विज्ञापन
Story ProgressBack

हिडमा से ज्यादा खूंखार है नया बटालियन हेड देवा, झीरम कांड में था शामिल, पहली बार सामने आई तस्वीर

25 मार्च 2013 को झीरम घाटी में हुए सबसे बड़े राजनीतिक नक्सली हमले में दरभा डिवीजन के नक्सलियों की अहम भूमिका थी. इनमें देवा भी शामिल था.

Read Time: 3 min
हिडमा से ज्यादा खूंखार है नया बटालियन हेड देवा, झीरम कांड में था शामिल, पहली बार सामने आई तस्वीर
नया बटालियन हेड देवा

Sukma News: टेकलगुड़म हमले का मास्टरमाइंड नक्सल कमांडर बारसे देवा की तस्वीर पहली बार सामने आई है. इस हमले में सीआरपीएफ और कोबरा के 3 जवान शहीद और 15 जवान घायल हो गए हैं. छत्तीसगढ़ सरकार ने देवा उर्फ साईंनाथ पर 25 लाख रुपए का इनाम रखा है. हाल ही में हिडमा की जगह बारसे देवा को नक्सलियों की बटालियन नंबर 1 का कमांडर बनाया गया है. 

झीरम कांड में भी देवा का नाम आ चुका है. पुलिस सूत्रों के अनुसार, तथाकथित पीपुल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी बटालियन नं. 1 ने अतीत में दक्षिण बस्तर में कई घातक हमलों में भूमिका निभाई है. हिडमा से ज्यादा बारसे देवा को खूंखार बताया जाता है.

यह भी पढ़ें : MP में नगर निगमों-स्थानीय निकायों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए और अधिक शक्तियां दी जायेंगी : CM मोहन यादव

कई बड़े हमलों को दे चुका है अंजाम

25 मार्च 2013 को झीरम घाटी में हुए सबसे बड़े राजनीतिक नक्सली हमले में दरभा डिवीजन के नक्सलियों की अहम भूमिका थी. इनमें देवा भी शामिल था. 26 अप्रैल 2023 को दंतेवाड़ा जिले के साथ-साथ सुकमा इलाके में भी हुईं लगातार नक्सली वारदातों को देवा के नेतृत्व में ही अंजाम दिया गया.  

यह भी पढ़ें : MP के लाखों मनरेगा मजदूरों के ₹600 करोड़ बकाया, 2 महीने से नहीं मिला मेहनताना, पंचायतों के लगा रहे चक्कर

एक ही गांव के रहने वाले हैं हिडमा और देवा

हालिया मुठभेड़ों के बाद बरामद माओवादी दस्तावेजों से पता चला है कि हिडमा को प्रतिबंधित सीपीआई (माओवादी) की केंद्रीय समिति में पदोन्नत किया गया है और उसकी जगह देवा उर्फ बरसे सुक्का, जो दरभा डिवीजन कमेटी का सचिव था, उसको बटालियन नंबर-1 का कमांडर बनाया गया है.

पुलिस सूत्रों ने बताया कि हिडमा और देवा दोनों सुकमा-बीजापुर सीमा पर स्थित एक ही गांव पुवर्ती के रहने वाले हैं. पुवराती टेकलगुडेम से लगभग 6-7 किमी दूर है जहां मंगलवार को मुठभेड़ हुई थी. सुरक्षाबलों ने माओवादियों के गढ़ तेकालगुडेम में एक नया कैंप स्थापित किया है.
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close