विज्ञापन
Story ProgressBack

IPS अफसर योगेश पटेल बने सरगुजा के पुलिस कप्तान, IAS बन सकते थे लेकिन चुनी पुलिस की नौकरी

IPS Officer Yogesh Patel: IPS officer योगेश पटेल एक मध्यम वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखते हैं. योगेश पटेल के पिता हरिकृष्ण पटेल एक शासकीय शिक्षक के साथ एक समाज सुधारक भी थे. बताते हैं हरिकृष्ण पटेल ऐसे अनेकों बच्चों को स्कूल पहुंचाया जो या तो गरीब थे या फिर उन्हें शिक्षा का महत्व नहीं पता था.

Read Time: 3 mins
IPS अफसर योगेश पटेल बने सरगुजा के पुलिस कप्तान, IAS बन सकते थे लेकिन चुनी पुलिस की नौकरी
Chhattisgarh Polie: आईपीएस ऑफिसर योगेश पटेल बने सरगुजा के पुलिस अधीक्षक

Chhattisgarh News: 2018 बैच के IPS Officer योगेश पटेल (Yogesh Patel) ने आज सरगुजा जिले (Surguja) के कप्तान के रूप में पदभार ग्रहण कर लिया है. पूर्व पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल के अचानक बालोद ट्रांसफर होने के बाद पुलिस अधीक्षक योगेश पटेल ने यह पदभार संभाला है.आप को बता दें कि जिले के नवनियुक्त कप्तान योगेश पटेल मुल रूप से छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले के पिथौरा के रहने वाले हैं.

2018 में योगेश पटेल ने सिविल सर्विस में 571वीं रैंक हासिल की थी. जिले की कमान संभालने से पहले वो पुलिस अधीक्षक जिला गौरेला पेंड्रा मरवाही एवं कमांडेंट 4 वाहनी सशस्त्र बल के रूप में अपनी सेवा रायपुर में दे चुके हैं. उन्होंने पदभार ग्रहण करने के बाद आईजी सरगुजा रेंज एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियो से सौजन्य भेंट मुलाकात भी की.

पिता शिक्षक तो पढ़ाई की शासकीय स्कूल से......

IPS officer योगेश पटेल एक मध्यम वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखते हैं. योगेश पटेल के पिता हरिकृष्ण पटेल एक शासकीय शिक्षक के साथ एक समाज सुधारक भी थे. बताते हैं हरिकृष्ण पटेल ऐसे अनेकों बच्चों को स्कूल पहुंचाया जो या तो गरीब थे या फिर उन्हें शिक्षा का महत्व नहीं पता था. बहरहाल योगेश पटेल ने प्रथमिक शिक्षा महासमुंद के रायतुम के स्कूल से पूरी की. इसके बाद उन्होंने कक्षा 6वीं से 12वीं तक की पढ़ाई जवाहर नवोदय विद्यालय सरायपाली से पूरी की. योगेश ने एनआईटी रायपुर से सिविल इंजीनियरिंग में ग्रेजुशन की पढ़ाई पूरी की और इसके बाद UPSC की तैयारी में जुट गए.

IAS छोड़ IPS में अपना कैरियर चुना.......

पुलिस अधीक्षक योगेश पटेल को करीब से जानने वालों की माने तो ये शुरू से ये एक मेधावी छात्र रहे हैं. ये  किसी भी परिस्थिति हो उसका डटकर मुकाबला करने की अनोखी क्षमता रखते हैं. मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखने के कारण यह समाज के निचले स्तर तक के लोगों की समस्याओं को बखूबी समझते हैं और उसे जल्द से जल्द निवारण करने में विश्वास रखते हैं. योगेश पटेल ने यूपीएससी की परीक्षा तीन बार पास की, एक बार इनका रेंक 434 था. आईएएस बन सकते थे लेकिन योगेश पटेल ने पुनः यूपीएससी का परीक्षा दिया इसके बाद इनका रैंक 571वीं आया और ये आईपीसी आफिसर बन गए.

ये भी पढ़ें MP News: भोपाल में अनोखा मामला आया सामने, महावत को कुचलने पर हाथी को थाने ले आई पुलिस, अब होगी ये कार्रवाई

ये भी पढ़ें Datia Accident: दतिया में ट्रैक्टर- ट्रॉली पलटने से हुआ दर्दनाक हादसा, 4 लोग दबकर मरे, 20 से ज्यादा घायल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Chhattisgarh: मलेरिया से दो बच्चियों की मौत के बाद स्वास्थ्य मंत्री जायसवाल पहुंचे बीजापुर, बोलें- जल्द मिलेगी इसकी सौगात
IPS अफसर योगेश पटेल बने सरगुजा के पुलिस कप्तान, IAS बन सकते थे लेकिन चुनी पुलिस की नौकरी
chhattisgarh dhan kharidi news 3 thousand 6 hundred crore kg Paddy disappeared without a trace, committee managers gave an amazing argument
Next Article
Dhan Kharidi News: रखे-रखे ही गायब हो गए 3 हजार 6 सौ क्विंटल धान, समिति प्रबंधकों ने दिया गजब का तर्क
Close
;