विज्ञापन

Jal Jeevan Mission के पांच ठेकेदारों को किया गया ब्लैक लिस्टेड और 70 पर लग गई पेनाल्टी, जानिए-क्या है पूरा मामला 

Baloda Bazar News: जल जीवन मिशन के अंतर्गत जिला जल और स्वच्छता मिशन समिति की बैठक के दौरान कलेक्टर दीपक सोनी ने बड़ा एक्शन ले लिया. योजना से जुड़े कुल 75 ठेकेदारों पर कार्रवाई हुई है. 

Jal Jeevan Mission के पांच ठेकेदारों को किया गया ब्लैक लिस्टेड और 70 पर लग गई पेनाल्टी, जानिए-क्या है पूरा मामला 
कलेक्टर ने लिया जल जीवन मिशन का संज्ञान

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के बलौदा बाजार (Baloda Bazar) जिले में जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) के तहत काम करने वाले ठेकेदारों द्वारा बरती गई लापरवाही पर कलेक्टर दीपक सोनी (Deepak Soni) ने बड़ा एक्शन लिया. धीमी गति से काम करने पर सौमित्र कंस्ट्रक्शन जांजगीर, परिजात कन्सट्रक्शन जांजगीर, रेखचंद अग्रवाल रायपुर, राघव कन्सट्रक्शन जांजगीर और सुनील अग्रवाल बाराद्वार को ब्लैकलिस्टेड कर दिया है. इन फर्मों को कई बार चेतावनी और नोटिस जारी की गई थी, लेकिन इनके कार्य में सुधार नहीं हुआ. इसके कारण अब इनके ऊपर सख्त कार्रवाई की गई है. इसके साथ ही, जिले में 190 कार्यों के लगभग 70 कंस्ट्रक्शन कंपनियों (Construction Companies) को पेनाल्टी के साथ उनके कार्य में समय वृध्दि कर अनुमति दी गई है. 

किसी भी तरह की लापरवाही नहीं मंजूर-कलेक्टर सोनी

बैठक में कलेक्टर दीपक सोनी ने कहा कि जल जीवन मिशन के कार्यों में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत कार्य शुरू होने से पहले इंजीनियर यह सुनिश्चित कर लें कि संबंधित गांव में जल स्रोत की उपलब्धता हो, बिना जल स्रोत उपलब्धता के कोई भी काम शुरू न होने दें. सभी इंजीनियर ठेकेदार द्वारा कराए जा रहे कामों की मॉनिटरिंग करें और प्रगति के लिए लगातार फॉलोअप करते रहें. पाइप लाइन के बिछाने के कार्य के साथ ही साथ टंकी निर्माण का कार्य भी शुरू करें जिससे समय पर सभी काम पूरा हो सके. 

गंभीरता से लिया ये मुद्दा

जिला कलेक्टर ने पाइप लाइन बिछाने के लिए खोदे जाने वाले गड्ढों को खुला छोड़ने की स्थित को गंभीरता से लेते हुए गड्ढों की पुनः भराई कराने के निर्देश ठेकेदारों को दिए. उन्होंने कहा कि पाइप लाइन बिछाने के लिए यथासंभव सड़कों की खुदाई से बचाया जाए. इसके साथ ही जिन ग्राम पंचायतों में जल जीवन मिशन का कार्य किया जा रहा है, वहां पर शत प्रतिशत ग्राम पंचायत, छात्रावास, स्कूल, हास्पिटल, आंगनबाड़ी केन्द्रों में रनिंग वाटर सप्लाई पूर्ण करने के निर्देश दिए है. साथ ही, विभागीय अधिकारियों को अपने-अपने जांच कर रनिंग वाटर उपलब्धता संबंधित प्रतिवेदन प्रस्तुत करने कहा है. 

ये भी पढ़ें :- हालत खस्ता... आंगनबाड़ी केंद्र पर लगा रहता है ताला, शिकायत के बाद भी नहीं हुई कोई कार्रवाई

736 ग्रामों में 616 पानी टंकी की मिली स्वीकृति

बलौदा बाजार जिले के 736 ग्रामों में 616 पानी टंकी स्वीकृति की गई है. जिसमें से 263 पानी टंकी का निर्माण पूर्ण हो गया है और 336 पानी टंकी निर्माण प्रगतिरत है. इसमें से लगभग 100 पानी टंकीयां आने वाले एक महिने के भीतर पूरी तरह बनकर तैयार हो जाएंगी.

ये भी पढ़ें :- मरम्मत करने के नाम पर अधूरा पड़ा स्कूल भवन का निर्माण, पटवारी भवन के एक रूम में बैठाकर पढ़ने को मजबूर बच्चे 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Teejan Bai: प्रसिद्ध पंडवानी गायिका की फिर बिगड़ी तबियत, इलाज के लिए डॉक्टरों की स्पेशल टीम लगाई
Jal Jeevan Mission के पांच ठेकेदारों को किया गया ब्लैक लिस्टेड और 70 पर लग गई पेनाल्टी, जानिए-क्या है पूरा मामला 
depression a couple and their two sons allegedly committed suicide by consuming poison at their home In Janjgir Champa district of Chhattisgarh,
Next Article
Suicide: दो जवान बेटों के साथ मां-बाप ने भी जहर खाकर की खुदकुशी, ये वजह आई सामने
Close