विज्ञापन
Story ProgressBack

NDTV पड़ताल: इस तालाब पर नगर पालिका ने खर्च कर दिए ₹36 लाख, फिर भी बदबू-गंदगी की भरमार

Chhattisgarh Latest News: बस स्टैंड के पास प्रेमाबाग तालाब का 25 लाख रुपए से घाट निर्माण और करीब 8 लाख रुपए से सौंदर्यीकरण हुआ था. राजधानी के मरीन ड्राइव की तर्ज पर निर्माण कार्य पूरा कराने की बात कही गई थी लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ. शाम के वक्त अब यहां लोगों ने भी आना बंद कर दिया. तालाब की सुंदरता और रंग रोंगन कार्य भी अब बदहाल हो चला है.

Read Time: 4 mins
NDTV पड़ताल: इस तालाब पर नगर पालिका ने खर्च कर दिए ₹36 लाख, फिर भी बदबू-गंदगी की भरमार

Chhattisgarh Ground Report NDTV: छत्तीसगढ़ के बैकुंठपुर (Baikunthpur) में तालाबों को सुंदर बनाने के लिए नगर पालिका (Nagar Palika) लाखों रुपए खर्च कर चुकी है. बावजूद इसके खर्च का फायदा नजर नहीं आ रहा है. बस स्टैंड (Bus Stand) के पास प्रेमाबाग तालाब (Prembagh Talab) के सौंदर्यीकरण पर बीते साल नगर पालिका ने 36 लाख रुपए खर्च किया था, सालभर भी नहीं बीते और तालाब गंदगी से पटी पड़ी है. यही हाल बाजारपारा के जोड़ा तालाब का है. श्रीराम मंदिर तालाब और जेल तालाब दोनों में प्लास्टिक कचरा पानी तट पर जमा है. प्रेमाबाग तालाब के किनारों पर नगर पालिका ने पेबर ब्लॉक, रेलिंग, बेंच और लाइटिंग लगाकर रंगरोंगन कार्य कराया था. सालभर में ही यहां लैंप लाइट टूट गई है. तालाब तट की सफाई नहीं होने से गंदगी फैल गई है. वहीं तालाब का पानी भी गंदा हो गया है. शहरवासियों का कहना है कि 5 साल के भीतर तालाब का दो बार सौंदर्यीकरण किया गया है, जिस पर करीब 40 लाख रुपए से अधिक खर्च किए गए हैं. बावजूद इसके तालाब आकर्षण का केंद्र नहीं बन सका है. जबकि नगर पालिका ने दावा किया था कि सौंदर्यीकरण के बाद यह तालाब शहरवासियों के घूमने के लिए एक बेहतर स्थान बनेगा. तालाब तट पर चौपाटी बनाई जाएगी जहां लोग शाम का वक्त बीता सकेंगे, लेकिन यह बदहाल पड़ा है.

जाेड़ा तालाब के सौंदर्यीकरण पर भी ध्यान नहीं

बाजारपारा के जोड़ा तालाब के सौंदर्यीकरण पर भी नगर पालिका का ध्यान नहीं है. श्रीराम मंदिर तालाब जहां छठ पूजा समेत श्रद्धालु अन्य धार्मिक अनुष्ठान को पूरा करते हैं, वह बाजार की गंदगी से भरा पड़ा है. जबकि तालाब के बाहर नगर पालिका का जुर्माना से संबंधित चेतावनी बोर्ड लगा है. यही हाल जेल तालाब का है. तालाब गंदगी से पटा हुआ है. जबकि दोनों तालाब के गहरीकरण और सौंदर्यीकरण पर 4 साल पहले करीब 70 लाख रुपए से अधिक राशि खर्च की गई है. 

प्रेमाबाग तालाब का 25 लाख से घाट निर्माण

बस स्टैंड के पास प्रेमाबाग तालाब का 25 लाख रुपए से घाट निर्माण और करीब 8 लाख रुपए से सौंदर्यीकरण हुआ था. राजधानी के मरीन ड्राइव की तर्ज पर निर्माण कार्य पूरा कराने की बात कही गई थी लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ. शाम के वक्त अब यहां लोगों ने भी आना बंद कर दिया. तालाब की सुंदरता और रंग रोंगन कार्य भी अब बदहाल हो चला है.

तालाब की सफाई करवाएंगे : CMO

नगर पालिका सीएमओ मनीष वारे ने कहा कि तालाब तट पर फैली गंदगी की सफाई कराई जाएगी. वहीं तालाब में कचरा फेंकने वालों पर कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने स्थानीय लोगों से भी अपील करते हुए कहा कि तालाब में कचरा न फेंके और यदि कोई ऐसा करता दिखे तो इसकी सूचना नगर पालिका को दें.

बाजारपारा में जेल तालाब कमल से पटा, सफाई नहीं करा रहे

नगर पालिका क्षेत्र के बाजारपारा में जेल तालाब पूरी तरह से कमल के पौधों से पट चुका है. तालाब में पानी दिखाई ही नहीं दे रही है. नगर पालिका ने इस साल तालाब की सफाई अब तक शुरू नहीं की है. आसपास के कुछ मछुआरे तालाब में मछली पालन भी करते हैं. कमल के फैलने से पानी में ऑक्सीजन की मात्रा में कमी आने से जलजीवों पर खतरा बना हुआ है. यहां तालाब में सालभर पानी रहता है, लेकिन कमल के पौधे की जड़ों ने पूरे तालाब में पानी का दायरा सीमित कर दिया है. तालाब के करीब 90 फीसदी हिस्से में कमल की जड़ों का जाल फैल चुका है. इससे पानी पूरी तरह दूषित हो गया है और तल में गंदगी जमा हो गई है. इसके सामने श्रीराम मंदिर तालाब की सफाई भी इस साल नहीं हुई है.

यह भी पढ़ें : शक्ति प्रदर्शन और कसक! केंद्रीय मंत्री शिवराज की MP में हुंकार, वरिष्ठ सांसद का छलका दर्द, क्या हैं मायने

यह भी पढ़ें : PM Kisan Samman Nidhi: 9.26 करोड़ से अधिक किसानों को ₹20 हजार Cr, आज PM Modi जारी करेंगे 17वीं किस्त

यह भी पढ़ें : वीरांगना लक्ष्मीबाई बलिदान दिवस 2024: खूब लड़ी मर्दानी... शहादत को सम्मान, ग्वालियर में बलिदान मेला शुरु

यह भी पढ़ें : जागते रहो... यहां पानी पर पहरा, ड्रमों में ताला, सड़कों पर हंगामा, क्यों नहीं मिला नल से जल, देखिए NDTV पड़ताल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MCB News: पति के मौत के बाद सालों भटकती रही पत्नी, फिर कहीं जाकर ऐसे मिली मुआवजे की राशि
NDTV पड़ताल: इस तालाब पर नगर पालिका ने खर्च कर दिए ₹36 लाख, फिर भी बदबू-गंदगी की भरमार
Deputy Chief Minister Arun Sao inaugurated works worth three crores and performed Bhoomi Pujan planted trees for environmental protection
Next Article
Chhattisgarh News: डिप्टी सीएम साव ने दुर्ग जिले को दिया तीन करोड़ का तोहफा, बोले-शहर के लिए तैयार है स्पेशल प्लान
Close
;