विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 02, 2023

Naxalism in Chhattisgarh: चुनाव से पहले नक्सलियों ने की चार लोगों की हत्या, चुनाव कर्मियों को भी दी ये चेतावनी

Chhattisgarh Election 2023: कांकेर जिले के थाना छोट बिटिया के महाराष्ट्र सीमा से लगे गांव मोरखंडी में नक्सलियों ने बुधवार-गुरुवार की दरमियानी रात्रि को तीन ग्रामीणों की हत्या कर दी.वहीं, बीजापुर जिले में भी संदिग्ध नक्सलियों ने पुलिस मुखबिर होने के संदेह में 40 वर्षीय व्यक्ति की हत्या कर दी है.

Read Time: 5 min
Naxalism in Chhattisgarh: चुनाव से पहले नक्सलियों ने की चार लोगों की हत्या, चुनाव कर्मियों को भी दी ये चेतावनी

Chhattisgarh Assembly Election 2023: छत्तीसगढ़ में चुनाव से पहले नक्सल (Naxal) प्रभावित बीजापुर (Bijapur) और कांकेर (Kanker) जिले में नक्सलियों ने बुधवार और गुरुवार की दरम्यानी रात दो अलग-अलग वारदातों में  4 लोगों की हत्या कर दी. पुलिस के मुताबिक नक्सलियों ने पुलिस मुखबिर होने के शक में इन चारों लोगों की हत्या की है.

कांकेर में तीन की हत्या

कांकेर जिले के थाना छोट बिटिया के महाराष्ट्र सीमा से लगे गांव मोरखंडी में नक्सलियों ने बुधवार-गुरुवार की दरमियानी रात्रि को तीन ग्रामीणों की हत्या कर दी. हत्या के साथ ही नक्सलियों ने इन तीनों पर महाराष्ट्र C-60 गढ़चिरौली विशेष टीम के लिए मुखबिरी करने का आरोप लगाने वाला पर्चा भी छोड़ा है. मारे गए ग्रामीणों की पहचान 35 वर्षीय कुल्ले कतलामी, 22 वर्षीय मनोज कोवाची,  27 वर्षीय डुग्गे कोवाची के रूप में हुई है. सभी मृतक थाना छोट बिटिया क्षेत्र के गांव मोरखंडी के निवासी हैं.

बीजापुर में एक की हत्या

वहीं,  बीजापुर  जिले में भी संदिग्ध नक्सलियों ने पुलिस मुखबिर होने के संदेह में 40 वर्षीय व्यक्ति की हत्या कर दी और चुनाव अधिकारियों को सात नवंबर को होने वाले चुनाव के लिए मतदान केंद्र नहीं जाने की चेतावनी दी है. पुलिस अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि आरंभिक सूचना के अनुसार नक्सलियों ने मुचाकी लिंगा नामक व्यक्ति की बुधवार-गुरुवार की रात को रस्सी से गला घोंटकर हत्या कर दी और उसके शव को बीजापुर जिले में गलगम एवं नडपल्ली गांवों के बीच सड़क किनारे फेंक दिया.

नक्सलियों की तलाश में जुटी पुलिस

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक नक्सलियों ने लिंगा पर पुलिस मुखबिर होने का आरोप लगाया था. पुलिस को जब मामले की जानकारी मिली, तब पुलिस दल को घटनास्थल के लिए रवाना किया गया. उन्होंने बताया कि सुरक्षाबलों ने नक्सलियों का पता लगाने के लिए क्षेत्र में तलाशी अभियान शुरू कर दिया है.

मतदान कर्मियों को दूर रहने की भी चेतावनी

क्षेत्र में एक अन्य घटना में प्रतिबंधित भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) के पश्चिम बस्तर डिवीजन कमेटी ने कथित तौर पर एक प्रेस नोट जारी कर मतदान कर्मियों से क्षेत्र में मतदान केंद्र नहीं आने की चेतावनी दी है.  बुधवार को सामने आए इस बयान में कहा गया है कि सात नवंबर को बीजापुर में मतदान होने वाला है और आप (चुनाव अधिकारी और कर्मचारी) इसकी तैयारी कर रहे होंगे. पश्चिम बस्तर डिवीजन कमेटी पहले ही एक बयान जारी कर ‘झूठे' चुनावों का बहिष्कार करने का आह्वान कर चुकी है. बीजापुर में 245 मतदान केंद्र हैं और आप 6-7 नवंबर को ईवीएम लेकर आएंगे. पुलिस बल के साथ आने से आपकी जान को खतरा होने की संभावना है. इसलिए हम आपसे अपील करते हैं कि अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आप मतदान केंद्र नहीं जाएं.

पहले चरण में यहां होगा मतदान

बीजापुर उन 20 विधानसभा क्षेत्रों में से एक है, जहां सात नवंबर को पहले चरण में मतदान होगा. राज्य के कुल 90 विधानसभा सीटों में से 70 सीटों के लिए 17 नवंबर को दूसरे चरण में मतदान होगा. वहीं, नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग के सात जिलों और चार अन्य जिलों- राजनांदगांव, मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी, कबीरधाम और खैरागढ़-छुईखदान-गंडई जिलों के 20 विधानसभा क्षेत्रों में पहले चरण में मतदान होगा.

ये भी पढ़ेंः CG Election: प्रधानमंत्री पर बरसे खड़गे, बोले- पीएम मोदी ने आदिवासी व दलित राष्ट्रपतियों का किया अपमान

नक्सलियों ने चुनाव के बहिष्कार का किया ऐलान

राज्य में विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद बस्तर में कई स्थानों से चुनाव बहिष्कार के आह्वान से संबंधित नक्सली बैनर और पर्चे बरामद किए गए हैं. माओवादियों की चेतावनी के बारे में पूछे जाने पर पुलिस महानिरीक्षक (बस्तर रेंज) सुंदरराज पी ने कहा कि क्षेत्र में शांतिपूर्ण मतदान के लिए सभी आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी. उन्होंने बताया कि माओवादियों की विचारधारा विचारहीन हिंसा और क्रूरता पर आधारित है. पिछले चार दशकों में वे 1700 से अधिक निर्दोष नागरिकों की हत्या और करोड़ों रुपये की सार्वजनिक संपत्ति के नुकसान के लिए जिम्मेदार हैं.

उन्होंने कहा कि बस्तर के निवासी नक्सलियों के इस विनाशकारी रवैये से निराश और नाराज हैं और सकारात्मक माहौल की उम्मीद कर रहे हैं. पुलिस अधिकारी ने कहा कि क्षेत्र में शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के लिए सभी आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी. 

ये भी पढ़ेंः Drone Training: दुश्मन के नापाक मंसूबे नाकाम करने के लिए बीएसएफ के रंगरूट सीख रहे ड्रोन के गुर
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close