विज्ञापन

New Army Chief: नए सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी का अंबिकापुर से रहा है ये खास रिश्ता...

Leiutetant General Upendra Dwivedi: लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी को चीन और पाकिस्तान से लगी सीमाओं का बेहतर ऑपरेशनल अनुभव है. वर्तमान में वह सेना के वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टॉफ के रूप में काम कर

New Army Chief: नए सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी का अंबिकापुर से रहा है ये खास रिश्ता...
Ambikapur News: उपेंद्र द्विवेदी 30 जून को बनेंगे सेना प्रमुख

Madhya Pradesh: लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी देश के नए सेना प्रमुख होंगे. ये बात तो सभी जान चुके हैं लेकिन आप को यह जानकर आश्चर्य होगा कि देश के होने वाले नए सेना प्रमुख का रिश्ता आदिवासी बाहुल्य सरगुजा जिला के अम्बिकापुर से भी है.जी हां उन्होंने अम्बिकापुर के सरस्वती शिशु मंदिर से अध्ययन किया है और अपने बाल्यकाल के कुछ साल अम्बिकापुर में भी बितायए हैं. उनके सेना प्रमुख बनने के बाद अम्बिकापुर वासियों में जबरदस्त उत्साह है. सोशल मीडिया में लोग एक दूसरे को बधाई दे रहे हैं और गौरान्वित महसूस कर रहे हैं. लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र तिवारी जनरल मनोज पांडे की जगह लेंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

जनरल मनोज पांडे 30 जून को होंगे रिटायर 

लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी को चीन और पाकिस्तान से लगी सीमाओं का बेहतर ऑपरेशनल अनुभव है. वर्तमान में वह सेना के वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टॉफ के रूप में काम कर रहे हैं. जनरल मनोज पांडे 30 जून को रिटायर होने वाले हैं. वरिष्ठता के आधार पर लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी को इस पद के लिए चुना गया है. वर्तमान में वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टॉफ के रूप में कार्यरत लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी को 30 जून से अगला सेना प्रमुख नियुक्त किया है.

उनके पिता श्रीकृष्ण द्विवेदी खनिज अधिकारी थे

लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी अम्बिकापुर स्थित सरस्वती शिशु मंदिर के पूर्व छात्र रहे हैं. उन्होंने 43 साल पहले 1972 में शिशु मंदिर में पांचवी कक्षा की पढ़ाई की थी. उनके पिता श्रीकृष्ण द्विवेदी खनिज अधिकारी थे तथा अपने स्थानांतरण के दौरान वे अंबिकापुर में आए थे. मूल रूप से रीवा मप्र के निवासी उपेन्द्र द्विवेदी अपने गांधी चौक स्थित शासकीय आवास में रहते थे. एक साल यहां रहने के बाद उनके पिता का वापस रीवा क्षेत्र में तबादला हो गया और वो यहां से चले गए. उन्होंने पांचवी की प्राविण्यता के आधार पर सैनिक स्कूल रीवा में छठवीं में प्रवेश ले लिया और वहीं से हायर सेंकडरी पास कर सैन्य कॉलेज से स्नातक करने के बाद भारतीय सेना में कमीशन लिया.

अंबिकापुर के लिए ये बड़े गर्व की विषय है

उनके सहपाठियों के अनुसार बचपन से ही उनमें नेतृत्व के गुण रहे हैं. जनरल द्विवेदी के बड़े भाई पीसी द्विवेदी डॉक्टर, मझंले अधीक्षण अभियंता होकर रिटायर हुए.उकी सबसे छोटी बहन भी डॉक्टर है. अंबिकापुर और सैनिक स्कूल रीवा के लिए यह बड़े गर्व का विषय है.

ये भी पढ़ें NDTV Super Exclusive : छत्तीसगढ़ के जंगल में नक्सली बना रहे लोहे के कारतूस! ऐसा तरीका देख चौंक जाएंगे आप 

ये भी पढ़ें MP News: भिंड में गंदा पानी पीने से दो लोगों की मौत, 84 लोग अब भी जिंदगी और मौत से जूंझ रहे हैं अस्पताल में

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
PM मोदी इस दिन देंगे छत्तीसगढ़ को बड़ी सौगात, मंत्री श्याम बिहारी ने कहा ये होंगे लाभ
New Army Chief: नए सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी का अंबिकापुर से रहा है ये खास रिश्ता...
Inside story of the biggest encounter with Naxalites in Chhattisgarh in Abujhmad
Next Article
नक्सलियों की 'अबूझ राजधानी' में सबसे बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक: ग्राउंड जीरो आपको चौंका देगा
Close