विज्ञापन
Story ProgressBack

राष्ट्रीय बालिका दिवस: बेटी प्रेम है, करुणा है, शक्ति है- PM मोदी, CM मोहन, विष्णु और शिवराज ने ऐसे दी बधाई

National Girl Child Day: सीएम साय ने कहा है कि यह गर्व और खुशी की बात है कि लिंगानुपात में छत्तीसगढ़ देश के राज्यों में अव्वल है. यह छत्तीसगढ़ में महिलाओं के सम्मान की परंपरा और बहन बेटियों और माताओं के लिए बेहतर वातावरण से संभव हुआ है. इसी कारण प्रदेश की प्रगति में बेटियां अप्रतिम योगदान दे रही हैं.

Read Time: 6 min
राष्ट्रीय बालिका दिवस: बेटी प्रेम है, करुणा है, शक्ति है- PM मोदी, CM मोहन, विष्णु और शिवराज ने ऐसे दी बधाई

National Girl Child Day: आज राष्ट्रीय बालिका दिवस है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister) ने इस मौके पर अपना संदेश जारी किया है. पीएम मोदी (PM Modi) ने सोशल मीडिया पर अपने अकाउंट से पोस्ट करते हुए लिखा है कि "राष्ट्रीय बालिका दिवस पर हम बालिकाओं की अदम्य भावना और उपलब्धियों को नमन करते हैं. हम सभी क्षेत्रों में प्रत्येक बालिका की समृद्ध क्षमता को भी पहचानते हैं. वे परिवर्तन-निर्माता हैं जो हमारे देश और समाज को बेहतर बनाते हैं. पिछले दशक में हमारी सरकार एक ऐसे राष्ट्र के निर्माण के लिए प्रयासरत है जहां प्रत्येक बालिका को शिक्षण, उन्नति करने और अग्रसर होने का अवसर मिले." इस अवसर पर मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Fomer CM Shivraj Singh Chouhan) मध्य प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री (Chief Minister of Madhya Pradesh) मोहन यादव (CM Mohan Yadav) समेत देशभर के नेताओं ने अपने-अपने अंदाज में बधाई दी है. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (CM Vishnu Deo Sai) ने भी अपना संदेश दिया है.

बालिकाएं देश-प्रदेश, समाज और परिवार की शान, मान और अभिमान: छत्तीसगढ़ के सीएम

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर सभी बेटियों को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी है. उन्होंने अपने बधाई संदेश में कहा कि समाज में बालिकाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरुक करने, उनके साथ होने वाले भेदभाव के प्रति भी लोगों को जागरुक करने के उद्देश्य से हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है.

सीएम साय ने कहा कि बालिकाएं देश-प्रदेश, समाज और परिवार की शान, मान और अभिमान होती हैं. उन्हें सशक्त बनाने के लिए सुरक्षित और सहज माहौल देने की जरूरत है. इसके लिए समाज को अधिक जागरूक होने की आवश्यकता है.

सीएम साय ने कहा है कि यह गर्व और खुशी की बात है कि लिंगानुपात में छत्तीसगढ़ देश के राज्यों में अव्वल है. यह छत्तीसगढ़ में महिलाओं के सम्मान की परंपरा और बहन बेटियों और माताओं के लिए बेहतर वातावरण से संभव हुआ है. इसी कारण प्रदेश की प्रगति में बेटियां अप्रतिम योगदान दे रही हैं.

उन्होंने कहा कि बेटियां खूब पढ़े, निडर होकर आगे बढ़े, अपने सपने साकार करें और घर परिवार के साथ देश-प्रदेश की उन्नति में भी सहभागी बने. राज्य सरकार प्रत्येक बालिका के सर्वांगीण विकास, उनके स्वाभिमान व सशक्तिकरण के लिए दृढ़ संकल्पित है.

बेटियों को शिक्षित एवं आत्मनिर्भर बनाने का संकल्प लें: CM मोहन यादव

मध्य प्रदेश के मुखिया सीएम मोहन यादव ने कहा "राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर प्रदेश एवं देश की समस्त बेटियों के सुखद, समृद्ध और मंगलमय जीवन की मंगलकामनाओं के साथ हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. बेटियां शिक्षित हों, बड़े सपने देखें और उसे साकार करें; तभी सशक्त, समृद्ध और खुशहाल मध्यप्रदेश के निर्माण का स्वप्न साकार होगा. आइए, हम सभी संकल्प लें कि बेटियों को शिक्षित एवं आत्मनिर्भर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे."

बेटी प्रेम है, करुणा है, शक्ति है-बेटी की पूजा ईश्वर की भक्ति है: शिवराज सिंह चौहान

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि "बेटी प्रेम है, करुणा है, शक्ति है. बेटी की पूजा ईश्वर की भक्ति है. राष्ट्रीय बालिका दिवस पर सभी बेटियों को प्रणाम करता हूं. बेटियों के सारे सपने पूरे हों, वे निरंतर प्रगति करें और देश के विकास को गति दें; यही प्रार्थना! मामा होने के नाते  सभी बेटियों का जीवन समृद्ध तथा खुशहाल हो, ये मेरा संकल्प है.
यह भी पढ़ें: खनिज ब्लॉक की नीलामी में MP को मिला पुरस्कार, CM मोहन यादव ने कहा-फिर नंबर 1 बना अपना मध्‍यप्रदेश

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close