विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarh: अपनी मां की पीठ पर बैठकर जाता दिखा भालू का शावक, वीडियो देख आपका दिल भी हो जाएगा खुश

Bear Land: भालू लैंड के नाम से प्रसिद्ध मरवाही क्षेत्र में भालू बड़ी तादाद में है. भालुओं के संरक्षण के लिए आपरेशन जामवंत परियोजना बनाई गई थी. लेकिन यह परियोजना अब भी खाली कागजों में ही दिखाई दे रही है. 

Read Time: 2 min
Chhattisgarh: अपनी मां की पीठ पर बैठकर जाता दिखा भालू का शावक, वीडियो देख आपका दिल भी हो जाएगा खुश

Tiny bear in Marwahi : छत्तीसगढ़ के मरवाही (Marwahi) वन मंडल में एक बार फिर सफेद भालू के दो शावक दिखे हैं. ये अपनी मां के पीठ पर घूम रहे थे. कार सवार वन्य प्राणी प्रेमी ने इसका वीडियो बना कर वायरल किया है. इस नजारे को देखने वाला हर कोई खुश हो रहा है.  

आकर्षण का केंद्र रहा है यह इलाका

मरवाही वन मंडल में भालू की तादाद अपने आप में आकर्षण का केंद्र रहा है. यहां भालू की अधिकता के कारण इसे भालू लैंड (Bear Land)भी कहा जाता रहा है. इन्हीं भालू में से सफेद भालू भी कभी कभार देखने को मिल जाते हैं. मरवाही वन मंडल के अंतर्गत गुदुमदेवरी डूंगरिया के पास देर रात एक मादा भालू के पीठ पर सवार होकर दो नन्हें शावक रास्ता पार कर रहे थे. तभी पेंड्रा रोड के रहने वाले अभिषेक राजपूत ने इस इसनजारे को अपने कैमरे में कैद कर वीडियो को वायरल कर दिया.

ये भी पढ़ें  Chhattisgarh: हादसे के बाद भी सबक नहीं, बस्तर में 15 हज़ार से ज्यादा बच्चे जिंदगी दांव पर लगाकर कर रहे हैं पढ़ाई  

मरवाही क्षेत्र में भालू बड़ी तादाद में 

वन्य प्राणी प्रेमियों के लिए यह सुखद बात है कि मरवाही में एक बार फिर सफेद भालू का यह शावक जोड़ा दिखा है. हालांकि  इसके पूर्व भी मरवाही वन मंडल मे सफेद भालू देखने को मिले हैं, जानकारों की मानें तो सफेद भालू ध्रुवी इलाकों में ही पाए जाते हैं. मरवाही वन मंडल में पाए जाने वाले सफेद भालू जेनेटिक कारणों से सफेद हैं, यह काले भालू की ही प्रजाति है. जेनेटिक्स परिवर्तन के कारण ही यह सफेद है. भालू लैंड के नाम से प्रसिद्ध मरवाही क्षेत्र में भालु बड़ी तादाद में है. भालुओं के संरक्षण के लिए आपरेशन जामवंत परियोजना बनाई गई थी. लेकिन यह परियोजना अब भी खाली कागजों में ही दिखाई दे रही है. 

ये भी पढ़ें  Chhattisgarh : चुनाव से पहले शहरी जनता को रिझाने की कोशिश, मंत्री ने नगरीय निकायों को बांटे 56.23 करोड़ रुपए

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close