपने स्वयं सहायता समूह के कार्याें को भी गिनाया

भूमिका ने प्रधानमंत्री को अपने स्वयं सहायता वन धन समूह (self-help Van Dhan Group) के बारे में भी बताया जो महुआ लड्डू (Mahuwa Ladoo) और आंवला अचार (Amla pickles) का उत्पादन करता है. भूमिका ने बताया कि ये उत्पाद 700 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से मार्ट में बेचा जाता है. प्रधानमंत्री ने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि लाभार्थियों को सभी लाभ बिना किसी परेशानी के उपलब्ध कराए गए हैं. उन्‍होंने महुआ का उचित उपयोग करने के उनके प्रयासों की भी सराहना की. प्रधानमंत्री ने वन धन केंद्रों के सकारात्मक परिणामों के लिए भूमिका को श्रेय देते हुए कहा कि सरकार जनजातीय क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने भगवान बिरसा मुंडा (Bhagwan Birsa Munda) की जयंती पर शुरू की गई प्रधानमंत्री जन मन योजना (PM Jan Man Yojna) के बारे में जानकारी दी, जिससे आदिवासी (Tribal) लोगों को काफी मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें : Republic Day parade : कर्तव्य पथ पर दिखेगा छत्तीसगढ़ का मुरिया दरबार, जानिए झांकी का विषय और डिजाइन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close