विज्ञापन

Indian Railways : दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के 47 स्टेशनों का होगा कायाकल्प ! इन सुविधाओं से लैस होंगे स्टेशन 

Indian Railways Latest News: रेल यात्रियों की सुविधा के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के 47 स्टेशनों का कायाकल्प किया जाएगा. इसके लिए रेल मंत्रालय ने तैयारी कर ली है. आइए जानते हैं इन स्टेशनों में किस तरह की सुविधाएं होंगी. 

Indian Railways : दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के 47 स्टेशनों का होगा कायाकल्प ! इन सुविधाओं से लैस होंगे स्टेशन 

Indian Railways News: रेल मंत्रालय के महत्वाकांक्षी परियोजना के अंतर्गत यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए “अमृत भारत स्टेशन” योजना के अंतर्गत स्टेशनों का कायाकल्प किया जा रहा है. इसके तहत दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के 47 स्टेशनों का उन्नयन एवं आधुनिकीकरण कार्य कर स्टेशनों का कायाकल्प किया जाएगा. इनमें बिलासपुर, भाटापारा, रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, डोंगरगढ़, गोंदिया, जांजगीर,नैला, कोरबा, रायगढ़, अनूपपुर, उसलापुर, इतवारी सहित अन्य हैं.

सभी के लिए होगी सुविधाएं 

पुनर्विकास के बाद छिंदवाड़ा रेलवे स्टेशन पर रेल यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं और बेहतर यात्रा अनुभव होगा. स्टेशन पर उन्नत व आधुनिक सुविधाओं से युक्त वेटिंग हॉल का प्रावधान किया जाएगा. स्टेशन पर वरिष्ठ नागरिक एवं दिव्यांगजन के अनुकूल सुविधाएं होंगी. स्थानीय कला और संस्कृति को ध्यान में रखते हुए स्टेशन के डिजाइन और स्वरूप का उन्नयन किया जा रहा है. स्टेशन परिसरों को मनमोहक स्वरूप दिया जा रहा है. 

रेलवे स्टेशन सिटी के दोनों तरफ जुड़कर सिटी सेंटर की तरह विकसित किए जाएंगे. स्टेशन  स्थानीय संस्कृति और समृद्ध विरासत का आकर्षक केंद्र बनेगा, जहां यात्रियों की संख्या बढ़ने के साथ-साथ रोजगार बढ़ने की व्यापक संभावना विकसित होंगी, जिसका लाभ स्थानीय लोगों को मिलेगा. 

सर्कुलेटिंग क्षेत्र को बेहतर बनाते हुये चौड़ा रोड़ का निर्माण कर सुगम मार्ग का निर्माण किया जा रहा है. एयर पोर्ट की तर्ज पर स्टेशन भवन प्रवेश पोर्च, व्यवस्थित प्रवेश व निकासी द्वार के साथ स्टेशन में प्रवेश एवं निकास के मार्ग को अलग-अलग किया जा रहा है, जिससे यात्रियों को भीड़भाड़ का सामना नहीं करना पड़ेगा.  सुव्यवस्थित पार्किंग एरिया दोपहिया एवं चारपहिया गाड़ियों के लिए डेवलप किया जा रहा है. 

सौंदर्यीकरण एवं डिजाइनर साइनेजेस और स्थानीय कला-संस्कृति की चित्रकारी से स्टेशन को आकर्षक बनाया जा रहा है. स्टेशन परिसर में बेहतर प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए हाइमास्ट लाइट लगाए जा रहे हैं. 

इसके अलावा छिंदवाडा स्टेशन परिसर में रेल कोच रेस्टोरेंट, स्टेशन पर ऑटोमेटीक मसाज चेयर की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है. रेलवे स्टेशन के आसपास अच्छी व्यवस्थाएं होने से आर्थिक गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा. वर्तमान में छिंदवाडा रेलवे स्टेशन से प्रतिदिन लगभग 22 रेल गाड़ियों का आवागमन रहता है और 11 हजार से अधिक यात्रियों का आवागमन हो रहा है, जबकि आने वाले दिनों में यात्रियों की संख्या में काफी वृद्धि होगी, जिसके अनुरूप इसे विकसित किया जा रहा है.  

मध्य प्रदेश राज्य में रेल विकास कार्यों के लिए बजट 24-25 हेतु कुल 15 हजार 143 करोड़ रु आवंटित किया गया है. छिंदवाडा स्टेशन का उन्नयन तथा आधुनिकीकरण 17.23 करोड़ रुपए की लागत से किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें पूर्व छत्तीसगढ़ CM के साथ धक्का-मुक्की! खुद भूपेश ने BJP पर लगाए गंभीर आरोप, बताई ये बात

छिंदवाडा स्टेशन में ये काम होंगे

सर्कुलेटिंग एरिया का विकास और उद्यान एवं भूदृश्य , स्टेशन बिल्डिंग का नया आकर्षित स्वरुप ( संस्कृति व स्थानीयकला युक्त ) , वृहद कार पार्किंग की सुविधा एवं  दो हाई मास्ट लाइट कॉनकोर्स विकास ( चित्रकारी और स्थानीय कलाकृति) ,तीन लिफ्ट, 12 मीटर फुट ओवर ब्रिज आकर्षित पोर्च, भुवनेश्वर मॉडल शौचालय और आठ सीसीटीवी की सुविधा होगी. 

ये भी पढ़ें छत्तीसगढ़ में कोचिंग सेंटर्स के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 4 को प्रशासन ने किया सील, जानें क्या है वजह?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Arvind Kejriwal Bail: सीएम अरविंद केजरीवाल को मिली जमानत, 177 दिन बाद जेल से आएंगे बाहर
Indian Railways : दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के 47 स्टेशनों का होगा कायाकल्प ! इन सुविधाओं से लैस होंगे स्टेशन 
With a Walking Stick in Hand but a Beacon for Children: Teacher K. Sharda to Receive National Award
Next Article
हाथ में बैसाखी लेकिन बच्चों के लिए बनीं मिसाल ! अब इस शिक्षिका को मिलेगा राष्ट्रीय पुरस्कार
Close