विज्ञापन
Story ProgressBack

Jashpur News: सीएम साय के जिले में धर्मांतरण के आरोप में एक पास्टर गिरफ्तार, दूसरा फरार

Religious Conversions in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने एक दिन पहले ही धर्मांतरण के मुद्दे पर मुखर होकर इसे गलत बताते हुए कड़ी कार्रवाई की बात कही थी. इस बीच उन्हीं के गृह जिले जशपुर में धर्मांतरण का मामला सामने आने के बाद पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ शिकंजा कसने की कार्रवाई शुरू कर दी है.

Read Time: 4 min
Jashpur News: सीएम साय के जिले में धर्मांतरण के आरोप में एक पास्टर गिरफ्तार, दूसरा फरार

Christianity in India: छत्तीसगढ़ के जशपुर में एक बार फिर से धर्मांतरण (Religion Conversion) का मामला सामने आया है. आरोप है कि यहां एक घर में चंगाई सभा का आयोजन किया गया था. जहां ग्रामीणों ने आयोजकों पर धर्मांतरण का आरोप लगाते हुए मामले की शिकायत पुलिस से की. पुलिस ने दो आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है. आयोजकों में से एक आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. वहीं, दुसरा आरोपी फरार बताया जा रहा है.

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने एक दिन पहले ही धर्मांतरण के मुद्दे पर मुखर होकर इसे गलत बताते हुए कड़ी कार्रवाई की बात कही थी. इस बीच उन्हीं के गृह जिले जशपुर में धर्मांतरण का मामला सामने आने के बाद पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ शिकंजा कसने की कार्रवाई शुरू कर दी है.

चंगाई सभा पर लगाई गई रोक

मामला कांसाबेल थाना क्षेत्र के दोकड़ा चौकी का है. यहां के करमटोली गांव में आरोपी आयोजक अपने घर के आंगन में चंगाई सभा का आयोजन किया था, जिसमें ओडिशा से एक पास्टर आए हुए थे. वहीं, सैकड़ों की भीड़ इकट्ठी थी, जहां चंगाई सभा चल रही थी. हिंदूवादी संगठन से जुड़े लोगों को जब इसकी भनक लगी, तो उन्होंने पूरे मामले की जानकारी पुलिस व प्रशासन को दी. इसके बाद मौके पर तहसीलदार ने बिना अनुमति सभा कराए जाने की बात कहते हुए चंगाई सभा पर रोक लगा दी.

हिंदूवादी संगठन के कार्यकर्ताओं ने की पुलिस से शिकायत

मामले से संबंधित वायरल वीडियो में दिख रहा है कि एक घर के आंगन में एक सभा चल रही है. तभी कुछ लोग वहां पहुंचते हैं और वह धर्म बदलने वालों को अपना धर्म नहीं बदलने की नसीहत देते नजर आते हैं. हालांकि, धर्म बदलने वाले किसी तरह के लालच की वजह से धर्म बदलने से इनकार करते हैं. इस पर उसे कहा जाता है कि पैसे के लालच में तुम लोग धर्म बदल रहे हो. कल पैसे के लालच में देश बदल लोगे. इसके जवाब में धर्म बदलने वाली महिला कह रही है कि हमें हर साल एक बकरा देना पड़ता है, जिससे बचने के लिए हम अपना धर्म बदल रहे हैं. हम अपनी सुख और शांति के लिए धर्म बदल रहे हैं.

ये भी पढ़ें-'नॉमिनी' नहीं बनाया तो महिला SDM की पति ने कर दी हत्या, वॉशिंग मशीन में धुले खून से सने कपड़े

इधर, हिंदू संगठनों से जुड़े कार्यकर्ताओं ने आयोजकों पर धर्मांतरण का सीधा आरोप लगाते हुए मामले की शिकायत दोकड़ा चौकी में की है. इसके बाद पुलिस ने दो आरोपियों के विरुद्ध मामला दर्ज कर एक आरोपी को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है. वहीं, दूसरा आरोपी फरार बताया जा रहा है. जशपुर के एडिशनल एसपी उमेश कश्यप ने भी मामले की पुष्टि की है. 

ये भी पढ़ें- भोपाल को मिलेगी बड़ी सौगात: 8.38 हजार करोड़ की लागत से बनेंगे 15 नेशनल हाईवे, गडकरी देंगे तोहफा
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close