विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की नई मुश्किल, चुनाव लड़ने से कतरा रहे हैं प्रदेश के दिग्गज

Lok Sabha Election Chhattisgarh: लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने पहली सूची में छत्तीसगढ़ की सभी 11 प्रत्याशियों की घोषणा करके बढ़त बना ली है. वहीं, कांग्रेस में प्रत्याशियों को लेकर अब भी मंथन जारी है. कांग्रेस की परेशानी ये है कि उसके कई दिग्गज नेता चुनाव लड़ने से कतरा रहे हैं.

Read Time: 4 min
Lok Sabha Election: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की नई मुश्किल, चुनाव लड़ने से कतरा रहे हैं प्रदेश के दिग्गज

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की रणभेरी बस बजने ही वाली है. अपनी स्थिति मजबूत कर पीएम मोदी (PM Narendra Modi) अपने अगले कार्यकाल के लिए अलग-अलग राज्यों में अभी से ही अरबों की परियोजनाओं का शिलान्यास कर रहे हैं. 'अब की बार, 400 पार' के नारे के साथ भाजपा लोकसभा चुनाव के लिए अपनी पहली लिस्ट भी जारी कर चुकी है. वहीं, कांग्रेस पार्टी (Congress) अब भी प्रत्याशी तय करने की माथापच्ची में जुटी हुई है. इस बीच छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में विधानसभा चुनाव (Vishansabha Election) हारने के बाद लोकसभा चुनाव में अभी से कांग्रेस के लिए बुरी खबर आने लगी है. बताया जा रहा है कि यहां पार्टी जिन नेताओं को लड़ाना चाहती है, वह चुनाव लड़ने से इंकार कर रहे हैं.

भूपेश के सिपहसालार नहीं लड़ना चाहते हैं चुनाव

लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने पहली सूची में छत्तीसगढ़ की सभी 11 प्रत्याशियों की घोषणा करके बढ़त बना ली है. वहीं, कांग्रेस में प्रत्याशियों को लेकर अब भी मंथन जारी है. कांग्रेस की परेशानी ये है कि उसके कई दिग्गज नेता चुनाव लड़ने से कतरा रहे हैं. छ्त्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव हारने के बाद कांग्रेस पार्टी लोकसभा चुनाव लड़ने वाले नेताओं की कमी से जूझ रही है. कांग्रेस के सूत्रों की मानें, तो कांग्रेस के करीब आधा दर्जन दिग्गज लोकसभा चुनाव लड़ने से कतरा रहे हैं. दरअसल, कांग्रेस चुनाव समिति की जनवरी में बैठक हुई थी. इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री समेत भूपेश की कैबिनेट के कद्दावर मंत्रियों को चुनाव लड़ाने का प्रस्ताव आया था, लेकिन कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि कई नेताओं ने लोकसभा चुनाव लड़ने की अनिच्छा जाहिर कर दी है.

ये नेता लोकसभा चुनाव लड़ने नहीं है तैयार

दरअसल, कांग्रेस पार्टी पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को राजनांदगांव सीट से चुनाव लड़ाने पर विचार कर रही है, लेकिन उन्होंने खुलकर प्रदेश की राजनीति में रहने की बात कही है. वहीं, पूर्व उप मुख्यमंत्री टीएस सिंह देव को बिलासपुर या कोरबा से चुनाव लड़ाने पर चर्चा हुई थी. लेकिन बताया जाता है कि टीएस सिंह देव चुनाव लड़ने के इच्छुक नहीं है. इसके अलावा, कांग्रेस विधायक पूर्व मंत्री अनिला भेड़िया को कांकेर से चुनाव लड़ाने की सोच रही है, लेकिन बताया जाता है कि अंदुरुनी तौर से वे भी इंटरेस्टेड नहीं है. इसके साथ ही पूर्व मंत्री शिव डहरिया को पार्टी जांजगीर सीट से चुनाव लड़ाने पर विचार कर रही है, लेकिन वह पहले ही आरंग विधानसभा से चुनाव हार चुके है.

Latest and Breaking News on NDTV

लोकसभा चुनाव लड़ने के सवाल पर ये बोले बघेल

लोकसभा चुनाव लड़ने के सवाल पर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि मैं तो विधायक हूं, मैं प्रदेश भर में घूम-घूमकर प्रचार करना चाहता हूं. मैं समझता हूं कि ये जिम्मेदारी मिलेगी, तो ज्यादा अच्छा होगा. व्यक्तिगत रूप से मैं विधायक हूं, मुझे चुनाव लड़ने कि क्या जरूरत है.

भाजपा ने ली चुटकी

कांग्रेस के नेताओं के चुनाव न लड़ने की मंशा पर भाजपा प्रवक्ता गौरीशंकर श्रीवास ने चुटकी लेते हुए कहा है कि हार के डर से कांग्रेस नेता चुनाव लड़ने से भाग रहे हैं. विधानसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस के दमखम वाले नेता भी अब लोकसभा चुनाव लड़ने से मना कर रहे हैं. माना जा रहा है कि उन्हें कहीं न कही हार का डर सता रहा है. बहरहाल अब देखना ये है कि क्या पार्टी द्वारा प्रत्याशी बनाने पर ये नेता पूरी ताकत से चुनाव लड़ते हैं, या कोई समझौता कर खुद को सेफ रखते हैं. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close