विज्ञापन
Story ProgressBack

चोरी छिपे हो रहे बोर खनन से बढ़ी दिक्क्तें, पानी के लिए मचा हाहाकार

Water Crisis in Chhattisgarh : छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बैकुंठपुर (Biakunthpur) से बड़ी खबर सामने आई है. यहां के गंगा सोन बेसिन में आने वाले कोरिया जिले में भू-जल स्तर तेजी से गिरता जा रहा है.

Read Time: 2 mins
चोरी छिपे हो रहे बोर खनन से बढ़ी दिक्क्तें, पानी के लिए मचा हाहाकार
चोरी छिपे हो रहे बोर खनन से बढ़ी दिक्क्तें, पानी के लिए मचा हाहाकार

Chhattisgarh News in Hindi : छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बैकुंठपुर (Biakunthpur) से बड़ी खबर सामने आई है. यहां के गंगा सोन बेसिन में आने वाले कोरिया जिले में भू-जल स्तर तेजी से गिरता जा रहा है. इसके बावजूद जल स्तर को बढ़ाने के लिए शासन प्रशासन स्तर पर खास पहल नहीं की जा रही है. शहरी क्षेत्रों में तालाब, कुओं की जगह घर-घर में निजी बोर ने ले लिया है जिससे ग्राउंड वाटर रिचार्ज नहीं हो रहा है. नतीजतन जिले के कई क्षेत्र धीरे-धीरे ड्राई जाने में शामिल हो रहे हैं. इसे लेकर प्रशासन को कोई सुध नहीं हैं.

जानिए मामला ?

आपको बता दें कि जिले में बिना अनुमति के बोर खनन किए जा रहे हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में रात में चोरी छिपकर बोर खनन हो रहे जिससे प्रशासन बेपरवाह है. जबकि नियमानुसार बोर खनन के लिए SDM कार्यालय से अनुमति लेनी होती है. बता दें कि जिला मुख्यालय में 3 निजी व 1 सरकारी बोर खनन मशीन हैं. बोर खनन करने वाले एजेंसियों के मुताबिक, जिले में रोजाना 4-5 बोर हो रहे हैं, लेकिन इसके लिए किसी तरह की अनुमति नहीं ली जा रही है.

पानी की भी बढ़ी किल्लत

गर्मी में तेजी से बढ़ते बोर और भू-जल के दोहन से ग्राउंड वाटर लेबल तेजी से तेजी गिरता जा रहा है. जिससे हैंडपंप ड्राई होने के साथ ही लोगों को बोर से भी भरपूर पानी नहीं मिल पा रहा है. जिला मुख्यालय से लगे ग्राम पंचायत सलका में ही स्टेट हाईवे की एक ओर 150 फीट पर लोगों को भरपूर पानी मिल रहा है, जबकि दूसरी ओर 600 फीट तक बाेर खनन के बावजूद पानी नहीं मिल रहा है. ऐसा ही हाल नागपुर क्षेत्र में नेशनल हाईवे से लगे पंचायतों का है.

ये भी पढ़ें : 

पुलिसवालों की दबंगई पर SP का एक्शन ! अवैध वसूली करने वाले 2 कांस्टेबल सस्पेंड

बॉस ने किया रेप तो लड़की ने ऑफिस में की खुदकुशी... WhatsApp चैट ने खोले राज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Crime: खाकी की आड़ में अपराधियों को दे रहा था शह, भेद खुलते ही मिली ऐसी सजा
चोरी छिपे हो रहे बोर खनन से बढ़ी दिक्क्तें, पानी के लिए मचा हाहाकार
Neglected X-Ray Machines Leave Patients Without Care in District Hospitals
Next Article
कबाड़ में कहाँ से आई एक्सरे मशीन ? कवर्धा में सरकारी दावों की खुली पोल 
Close
;