विज्ञापन
Story ProgressBack

राहुल गांधी का BJP पर तंज, कहा- स्वामीनाथन को भारत रत्न, लेकिन उनके सुझावों को लागू नहीं कर रही सरकार

Bharat Jodo Nyay Yatra News: राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) पर छोटे व्यापारियों को बर्बाद करने के लिए दो हथियारों जीएसटी (GST) और नोटबंदी का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, ''देश में दो तरह के अन्याय हो रहे हैं. एक आर्थिक अन्याय और दूसरा सामाजिक अन्याय. आर्थिक अन्याय में बेरोजगारी फैल रही है.

Read Time: 4 min
राहुल गांधी का BJP पर तंज, कहा- स्वामीनाथन को भारत रत्न, लेकिन उनके सुझावों को लागू नहीं कर रही सरकार

Bharat Jodo Nyay Yatra in Chhattisgarh: कांग्रेस नेता (Congress Leader) राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार (Central Government) पर किसानों के साथ अन्याय (Injustice to Farmers) करने का आरोप लगाते हुए मंगलवार को कहा कि केंद्र सरकार एमएस स्वामीनाथन (M S Swaminathan) को भारत रत्न (Bharat Ratna) देने की घोषणा तो करती है, लेकिन वह (कृषि और किसानों पर) उनके सुझावों को लागू करने के लिए तैयार नहीं है. गांधी ने इस दौरान वादा किया कि केंद्र में विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया' की सरकार बनने पर स्वामीनाथन कमेटी के सुझावों पर अमल किया जाएगा.

किसान मार्च को लेकर राहुल ने यह कहा

छत्तीसगढ़ के उत्तरी क्षेत्र सरगुजा जिले के मुख्यालय अंबिकापुर में एक सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा, ''आज किसान दिल्ली की ओर पैदल जा रहे हैं. उनको रोका जा रहा है, उन पर आंसू गैस के गोले चलाए जा रहे हैं. उनको जेल में भरा जा रहा है. वह सिर्फ यह कह रहे कि उन्हें अपनी मेहनत का फल मिलना चाहिए.''

स्वामीनाथन जी को भाजपा की सरकार ने भारत रत्न दिया, लेकिन जिस चीज के लिए स्वामीनाथन जी ने अपनी जिंदगी दी, हिंदुस्तान के किसानों के लिए मेहनत की, जो स्वामीनाथ जी ने कहा उसको करने के लिए (केंद्र सरकार) तैयार नहीं है.

राहुल गांधी

कांग्रेस नेता
राहुल गांधी ने कहा ''स्वामीनाथन जी ने अपनी रिपोर्ट में साफ कहा है कि किसानों को एमएसपी का कानूनी अधिकार मिलना चाहिए. वह भाजपा की सरकार नहीं कर रही है. मैं कहना चाहता हूं कि केंद्र में ‘इंडिया' (गठबंधन) की सरकार आएगी तो हम एमएसपी की गारंटी हिंदुस्तान के किसानों को देंगे. जो स्वामीनाथ रिपोर्ट में लिखा है वह हम पूरा करके देंगे. यह हमारी शुरुआत है. हमारा चुनावी घोषणा पत्र बन रहा है. हम किसानों के लिए, मजदूरों के लिए काम करने जा रहे हैं.''

जीएसटी और नोटबंदी पर भी घेरा

राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) पर छोटे व्यापारियों को बर्बाद करने के लिए दो हथियारों जीएसटी (GST) और नोटबंदी का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, ''देश में दो तरह के अन्याय हो रहे हैं. एक आर्थिक अन्याय और दूसरा सामाजिक अन्याय. आर्थिक अन्याय में बेरोजगारी फैल रही है. बड़े-बड़े अरबपति चीनी माल हिंदुस्तान में बेच रहे हैं. शर्ट, पैंट मोबाइल सब देखिए इनमें ‘मेड इन चाइना' लिखा होता है. यदि यह सामान हिंदुस्तान में बनता तब इससे यहां के बेरोजगार युवकों को रोजगार मिलता.”

कांग्रेस नेता ने दावा किया, “छोटे व्यापारियों को नरेन्द्र मोदी जी ने नोटबंदी और जीएसटी से खत्म कर दिया. रोजगार छोटे व्यापारी और उद्योगपति देते हैं जो छोटे कारखाने चलाते हैं, हथकरघा का काम करते हैं. इन सबको नरेन्द्र मोदी जी ने साफ कर दिया. उन्होंने दो तरह का प्रयोग किया जीएसटी और नोटबंदी.”

राहुल गांधी ने इस दौरान जातिगत आरक्षण को देश का आर्थिक और सामाजिक एक्स-रे की संज्ञा दी और कहा कि सामाजिक न्याय के लिए यह क्रांतिकारी कदम है. उन्होंने कहा कि देश में 73 फीसदी आबादी दलित, पिछड़े और आदिवासियों की है लेकिन बड़ी कंपनियों, मीडिया, निजी अस्पतालों और निजी विश्वविद्यालयों को चलाने में इनकी भागीदारी शून्य है.

इसलिए जोड़ा न्याय शब्द

राहुल गांधी ने कहा, “ यह 73 फीसदी आबादी ज्यादातर मनरेगा और ठेका श्रमिक के रूप में काम कर रही हैं. वह अपना खून और पसीना दे रहे हैं लेकिन उन्हें हक नहीं मिल रहा है.” उन्होंने कहा कि इसलिए वह यात्रा कर रहे हैं और यात्रा में उन्होंने ‘न्याय' शब्द जोड़ा है.

गांधी की यात्रा ने आठ फरवरी को पड़ोसी राज्य उड़ीसा से छत्तीसगढ़ में प्रवेश किया था. दो दिन के अंतराल के बाद यात्रा 11 फरवरी को रायगढ़ जिले से फिर से शुरू हुई थी. रविवार को रायगढ़ और सक्ती जिलों से गुजरी. सोमवार को यात्रा कोरबा शहर से शुरू हुई और मंगलवार को अंबिकापुर पहुंची.

यह भी पढ़ें : किसान आंदोलन: कमलनाथ, उमंग का BJP पर तंज, जीतू पटवारी ने कहा- जब-जब तानाशाह डरता है, पुलिस को आगे करता है

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close