विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarh: हर सप्ताह 850 श्रद्धालु जाएंगे अयोध्या धाम, पर्यटन मंडल और IRCTC के बीच हुआ MOU

Ram Lala Darashn Yojana: रामलला के दर्शन के लिए छत्तीसगढ़ सरकार 5 मार्च से स्पेशल ट्रेन चला रही है. इसके लिए एक एमओयू हो गया है. आने वाले समय में अयोध्या के साथ-साथ इस ट्रेन के माध्यम से काशी में भगवान विश्वनाथ के दर्शन और प्रयागराज में तीर्थ स्थान की व्यवस्था भी कराई जाएगी.

Read Time: 3 min
Chhattisgarh: हर सप्ताह 850 श्रद्धालु जाएंगे अयोध्या धाम, पर्यटन मंडल और IRCTC के बीच हुआ MOU

MOU signed between Tourism Board and IRCTC : श्री राम लला के दर्शन करने के लिए अयोध्या जाना अब छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए काफी आसान हो गया है. सरकार छत्तीसगढ़ से स्पेशल ट्रेन चला रही है. 12 कोच वाली इस ट्रेन में एक बार में हर सप्ताह 850 श्रद्धालु अयोध्या भेजे जाएंगे. इस स्पेशल ट्रेन का संचालन 5 मार्च से शुरु हो रहा है. इसके लिए छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल और  IRCTC के बीच MOU भी हो गया है. 

श्रद्धालुओं को पूरा पैकेज मिलेगा

पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री बृजमोहन अग्रवाल की मौजूदगी में विधानसभा परिसर में श्रीरामलला दर्शन योजना (Ram Lala Darshan Yojana) के तहत छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल और आईआरसीटीसी के बीच विशेष ट्रेन चलाने और आवश्यक व्यवस्था के लिए एमओयू हुआ. बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (Vishnu Deo sai) के नेतृत्व में हमारी सरकार बड़ी तेजी से मोदी की गारंटी को पूरा करने का काम कर रही है.  उन्होंने कहा कि रामलला दर्शन योजना (Ram lala Darshan Yojana) के तहत श्रद्धालुओं को पूरा पैकेज मिलेगा. जिसमें छत्तीसगढ़ से अयोध्या (Ayodhya) जाने, वहां रहने की व्यवस्था, मंदिर दर्शन, नाश्ते और खाने की भी व्यवस्था रहेगी. MOU हस्ताक्षर होने के बाद 5 मार्च से ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा. इस ट्रेन में टूर एस्कॉर्ट, सुरक्षा कर्मी और डॉक्टर्स की टीम भी मौजूद रहेगी. यह MOU 3 साल के लिए हस्ताक्षर किया गया है. जिसे 2 साल बढ़ाया भी जा सकता है. 

ये भी पढ़ें छत्तीसगढ़ में मूल पदस्थापना स्कूलों में लौटेंगे शिक्षक, नई शाला प्रबंधन समिति बनाने का हुआ ऐलान

हर जिले से 40 यात्रियों को भेजा जाएगा

पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री अग्रवाल ने बताया कि सभी जिला के कलेक्टर हितग्राहियों से निर्धारित प्रारूप में आवेदन प्राप्त कर उनकी जांच करेंगे और जिलेवार निर्धारित कोटे के अनुसार यात्रियों की सूची तैयार करेंगे. सूची आईआरसीटीसी और छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल नोडल एजेंसी को भेजी जाएगी. हर जिले से 40 यात्रियों पर एक अनुरक्षक भी भेजा जाएगा. उन्होंने यह भी बताया कि आने वाले समय में अयोध्या के साथ-साथ इस ट्रेन के माध्यम से काशी में भगवान विश्वनाथ के दर्शन और प्रयागराज में तीर्थ स्थान की व्यवस्था भी कराई जाएगी. इस एमओयू पर IRCTC के उप महा प्रबंधक सुभाष चन्द्र ने हस्ताक्षर किया. 

ये भी पढ़ें CG News: स्टेट GST विंग ने आयरन स्टील व्यापारियों की फैक्ट्री में मारा छापा, पकड़ी गई करोड़ों की चोरी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close