विज्ञापन
Story ProgressBack

छत्तीसगढ़ में कैसी रही पीएम मोदी और राहुल गांधी की परफॉर्मेंस? जानें दोनों का विनिंग स्ट्राइक रेट

Chhattisgarh Election Results 2024: छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनावी प्रचार का जादू खूब देखने को मिला. वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी की परफॉर्मेंस खराब रही.

Read Time: 3 mins
छत्तीसगढ़ में कैसी रही पीएम मोदी और राहुल गांधी की परफॉर्मेंस? जानें दोनों का विनिंग स्ट्राइक रेट
Chhattisgarh Lok Sabha Election Result

Lok Sabha Election Results in Chhattisgarh: लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम आ चुके हैं. इस बार के चुनाव में बीजेपी को नुकसान हुआ. हिंदी राज्यों में बीजेपी की अच्छी खासी सीटें इंडिया गठबंधन के नाम रही, जबकि दक्षिण के राज्यों में बीजेपी का परफॉर्मेंस बेहतर रहा. हालांकि, ओवरऑल रिजल्ट की बात करें तो इस बार का चुनाव बीजेपी नीत एनडीए गठबंधन के नाम रहा. एनडीए 290 सीटें हासिल कर सरकार बनाने की प्रबल दावेदार बन गई है. साल 2019 के मुकाबले इस बार का चुनाव बीजेपी के लिए अच्छा नहीं रहा. पिछले लगातार दो लोकसभा चुनाव में बीजेपी खुद के बलबूते बहुमत हासिल करने के बाद इस बार अकेले बहुमत नहीं हासिल कर पाई.

हालांकि, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी के लिए यह चुनाव खास रहा. यहां बीजेपी की परफार्मेंस पर भी असर नहीं पड़ा. बल्कि, पिछली बार के मुकाबले इस बार बीजेपी ने दोनों ही राज्यों में अच्छी सीटें हासिल की. मध्य प्रदेश में बीजेपी ने क्लीन स्वीप करते हुए 29 की 29 सीटें अपने नाम की, जबकि छत्तीसगढ़ की 11 में से 10 लोकसभा सीटों पर बीजेपी ने अपना परचम लहराया. दोनों ही राज्यों में बीजेपी की एक-एक सीटें बढ़ी हैं.

इस बार के चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी ने पूरी ताकत के साथ मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में चुनाव प्रचार किया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दोनों ही राज्यों में कई रैलियां की. हम आपको मध्य प्रदेश में पीएम मोदी और राहुल गांधी के स्ट्राइक रेट यानी कि जिन सीटों पर इन दोनों दिग्गज नेताओं ने प्रचार किया वहां पार्टी का क्या परफार्मेंस रहा, हम इसका एनालिसिस करेंगे.

पीएम मोदी का 100% स्ट्राइक रेट

छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुल चार रैलियां की. इस दौरान उन्होंने राज्य की चार लोकसभा सीटों को कवर किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ में चुनावी अभियान की शुरुआत 8 अप्रैल को की. इस दिन उन्होंने नक्सल प्रभावित बस्तर में जनसभा को संबोधित किया. पहले चरण के चुनाव के लिए पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ की केवल एक सीट पर प्रचार किया. इसके बाद पीएम मोदी ने दूसरे चरण के चुनाव से पहले तीन जनसभाएं की. उन्होंने 23 अप्रैल को जांजगीर-चांपा और महासमुंद लोकसभा क्षेत्र के धमतरी में जनसभा को संबोधित किया. 

वहीं 24 अप्रैल को अंबिकापुर में रैली की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ में चार लोकसभा सीटों पर प्रचार किया, इन चारों सीटों पर बीजेपी ने अपना परचम लहराया.

Latest and Breaking News on NDTV

CG में खराब रहा राहुल गांधी का परफॉर्मेंस

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ में सिर्फ दो चुनावी रैलियां की. इन दो रैलियों के माध्यम से उन्होंने छत्तीसगढ़ की जनता को रिझाने का प्रयास किया. राज्य में पहले चरण के लोकसभा चुनाव से पहले राहुल गांधी ने 13 अप्रैल को बस्तर में रैली की. इसके बाद उन्होंने दूसरे चरण में छत्तीसगढ़ में कोई भी चुनाव प्रचार नहीं है. वहीं तीसरे और आखिरी चरण से पहले राहुल गांधी ने बिलासपुर में जनसभा को संबोधित किया

राहुल गांधी ने पूरे चुनावी कैंपेन के दौरान छत्तीसगढ़ की दो लोकसभा सीटों पर प्रचार किया. इन दोनों ही सीटों पर कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा.

यह भी पढ़ें - कांटे की टक्कर के बीच "कका भूपेश"  को मिली पटखनी, BJP की परंपरागत सीट पर नहीं बचा पाए अपनी साख

यह भी पढ़ें - इन राज्यों में फंसी बीजेपी, लोकसभा चुनाव के नतीजों में इनकी वजह से दिखा बड़ा उलटफेर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP Election Result: सरगुजा सीट जीते चिंतामणि महाराज, प्रतिद्वंदी शशि सिंह को 64 हजार मतों से हराया
छत्तीसगढ़ में कैसी रही पीएम मोदी और राहुल गांधी की परफॉर्मेंस? जानें दोनों का विनिंग स्ट्राइक रेट
Lok Sabha Election Results Live NDA Vs INIDA CM Vishnu Deo BJP Congress Chunav ke Natije
Next Article
I. N. D. I. A. के झूठ ने कुछ हद तक असर किया - मुख्यमंत्री साय | Lok Sabha Election Results
Close
;