विज्ञापन
Story ProgressBack

Jashpur: धान खरीदी केंद्रों में बड़ी लापरवाही हुई उजागर, बारिश में भीगा हजारों क्विंटल धान

Paddy Got wet in Rain : छत्तीसगढ़ में धान खरीदी केंद्रों में धान की सुरक्षा के लिए शासन की ओर से समितियों को प्रति क्विंटल पांच रुपए की दर से भुगतान किया जाता है. इसमें चौकीदार, बारिश से बचाने के लिए तिरपाल की व्यवस्था, भूसी की खरीदी, समेत अन्य काम शामिल होते हैं. शासन से मिलने वाला राशि लाखों रुपए की होती है. इसके बाद धान को बचाने की ओर कोई पर्याप्त व्यवस्था नहीं की जा रही है. 

Read Time: 3 min
Jashpur: धान खरीदी केंद्रों में बड़ी लापरवाही हुई उजागर, बारिश में भीगा हजारों क्विंटल धान

Big negligence of paddy procurement centers: जशपुर जिले में पड़ रही कड़ाके की ठंड के बीच बीती देर रात से पानी गिरने की वजह से धान खरीदी केंद्रों (paddy procurement centers) में खरीदी कर खुले में रखी धान की बोरियां पूरी तरह से भीग गई हैं. इससे बड़ा पैमाने पर नुकसान होने की बात कही जा रही है. अचानक मौसम खराब होने के कारण देर रात से झमाझम बारिश हो रही है. ऐसे में धान बेचने वाले किसानों की मुश्किलें और बढ़ गई हैं. 

लापरवाही की वजह से भीग गया धान

छत्तीसगढ़ में इन दिनों धान खरीदी की जा रही है. इसी बीच हुई बारिश ने धान खरीदी केंद्रों की व्यवस्था की पोल खोल दी है. इसी कड़ी में गम्हरिया स्थित धान खरीदी केंद्र में खुले आसमान के नीचे रखा  3 हजार क्विंटल धान भीग गया. समिति प्रभारी को हर तरह की व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए गए हैं. इसके अनुरूप धान को बचाने के लिए व्यवस्था किया जाना था, लेकिन प्रबंधक की लापरवाही की वजह से धान भीग गया.अधिकारियों के अनुसार संग्रहण केंद्र में धान को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी केंद्र प्रभारियों की है. इसके बाद भी खुले में रखी धान की बोरियां भीग गई है. जिसका आकलन किया जा रहा है. 

ये भी पढ़ें Petrol-Diesel Price: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के लिए जारी हुई पेट्रोल-डीजल की कीमतें, जानें-आज का भाव

धान खरीदी हुई बंद 

धान खरीदी के लिए 31 जनवरी तक की तिथि निर्धारित की गई है. प्रभारी जिला विपणन अधिकारी भारत भूषण भगत ने बताया कि खराब मौसम को लेकर धान को सुरक्षित रखने के लिए जिले के सभी प्रबंधकों को निर्देश दिया गया था. मौसम खराब होने की की वजह से किसानों की धान खरीदी बंद कर दी गई है, जैसे ही मौसम खुलेगा है, वहां धान खरीदी जारी रहेगा. कटे हुए टोकन से किसानों की धान खरीदी फिर से शुरू की जाएगी.

फैक्ट फाइल

जशपुर जिले में धान खरीदी - 

अब तक खरीदा गया धान  -  21 लाख 60 हजार क्विंटल
उठाव हो चुका-  13 लाख क्विंटल 
खरीदी शेष -  6 लाख क्विंटल  
बारिश में भीगा धान- 3 हजार क्विंटल

ये भी पढ़ें MP Weather News: मध्य प्रदेश में फिर शुरू हुआ ठिठुरन भरी ठंड का सितम, कोहरे से थमी रफ्तार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close