विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 12, 2023

गौरेला: मधुमक्खियों के हमले में पांच साल के बच्चे की मौत,आंगनबाड़ी केंद्र में हुआ हादसा

छत्तीसगढ़ के गौरेला पेंड्रा मरवाही में मधुमक्खियों के हमले में 5 साल के बच्चे की मौत हो गई. दरअसल, 5 वर्षीय छात्र ऋषभ आंगनबाड़ी में पढ़ने वाले अन्य बच्चों के साथ आंगनबाड़ी के सामने खेल रहा था तभी मधुमक्खियों ने छात्रों पर हमला कर दिया.

Read Time: 4 min
गौरेला: मधुमक्खियों के हमले में पांच साल के बच्चे की मौत,आंगनबाड़ी केंद्र में हुआ हादसा
5 वर्षीय ऋषभ आंगनबाड़ी में पढ़ने वाले अन्य बच्चों के साथ आंगनबाड़ी के सामने खेल रहा था तभी मधुमक्खियों के हमला कर दिया
गौरेला पेंड्रा मरवाही:

छत्तीसगढ़ के गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले के एक आंगनबाड़ी केंद्र में मधुमक्खी के हमले से 5 वर्षीय छात्र ऋषभ की दर्दनाक मौत हो गई. आंगनबाड़ी के अंदर छाता बनाकर रह रहे मधुमक्खी ने दो बच्चों पर हमला कर दिया. छात्र की मां ने दौड़कर बच्चे को मधुमक्खी के हमले से छुड़ाया और अस्पताल लेकर गई. जहां इलाज के दौरान बच्चे की मौत हो गई. वहीं दूसरे घायल बच्चे का इलाज जारी है. बता दें कि यह मामला गौरेला क्षेत्र के दौंजरा गांव का है. 

ऊपरपारा आंगनबाड़ी केंद्र का मामला

इस पूरी घटना के दौरान गौरेला पेंड्रा मरवाही जिला के महिला एवं बाल विकास विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है. दरअसल, यह मामला गौरेला विकासखंड की दौजरा गांव के ऊपरपारा आंगनवाड़ी केंद्र का है. जहां आंगनबाड़ी के टॉयलेट के अंदर मधुमक्खियों का एक बड़ा छाता मौजूद था. आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सुपरवाइजर सहित विभाग ने अनदेखी करते हुए उसको उसी के हाल में छोड़ दिया था और धीरे-धीरे मधुमक्खी का छाता लगभग 2 फीट बड़ा हो गया. 

मधुमक्खियों ने छात्रों पर किया हमला

वहीं 9 अगस्त की दोपहर जब  5 वर्षीय छात्र ऋषभ आंगनबाड़ी में पढ़ने वाले अन्य बच्चों के साथ आंगनबाड़ी के सामने खेल रहा था. तभी मधुमक्खियों ने छात्रों पर हमला कर दिया. मधुमक्खी के हमले के बाद सारे बच्चे भाग गए, लेकिन ऋषभ  मधुमक्खियां के हमले की वजह से आगनबाड़ी केंद्र के सामने रखे जल जीवन मिशन योजना की पाइप रोल के अंदर गिर गए. जबकि लक्ष्य बाहर जमीन पर गिर पड़ा. इस दौरान लगातार मधुमक्खियों का झुंड ऋषभ और लक्ष्य के सिर, हाथ, पैर में काटते रहे. मधुमक्खियों के डंक से पीड़ित ऋषभ चीखने लगा. वहीं लक्ष्य मधुमक्खियों से जान बचाते हुए वहां से भाग निकला.

3vms5prg

आंगनबाड़ी केंद्र में हुआ हादसा, सुपरवाइजर की लापरवाही आई सामने

इलाज के दौरान बच्चे की हुई मौत

आंगनबाड़ी से थोड़ी ही दूर पर मौजूद मां ने अपने बेटे ऋषभ की चीख पुकार सुनकर दौड़ते हुए आई और उसने बेटे को आंचल में छिपा लिया, ताकि मधुमक्खियां उसे नहीं काट सके, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी. घायल ऋषभ को इलाज के लिए जिला अस्पताल लाया गया. जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई.

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने बताया कि मधुमक्खी का छत्ता लगने की वजह से पिछले कई महीनों से इस टॉयलेट का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं और बच्चों को लेकर तालाब जाते हैं.

आंगनबाड़ी विभाग के लापरवाही  के कारण गई बच्चे की जान

इधर, बच्चे के परिजनों ने आंगनबाड़ी सुपरवाइजर और कार्यकर्ताओं पर लापरवाही का आरोप लगाया है. परिजनों ने कहा कि आंगनबाड़ी के टॉयलेट में काफी बड़ा मधुमक्खियों का छत्ता मौजूद है, जिसे आंगनबाड़ी विभाग ने पूरी तरह नजरअंदाज किया और जिसके कारण आज बच्चे की जान चली गई.

ये भी पढ़े: मुश्किल में बिलासपुर के पूर्व DEO, हाईकोर्ट ने कहा- 42 दिनों में हो आय से अधिक संपत्ति की जांच

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close