विज्ञापन

NIA Raid: नक्सल प्रभावित अबूझमाड़ में NIA की छापेमारी, 4 माओवादी गिरफ्तार, घेरे में 'माड़ बचाओ मंच' नेता लखमा

NIA Raid in Abujhmad: अबूझमाड़ के घोर नक्सल प्रभावित इलाकों में NIA की टीम ने छापा मारा है. इस छापेमारी के दौरान 4 माओवादियों की गिरफ्तारी हुई है. साथ ही इन नक्सलियों को सहायता करने में 'माड़ बचाओ मंच' के नेता लखमा कोर्राम का भी नाम सामने आया है.

NIA Raid: नक्सल प्रभावित अबूझमाड़ में NIA की छापेमारी, 4 माओवादी गिरफ्तार, घेरे में 'माड़ बचाओ मंच' नेता लखमा

NIA Raid in Naxalite area: NIA की टीम ने अबूझमाड़ के घोर नक्सल प्रभावित इलाके में छापेमारी की, जिसमें 4 माओवादी की  गिरफ्तारी हुई है, जबकि 35 माओवादियों के नाम भी सामने आये हैं. NIA की टीम ने अबूझमाड़ के अति संवेदनशील इलाके ओरछा, कस्तूरमेटा, मंडाली और मल्कल गांव में छापा मारा है. बता दें कि एआईए की टीम ने यह छापेमारी नारायणपुर माओवादीयों द्वारा 20 मार्च 2023 में सड़क नाकाबंदी मामले में की है. 

'माड़ बचाओ मंच' के नेता लखमा कोर्राम का भी नाम आया सामने

जिन 4 नक्सलियों की गिरफ्तारी हुई वो संगठन के लिए रसद सप्लाई का काम करते थे. इनके साथ 35 माओवादियों के भी नाम सामने आए, जिनसे पूछताछ जारी है. वहीं छापेमारी के दौरान ओरछा में लम्बे समय से धरने पर बैठे 'माड़ बचाओ मंच' के नेता लखमा कोर्राम पर भी माओवादियों की सहायता करने का आरोप लगा है.

पुलिस दलों को मारने और उनके हथियार लूटने के मकसद से नक्सलियों ने की नाकाबंदी

20 मार्च 2023 को प्रतिबंधित संगठन के कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने इंडिया गेट रायनार के पास नारायणपुर-ओरछा मुख्य सड़क को विभिन्न हिस्सों में खोदकर, पेड़ों को काटकर और कई स्थानों पर बड़ी-बड़ी चट्टानों के छोटे-छोटे टुकड़े करके सड़क को अवरुद्ध कर दिया था, नाकाबंदी का उद्देश्य पुलिस दलों को मारना और उनके हथियार लूटना था.

माड़ बचाओ मंच के नेता लखमा पर नक्सलियों को सहायता करने का लगा आरोप

एनआईए की जांच के दौरान कुछ सीपीआई (माओवादी) समर्थकों/ओजीडब्ल्यू के नाम सामने आए थे. उन पर सीपीआई (माओवादी) के अग्रणी संगठन, माड़ बचाओ मंच के सदस्य होने का संदेह है. ऐसा माना जा रहा कि उन्होंने अपराध को अंजाम देने में सीपीआई (माओवादी) की सहायता की थी.

Latest and Breaking News on NDTV

रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि जांच के दौरान ये पता चला है कि माड़ बचाओ मंच मुठभेड़ों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन आयोजित करता है और उन्हें रसद प्रदान करने में सहायता करता है.

लखमा नक्सलियों की नए शिविर स्थापित करने में करता है मदद

इसके अलावा प्रतिबंधित संगठन के लिए नए शिविर स्थापित करने में मदद करता है. वो सीपीआई विचारधारा के प्रचार-प्रसार के लिए 'माड़ बचाओ मंच' के बैनर तले विभिन्न बैठकें भी आयोजित करते हैं. साथ ही फ्रंटल संगठन के सदस्य माओवादी कैडरों तक आवश्यक सामग्री आदि पहुंचाने का भी काम करते हैं. फिलहाल मामले की जांच चल रही है. 

ये भी पढ़े: NIA Raid: अबूझमाड़ के घोर नक्सल प्रभावित इलाकों में NIA की टीम की छापेमारी, 4 माओवादी गिरफ्तार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
BJP Membership: सदस्यता अभियान से हुई आदिवासी नेता नंद कुमार साय की बीजेपी में वापसी
NIA Raid: नक्सल प्रभावित अबूझमाड़ में NIA की छापेमारी, 4 माओवादी गिरफ्तार, घेरे में 'माड़ बचाओ मंच' नेता लखमा
Three unemployed youths were cheated by pretending to be in the ministry the swindler had promised to provide them with a government job
Next Article
Job Fraud: मंंत्रालय में पहचान बताकर 3 बेरोजगार युवकों से छल, ठग ने सरकारी नौकरी लगाने का किया था वादा
Close