विज्ञापन

कॉलेज अपग्रेडेशन के नाम पर अधिकारियों ने डकारे करोड़ों रुपए, आरटीआई से हुआ खुलासा, जानें, क्या है पूरा मामला ?

Corruption Exposed IN CG: अम्बिकापुर जिले के केशवपुर ग्राम पंचायत में स्थित आत्मानंद इंग्लिश मीडियम मॉडल कॉलेज में उक्त घोटाला कॉलेज अपग्रेडेशन के नाम पर किया गया है. पैसा एक फर्जी कम्पनी के खाते में ट्रांसफर किए गए. यह घोटाला कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में हुआ.

कॉलेज अपग्रेडेशन के नाम पर अधिकारियों ने डकारे करोड़ों रुपए, आरटीआई से हुआ खुलासा, जानें, क्या है पूरा मामला ?
प्रतीकात्मक तस्वीर

Corruption Case: सरगुजा संभाग के एक मात्र आत्मानंद इंग्लिश मीडियम मॉडल कॉलेज में एक बड़े घोटाले का पर्दाफाश हुआ है. यह खुलासा एक आरटीआई में तहत हुआ है. कथित रूप से अधिकारियों ने कॉलेज अपग्रेडेशन के नाम से करीब 1.81 करोड़ रुपए के घोटाले को अंजाम दिया. बता दें, यह घोटाला पूर्व कांग्रेस सरकार में अंजाम दिया गया है.

अम्बिकापुर जिले के केशवपुर ग्राम पंचायत में स्थित आत्मानंद इंग्लिश मीडियम मॉडल कॉलेज में उक्त घोटाला कॉलेज अपग्रेडेशन के नाम पर किया गया है. पैसा एक फर्जी कम्पनी के खाते में ट्रांसफर किए गए. यह घोटाला कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में हुआ.

कांग्रेस सरकार में अपग्रेड हुआ था अंबिकापुर में स्थित सांइस कॉलेज

गौरतलब है पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार में अम्बिकापुर जिले में स्थित साइंस कॉलेज को आत्मानंद इंग्लिश मीडियम मॉडल कॉलेज में अपग्रेड किया गया था. जिला प्रशासन ने कॉलेज में विभिन्न विकास कार्यों और बुनियादी ढांचे में सुधार  और छात्रों के अत्याधुनिक लैंब निर्माण लिए DMF फंड से 1.81 करोड़ रुपए आवंटित किया गया था.

आरोप बिना बिल वाउचर जमा किए डकारे 1.81 करोड़ 

रिपोर्ट के मुताबिक जनपद पंचायत ने निर्माण एजेंसी ग्राम पंचायत को बनाते हुए 1.81 करोड़ रुपए ग्राम पंचायत के खाते में ट्रांसफर किए थे. उक्त रकम को तत्कालीन जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने ग्राम पंचायत के सरपंच व सचिव को दो कम्पनियों के खाते में RTGS कराए थे. आरोप है कि उन्होंने बिना बिल वाउचर जमा किए पूरा रकम डकार लिया. 

आरटीआई से हुआ करोड़ों रुपए के घोटाले का पर्दाफाश

दरअसल, DMF मद की राशि के कथित भ्रष्टाचार का खुलासा अंबिकापुर के आरटीआई व सामाजिक कार्यकर्ता ए.एन. पांडे के द्वारा आरटीआई से मिले दस्तावेज़ से सामने आया है.  पाण्डेय ने NDTV को बताया कि DMF फंड से जारी 1.81 करोड़ रुपए का भ्रष्टाचार कुछ अधिकारियों की सोची समझी रणनीति का नतीजा है.
 

जिला पंचायत के CEO नूतन कुमार कंवर ने NDTV को बताया कि इस मामले में एक पत्र जिला पंचायत के उपाध्यक्ष आदित्येश्वर शरण सिंह देव से प्राप्त हुए हैं. मामले की पूरी जानकारी जनपद पंचायत अम्बिकापुर से मंगाया गया है ताकि आगे की कार्यवाही सुनिश्चित किया जा सके.

घोटाले में पूर्व मुख्य कार्यपालन अधिकारी की भूमिका संदिग्ध 

आरटीआई एक्टिवस्ट के मुताबिक कुछ ऐसे प्रश्न है जिनसे जनपद के पूर्व मुख्य कार्यपालन की भूमिका संदिग्ध है. उन्होने बताया कि इसकी शिकायत जिला कलेक्टर सरगुजा से किया गया है, लेकिन अगर कार्रवाई नहीं होती है तो वे थाना में इस मामले की FIR दर्ज कराएंगे और अगर वह भी नहीं हुआ तो वे अंत में न्यायालय में इस मामले को रखेंगे.

अभी तक नहीं बना कॉलेज का लैब, छात्र हो रहे परेशान

डीएमएफ फंड से स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम मॉडल कालेज के सभी लैब को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस करना था, लेकिन घोटाले के चलते अभी तक लैब का काम अधूरा पड़ा है. छात्रों का कहना है कि कॉलेज का लैब काफी पुराना है, जहां जरूरी सामान नहीं होने के कारण प्रैक्टिकल में छात्रों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

कॉलेज में कथित घोटाले पर जनपद पंचायत से मांगी जानकारी 

मामले जिला पंचायत के  CEO नूतन कुमार कंवर ने NDTV को बताया कि इस मामले में एक पत्र जिला पंचायत के उपाध्यक्ष आदित्येश्वर शरण सिंह देव से प्राप्त हुए हैं. मामले की पूरी जानकारी जनपद पंचायत अम्बिकापुर से मंगाया गया है ताकि आगे की कार्यवाही सुनिश्चित किया जा सके.

ये भी पढ़ें-इलाज के लिए डॉक्टर के पास पहुंचे शख्स की अचानक हो गई मौत, क्लिनिक का वीडियो हो रहा वायरल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बेहद शर्मनाक ! PTI ने छात्रा को घर बुलाकर की छेड़छाड़, FIR दर्ज होते ही मिली ये सजा 
कॉलेज अपग्रेडेशन के नाम पर अधिकारियों ने डकारे करोड़ों रुपए, आरटीआई से हुआ खुलासा, जानें, क्या है पूरा मामला ?
1 Crore Spent, But Look at the School's Condition! Monsoon Exposes Corruption
Next Article
1 करोड़ खर्च करने के बाद स्कूल का ये हाल ! बारिश में खुली भ्रष्टाचार की पोल
Close