विज्ञापन
Story ProgressBack

बिना शिक्षक कैसे पढ़ें बच्चे? तंग होकर छात्रों ने स्कूल में जड़ा ताला, DEO ने समझाया फिर खुला गेट

Gariyaband News: गरियाबंद में शिक्षा की बदहाल व्यवस्था को लेकर एक बार फिर छात्रों और उनके पालकों ने स्कूल में ताला बंदी करने की. छात्रों ने ये कदम शिक्षकों की कमी के वजह से उठाया है.

Read Time: 3 min
बिना शिक्षक कैसे पढ़ें बच्चे? तंग होकर छात्रों ने स्कूल में जड़ा ताला, DEO ने समझाया फिर खुला गेट

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के गरियाबंद (Gariyaband) में शिक्षा की बदहाल व्यवस्था को लेकर एक बार फिर छात्रों और उनके पालकों ने स्कूल में ताला बंदी की. हालांकि ये पहला मामला नहीं है, जब बदहाल शिक्षा व्यवस्था से परेशान छात्रों ने स्कूल में तालाबंदी की. दरअसल, फिंगेश्वर ब्लॉक में शिक्षा की ऐसी बदहाल स्थिति है कि हर दो से तीन महीने पर छात्रों को अपना विरोध प्रदर्शन करना पड़ता है. बता दें कि छात्रों ने ये कदम शिक्षकों की कमी के चलते उठाया है. 

Gariyaband

शिक्षा की बदहाल व्यवस्था से परेशान छात्रों ने की स्कूल में तालाबंदी

शिक्षकों की कमी से परेशान बच्चों ने की स्कूल में तालाबंदी

ये पूरा मामला फिंगेश्वर के लोहरसी हाई स्कूल का है, जंहा संस्कृत, रसायन, विज्ञान, अंग्रेजी, जैसे विषयों के शिक्षकों की घोर कमी है. जिससे छात्र-छात्राओं की पढ़ाई लगातार बाधित हो रही है. वहीं विभिन्न विषयों के शिक्षकों की लगातार कमी को देखते हुए छात्रों द्वारा लंबे समय से शिक्षक की मांग की जा रही थी, लेकिन इस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई, जिसके चलते आज उन छात्राओं के सब्र का बांध टूट गया. जिसके बाद इन छात्रों ने स्कूल में तालाबंदी कर दी. 

शिक्षकों की व्यवस्था नहीं की जाएगी तब तक स्कूल में रहेगी तालाबंदी

छात्रों के समर्थन में उनके पालकगण भी स्कूल पहुंच गए. इस दौरान उन्होंने छात्रों की मांग को जायज बताते हुए कहा कि शिक्षकों की लापरवाही के चलते बच्चों का भविष्य दांव पर लगा हुआ है. बच्चों की वार्षिक परीक्षा में एक माह से भी कम का समय बचा है और स्कूल में चार-चार विषयों के शिक्षक नहीं होने के चलते उनकी पढ़ाई नहीं हो पा रही है. आज जब तक प्रशासन द्वारा शिक्षकों की व्यवस्था नहीं की जाएगी तब तक स्कूल में तालाबंदी रहेगी.

डीईओ के समझाने के बाद छात्रों ने खोला स्कूल गेट का ताला

इधर, सूचना मिलते ही ब्लॉक शिक्षा अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी सहित भारी संख्या में पुलिस बल लोहरसी स्कूल के पहुंचे और शिक्षकों की लापरवाही को देखते हुए DEO रमेश निषाद ने उन्हें फटकार लगाई. साथ ही प्रिंसिपल को नोटिस जारी कर स्कूल के सभी शिक्षकों का एक दिन का वेतन काटने का आदेश दिया. हालांकि डीईओ के समझाने के बाद छात्रों ने स्कूल गेट का ताला खोल दिया. 

गरियाबंद डीईओ वर्शन रमेश निषाद ने कहा कि जिस विषय के शिक्षकों की मांग छात्र कर रहे हैं, उस विषय की पढ़ाई अभी हो रही है. किसी बात को लेकर छात्रों में नाराजगी रही होगी. जिसके चलते तालाबंदी की गई. उन्होंने कहा कि शासन स्तर से जब भी पदस्थापना होगी तब इस स्कूल में शिक्षकों की व्यवस्था कर दी जाएगी.

ये भी पढ़े: देवास में अज्ञात वाहन ने बाइक को मारी टक्कर: एक युवक की मौत, एक घायल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close