विज्ञापन
Story ProgressBack

Loksabha Election: आचार संहिता के बाद छत्तीसगढ़ में बड़ी कार्रवाई, दो करोड़ से ज्यादा के सामान और कैश जब्त

Loksabha Election: छत्तीसगढ़ में लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए आदर्श आचार संहिता (Code of conduct) प्रभावशील होने के बाद से अब तक दो करोड़ रुपए से अधिक की अवैध धनराशि और वस्तुएं जब्त की गई हैं. 

Read Time: 3 min
Loksabha Election: आचार संहिता के बाद छत्तीसगढ़ में बड़ी कार्रवाई, दो करोड़ से ज्यादा के सामान और कैश जब्त

Loksabha Election 2024:  लोकसभा चुनाव की घोषणा होने और आचार संहिता लागू होने के बाद छत्तीसगढ़ में कैश और सामान जब्ती की बड़ी कार्रवाई हुई है. प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में तीन दिनों के अंदर ही दो करोड़ के सामान और कैश जब्त किए गए हैं. अब भी प्रदेश के बॉर्डर के इलाकों में पुलिस और एजेंसियां नजर बनाए हुए हैं. 

अफसरों को जारी हुए हैं निर्देश

बता दें कि प्रदेश की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले ने लोकसभा आम निर्वाचन (Loksabha Election) के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को निर्देश जारी किए हैं. राज्य में विभिन्न प्रवर्तन एजेंसियों के माध्यम से धन और वस्तुओं के अवैध परिवहन और संग्रहण पर कड़ी नजर रखी जा रही है. निगरानी दल इसकी सघन जांच कर रहे हैं. इसी जांच के दौरान राज्य में लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए 16 मार्च 2024 के बाद से अब तक दो करोड़ रुपए से अधिक की अवैध धनराशि और वस्तुएं जब्त की गई हैं. 

ये सामान हुए जब्त 

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रवर्तन एजेंसियों (enforcement agencies) द्वारा निगरानी के दौरान  47 लाख 5 हजार रुपए की कैश जब्त किए गए हैं. इस दौरान 3896 लीटर अवैध शराब जब्त की गई है. जिसकी कीमत आठ लाख 87 हजार रुपए है. सघन जांच अभियान के दौरान 73 लाख 17 हजार रुपए कीमत के 195 किलोग्राम मादक पदार्थ और 51 लाख 90 हजार रुपए कीमत के 840 ग्राम कीमती जेवर और रत्न भी जब्त किए गए हैं. इसके अलावा  21 लाख 71 हजार रुपए से अधिक की अन्य सामग्री भी जब्त की गई है. 

ये भी पढ़ें Kabirdham पुलिस ने फर्जी मतदाताओं का चिपकाया पोस्टर, पता बताने पर इनाम की भी की घोषणा, जानें पूरा मामला

19 एजेंसियां भी रख रही हैं निगरानी 

प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दौरान निर्वाचन व्यय पर निगरानी रखने के लिए पुलिस के साथ राष्ट्रीय और राज्य स्तर की 19 एजेंसियां भी निगरानी कर रही हैं. ये सभी आपस में समन्वय बनाकर प्रदेश के अंदर और बॉर्डर के इलाकों में नजर रख रहे हैं. 

ये भी पढ़ें MPCG Weather News: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में तेज बारिश और ओलावृष्टि की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close