विज्ञापन

छत्तीसगढ़ का अनोखा मंदिर, जहां माता के दर्शन के लिए रोज आता है भालू का परिवार

CG News:  छत्तीसगढ़ के मनेंद्रगढ़ में अनोखा मंदिर है, जहां भालू का पूरा परिवार हर दिन माता के दर्शन के लिए आता है. 

छत्तीसगढ़ का अनोखा मंदिर, जहां माता के दर्शन के लिए रोज आता है भालू का परिवार

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले के विकासखंड भरतपुर के भगवानपुर गांव में मां चांग देवी के मंदिर में भालू रोज सुबह और शाम प्रसाद खाने के लिए पहुंच रहा है. भालू प्रसाद खाने के लिए एक घंटे तक मंदिर परिसर में घूमता रहता है. इसके बाद वो वापस जंगल की ओर निकल जाता है. 

आकर्षण का केंद्र बना है

खास बात ये है कि भालू को देखने के लिए मां चांग देवी मंदिर में स्थानीय लोगों की भीड़ जमा हो जाती है, लेकिन अभी तक भालू ने किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया है. वैसे तो भालू का नाम जेहन में आते ही लोगों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं, लेकिन मंदिर में भालू सभी के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. रोज सुबह शाम भालू मंदिर में प्रसाद खाने के लिए पहुंचता है तो उसे देखने के लिए लोग उसके काफी करीब पहुंच जाते हैं.  भालू मजे से प्रसाद खाता है, उसके बाद मंदिर परिसर में विचरण कर वापस जंगल की ओर निकल जाता है. 

मां चांग देवी का मंदिर एमसीबी जिले से 110 किलोमीटर की दूरी पर है. यह मंदिर जंगल के किनारे भगवानपुर गांव में है. यहां देवी माता के दर्शन के लिए सैकड़ों श्रद्धालु आते हैं.

लेकिन यहां पहली बार आने वाले श्रद्धालु हैरान रहते हैं जब जंगली जानवर भालू का परिवार मंदिर परिसर में पहुंचा और श्रद्धालुओं और जानवरों के बीच मित्रता देखी जाती है। भालू ने किसी को कोई क्षति नहीं पहुंचाई है.

ये भी पढ़ें MP में दलित परिवार को घसीटकर थाना में लाई पुलिस, BJP नेताओं पर भी लगे गंभीर आरोप

भक्तों की भीड़ उमड़ रही है

स्थानीय लोगों का कहना है कि यह देवी मां का चमत्कार है. भालू इसी तरह मंदिर में देवी मां के दर्शन के लिए आता है और प्रसाद खाकर वापस चला जाता है. मंदिर परिसर में भालू का आना-जाना लगा रहता है. मंदिर समिति की तरफ से भी भालू के आने जाने के लिए पूरी व्यवस्था की गई है. बालंग राजा की कुलदेवी मां चांग देवी थी. माता के प्रति भक्तों की ऐसी आस्था है कि हर दिन यहां भक्तों का जमावाड़ा लगा रहता है. खासकर नवरात्र के मौके पर यहां भक्तों की भीड़ देखते ही बनती है. इन दिनों भालू का देवी मां के प्रति आस्था देखने के लिए भी भक्तों की भीड़ उमड़ रही है.

ये भी पढ़ें छत्तीसगढ़ में 1 जुलाई से नई व्यवस्था होगी लागू , लाइसेंस के लिए पता नहीं मिला तो ऐसे ले सकेंगे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
PM मोदी इस दिन देंगे छत्तीसगढ़ को बड़ी सौगात, मंत्री श्याम बिहारी ने कहा ये होंगे लाभ
छत्तीसगढ़ का अनोखा मंदिर, जहां माता के दर्शन के लिए रोज आता है भालू का परिवार
Inside story of the biggest encounter with Naxalites in Chhattisgarh in Abujhmad
Next Article
नक्सलियों की 'अबूझ राजधानी' में सबसे बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक: ग्राउंड जीरो आपको चौंका देगा
Close