विज्ञापन
Story ProgressBack

PM Modi Oath Ceremony: बिलासपुर सांसद तोखन साहू को मोदी मंत्रिमंडल में मिली जगह, जानें कैसा रहा है इनका सियासी सफर

Modi Swearing in Ceremony: आज का दिन काफी अहम है, क्योंकि आज दिल्ली के राष्ट्रपति भवन (Rashtrapati Bhavan) में शपथ ग्रहण समारोह ( Narendra Modi Swearing in Ceremony)चल रहा है. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) से बिलासपुर सांसद को मोदी कैबिनेट में जगह मिलने के बाद उनके समर्थकों में उत्साह है.

Read Time: 3 mins
PM Modi Oath Ceremony: बिलासपुर सांसद तोखन साहू को मोदी मंत्रिमंडल में मिली जगह, जानें कैसा रहा है इनका सियासी सफर
Narendra Modi Oath Ceremony: मोदी मंत्रिमंडल में बिलासपुर सांसद तोखन साहू का नाम शामिल

Narendra Modi Oath Ceremony live updates: छत्तीसगढ़, (Chhattisgarh) संसदीय क्षेत्र बिलासपुर के नवनिर्वाचित सांसद तोखन साहू (MP Tokhan Sahu) के पास PMO से कॉल आने के बाद मोदी मंत्रिमंडल में जगह मिलना स्पष्ट हो गया था. और आज शपथ ग्रहण समारोह में शपथ भी ले ली है. शपथ ग्रहण के बाद बिलासपुर जिले के भाजपा कार्यकर्ताओं और तोखन साहू के समर्थकों में उत्साह का माहौल है. 

लोकसभा चुनाव में प्रदर्शन

लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला. हालांकि, बिलासपुर क्षेत्र से तोखन साहू ने अपनी जीत का परचम लहरा दिया. तोखन साहू को 7 लाख 24 हजार 937 वोट मिला. वहीं, कांग्रेस प्रत्याशी देवेंद्र यादव को एक लाख 64 हजार 558 वोटों के बड़े अंतर से हरा दिया.

परिचय और राजनीति की शुरुआत

तोखन साहू का जन्म मुंगेली जिला के ग्राम डिंडोरी में 15 अक्टूबर 1969 को हुआ था. उन्होंने एम. कॉम तक की शिक्षा प्राप्त की है. उनका विवाह लीलावती साहू से हुआ है. जिनसे एक पुत्र व एक पुत्री है. 1994 में लोरमी ब्लॉक के सूरजपुर गांव के निर्विरोध पंच चुने जाने के साथ उनका राजनीतिक जीवन शुरू हुआ. 30 जनवरी 2005 को लोरमी क्षेत्र क्रमांक–18 फुलवारी कला से जनपद सदस्य बने. साल 2012 में जिला सहकारी बैंक बिलासपुर के प्रतिनिधि बनें. इसके बाद जिला साहू समाज के संरक्षक बने. फिर भाजपा पश्चिम मंडल के महामंत्री बने.  2013 में भाजपा ने उन्हें लोरमी विधानसभा से टिकट देकर प्रत्याशी बनाया गया. उन्होंने कांग्रेस के प्रत्याशी और सिटिंग विधायक धर्मजीत सिंह को चुनाव हराया.

देवेंद्र यादव को मात देकर पहुंचे संसद

2018 में भाजपा ने एक बार फिर उन पर भरोसा जताते हुए लोरमी विधानसभा से चुनाव मैदान में उतारा, लेकिन जनता कांग्रेस के प्रत्याशी धर्मजीत सिंह के हाथों उन्हें हार मिली. 2023 के विधानसभा चुनाव में बेमेतरा जिले की नवागढ़ विधानसभा के प्रभारी रहे थे. साल 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की ओर से बिलासपुर सांसद प्रत्याशी चुने गए. कड़ी टक्कर के बाद कांग्रेस प्रत्याशी देवेंद्र यादव को भारी मतों के अंतर से हराकर सांसद चुने गए. 

ये भी पढ़ें- BJP राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाए जा सकते हैं शिवराज सिंह चौहान? रेस में 4 नाम, जानिए कौन किससे आगे?

समर्थकों में उत्साह

मोदी मंत्रिमंडल में तोखन साहू का नाम शामिल होने के बाद बिलासपुर जिले में भाजपा कार्यकर्ताओं में खुशी का माहौल है. भाजपा कार्यालय सहित अलग-अलग जगहों में इस खुशी के मौके को लोगों के साथ साझा करने के लिए जगह-जगह एलईडी स्क्रीन लगाए जा रहे हैं. ताकि, भाजपा समर्थकों के साथ आम जनता भी इस खुशी के मौके में शामिल हो सके.

ये भी पढ़ें- PM Modi Shapath Grahan Samaroh LIVE Updates: नरेंद्र मोदी के साथ 49 मंत्री लेंगे शपथ, यहां देखें पूरी लिस्ट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Modi Cabinet 3.0: बृजमोहन, विजय ,संतोष या तोखन, मोदी कैबिनेट में किसे मिलेगी जगह ? फैसला आज  
PM Modi Oath Ceremony: बिलासपुर सांसद तोखन साहू को मोदी मंत्रिमंडल में मिली जगह, जानें कैसा रहा है इनका सियासी सफर
Anti Naxal Operation Naxalites Arrest In Bijapur Police Crpf 
Next Article
Naxalites Arrest : छत्तीसगढ़ में नक्सलियों को लगा झटका, बीजापुर में गिरफ्तार हुए 9 नक्सली, अब खोलेंगे बड़े राज 
Close
;