विज्ञापन
Story ProgressBack

Kisan News: अब किसानों को मिलेगा खराब हुई फसल का मुआवजा, ये योजना साबित हुई वरदान...

Kisan News: बलौदा बाजार जिले में गेंहू, चना, सरसो और अन्य फसल काफी मात्रा में होती है. 16 से 20 मार्च तक मूसलाधार बारिश और कुछ जगहों पर ओले पड़ने की वजह से खेतों में खड़ी फसल जिसमें चना, गेंहू, अरहर, सरसो प्रमुख है साथ ही आम, तरबूज और सब्जियों पर काफी प्रतिकूल असर पड़ा है.

Read Time: 2 min
Kisan News: अब किसानों को मिलेगा खराब हुई फसल का मुआवजा, ये योजना साबित हुई वरदान...
Latest News: किसानों को मिल सकेगा मुआवजा

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में कुछ दिनों से मौसम का मिजाज अलग ही दिख रहा है. यहां के कई जिलों में तेज बरसात और ओलावृष्टि से किसानों की परेशानी काफी बढ़ गई है. किसानों की फसल को काफी नुकसान हुआ है. किसानों की फसल की लागत निकलनी ही मुश्किल हो रही है. किसानों की परेशानी को एनडीटीवी ने प्रमुखता से उठाया था.

कलेक्टर ने दिया मुआवजा देने का आदेश

एनडीटीवी किसानों की समस्या को प्रमुखता से उठाने के बाद बलौदा बाजार कलेक्टर केएल चौहान ने इस पर संज्ञान लिया है. कलेक्टर ने किसानों की खराब हुई फसल का आंकलन करने और बीमा कंपनियों को किसान को मुआवजा देने का आदेश दिया है.

बलौदा बाजार जिले में गेंहू, चना, सरसो और अन्य फसल काफी मात्रा में होती है. 16 से 20 मार्च तक मूसलाधार बारिश और कुछ जगहों पर ओले पड़ने की वजह से खेतों में खड़ी फसल जिसमें चना, गेंहू, अरहर, सरसो प्रमुख है साथ ही आम, तरबूज और सब्जियों पर काफी प्रतिकूल असर पड़ा है. ओले और तेज हवा के साथ अचानक मौसम का मिजाज बदलने से बड़ी मात्रा में फसल बर्बाद हो गई है.

ये भी पढ़ें Mysterious Disease: रहस्यमयी बीमारी से अचानक हुई दो मौत, लोगों में फैली दहशत...स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही आई सामने

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत मिलेगा मुआवजा

कलेक्टर ने बीमा कंपनी को गेंहू, चना और सरसो की फसल के नुकसान होने की स्थिति में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत अपनी फसलों का बीमा लेने वाले किसानों को क्षतिपूर्ति देने का आदेश दिया है. साथ ही टोल फ्री नंबर भी जारी किए गए हैं. जिसमें किसान को नुकसान की जानकारी 72 घंटे के भीतर बीमा कंपनी को देनी होगी.

ये भी पढ़ें Indian Railways: इंजीनियर साहब चुराते थे रेलवे के कंबल, तकिया और चादरें! पत्नी ने वीडियो बनाकर ऐसे खोली पोल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close