विज्ञापन
Story ProgressBack

सावधान ! रायपुर में हो रही डुप्लीकेट आई ड्रॉप की सप्लाई, जानें कैसे हुआ इस गोरखधंधे का भंडाफोड़

Fake eye drop supply: छत्तीसगढ़ में लोगों की सेहत के साथ बड़ा खिलवाड़ करने दवाओं के सप्लायर्स बाज नहीं आ रहे हैं. राजधानी के अस्पतालों और मेडिकल स्टोर्स में नकली आई ड्रॉप की भारी मात्रा में सप्लाई हो रही है. इसका खुलासा तब हुआ जब ड्रग कंट्रोलर विभाग की टीम ने राजधानी के मेडिकल स्टोर्स और अस्पताल में दबिश दी.   

Read Time: 3 min
सावधान ! रायपुर में हो रही डुप्लीकेट आई ड्रॉप की सप्लाई, जानें कैसे हुआ इस गोरखधंधे का भंडाफोड़

Fake eye drop supply busted in the capital: राजधानी रायपुर (Raipur) के अस्पताल और मेडिकल में आंखों की नकली दवा सप्लाई के गोरखधंधे का पर्दाफाश हुआ है. खाद्य एवं औषधि प्रशासन (Food and Drug Administration) विभाग की टीम ने बुधवार को राजधानी के अलग-अलग स्थानों पर कार्रवाई कर आंखों की नकली ड्रॉप (Fake eye drop) को जब्त किया है. टीम ने लाखों रुपये की नकली दवा, ब्रांडेड दवा की नकली पैकिंग मटेरियल को जब्त किया है.

रैकेट का किया पर्दाफाश

रायपुर खाद्य औषधि विभाग की विजिलेंस टीम दवाओं पर नजर रखती है. खाद्य और औषधि नियंत्रक दीपक सोनी (Deepak Soni) ने इस बारे में अफसरों को ज़रूरी निर्देश दिए हैं. विभाग को एक आई ड्राप की पैकिंग में संदेह हुआ तो ओरिजिनल आई ड्रॉप से पैकिंग से मिलान किया. ऐसा करते ही नकली आई ड्रॉप सप्लाई का बड़ा राज खुल गया. विभाग की टीम हरकत में आई. संदेह पुख्ता होने पर खाद्य और औषधि नियंत्रक दीपक सोनी ने टीम को कार्रवाई के निर्देश दिए. टीम छत्तीसगढ़ आई अस्पताल के श्री साईं मेडिकल स्टोर्स पहुंची. यहां जांच कर नकली एमएफसी डी आई ड्रॉप को जब्त किया.

ये भी पढ़ें Chhattisgarh: सड़क निर्माण में भ्रष्टाचार करने वाले ठेकेदार पर गिरी गाज, डिप्टी सीएम के निर्देश पर हुई कार्रवाई

यहां भी दी दबिश 

यहां छापेमार की कार्रवाई में मेडिकल से डिस्ट्रीब्यूटर की जानकारी मिलने के बाद चंगोराभाठा के शकुंतला डिस्ट्रीब्यूटर्स में टीम ने दबिश दी. यहां से भी नकली दवा के साथ भारी मात्रा में प्रिंट मटेरियल जब्त किया गया. टीम को जानकारी मिली कि शकुंतला डिस्ट्रीब्यूटर्स के संचालक के द्वारा पंडरी स्थित ए आर प्रिंटर्स से नकली प्रिंट मटेरियल छपवाया जाता था और अन्य कंपनी के आई ड्रॉप्स में चिपकाकर बेचा जाता था. मामले में शंकुन्तला डिस्ट्रीब्यूटर्स के संचालक के द्वारा हिमाचल प्रदेश में निर्मित औषधि एवी मॉक्स डी औषधि के लेबल को हटा कर एम्एफसीडीआई ड्राप का नकली प्रिंट मटेरियल खुद ही छपवाकर औषधि एवी मॉक्स डी में लगाकर बेचा जा रहा था. हालांकि नकली आई ड्रॉप के इस्तेमाल पर साइड इफेक्ट का अभी किसी भी तरह का मामला सामने नहीं आया है. मामला उजागर होने के बाद कुछ मामले सामने आ सकते हैं. 

आगे भी होगी कार्रवाई 

इस संबंध में छत्तीसगढ़ के खाद्य और औषधि नियंत्रक दीपक सोनी ने बताया कि प्रदेश में नकली दवाओं, नकली खाद्य पदार्थों के कारोबार को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. हालही में विभाग के कर्मचारियों को स्पेशल ट्रेनिंग दी गई है. टीम लगातार ऐसे मामलों पर नजर रख रही है. समय-समय पर जांच होगी. जहां भी गड़बड़ी पाई जाएगी तो कार्रवाई होगी. 

 ये भी पढ़ें  Crime : राजीनामा की बात करते - करते फिर हो गया विवाद, गुस्से में आकर पति ने पेंचकस से वार कर पत्नी को उतारा मौत के घाट  

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close