विज्ञापन

छत्तीसगढ़ के किसान को मिलेगा डॉ. खूबचंद बघेल कृषक रत्न पुरस्कार, जानें कब तक इसके लिए कर सकेंगे आवेदन?

Dr. Khubchand Baghel Krishak Ratna Award: छत्तीसगढ़ के किसानों को डॉ. खूबचंद बघेल कृषक रत्न पुरस्कार वर्ष 2024 से नवाजा जाएगा. इसके लिए किसान 31 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं. साथ ही ये भी जानें कि इस पुरस्कार के लिए कौन किसान आवेदन कर सकते हैं?

छत्तीसगढ़ के किसान को मिलेगा डॉ. खूबचंद बघेल कृषक रत्न पुरस्कार, जानें कब तक इसके लिए कर सकेंगे आवेदन?

Chhattisgarh Farmer Award: छत्तीसगढ़ क्षेत्र में पिछले 10 वर्षों से खेती करने वाले किसानों को डॉ. खूबचंद बघेल कृषक रत्न पुरस्कार से पुरस्कृत किया जाएगा. इसके लिए सरकार ने 31 अगस्त तक आवेदन आमंत्रित किया है. पुरस्कार के रूप में दो लाख रुपये और प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा. कृषकों को आवेदन उपसंचालक कृषि व वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी कार्यालय से निशुल्क दी जाएगी. छत्तीसगढ़ के कृषकों से डॉ. खूबचंद बघेल कृषक रत्न पुरस्कार वर्ष 2024 के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं.

किसान 31 अगस्त तक कर सकेंगे आवेदन

आवेदन पत्र उप संचालक कृषि व वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी कार्यालय से निःशुल्क प्राप्त किए जा सकते हैं. निर्धारित प्रपत्र में पूर्ण रूप से भरे हुए आवेदन पत्र को उप संचालक कृषि व वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी कार्यालय में जमा कर सकते हैं. आवेदन पत्र के साथ सफलता की कहानी अधिकतम दो पेज में लिखना होगा. इसके अलावा फोटोग्राफ, वीडियो सीडी जमा करना होगा. आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख 31 अगस्त, 2024 है.

कौन किसान कर सकते हैं इसके लिए आवेदन, जानें कितनी मिलेगी पुरस्कार राशि

पुरस्कार की राशि 2 लाख रुपये और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा. आवेदन केवल ऐसे किसान कर सकेंगे जो पिछले 10 वर्षों से कृषि का कार्य छत्तीसगढ़ क्षेत्र में कर रहे हो और छत्तीसगढ़ राज्य के मूल निवासी हैं. इसमें केवल ऐसे किसान ही सम्मिलित होने के लिए पात्र होंगे, जिनकी कुल वार्षिक आमदनी में से न्यूनतम 75 प्रतिशत आय कृषि से हो और तकाबी, सिंचाई शुल्क, सहकारी बैंकों का कालातीत ऋण न हो.

कृषि के क्षेत्र में सर्वाेत्तम कार्य करने वाले किसान को दिया जाएगा पुरस्कार

चयन और मूल्यांकन का मापदण्ड के तहत फसल में विविधीकरण और उत्पादकता वृद्धि के लिए नवीन कृषि तकनीकी अपनाने का स्तर होना चाहिए. उन्नत कृषि तकनीकी के प्रचार-प्रसार और अन्य कृषकों द्वारा अपनाने के लिए प्रेरित करने के लिए प्रयास किया गया हो. विगत तीन वर्षों में विभिन्न फसलों के उत्पादकता का स्तर कृषि और सहयोगी क्षेत्र में किसान द्वारा किया गया उल्लेखनीय व नवोन्वेषी कार्य किया होना चाहिए. कृषि के क्षेत्र में सर्वाेत्तम कार्य करने वाले किसान को यह पुरस्कार दिया जाएगा. ऐसे कृषक जो खेती में नवीन तकनीकी को अपनाता हो, जिसकी फसल सघनता अच्छी हों.

समन्वित कृषि प्रणाली और फसल के विविधकरण अपनाता हो. कृषि के क्षेत्र में नवोन्वेषी कार्य करता हो, भूमि और जल संरक्षण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया हो. कृषि संसाधनों का श्रेष्ठत्तम उपयोग करता हो. कृषि विपणन में जिसका योगदान हो.

राज्य स्थापना दिवस के मौके पर दिया जाएगा पुरस्कार

इस पुरस्कार का वितरण राज्य स्थापना दिवस यानी 1 नवंबर को किया जाएगा. पुरस्कार के लिए कृषकों से प्राप्त आवेदन पत्र में उल्लेखित गुण, दोष के आधार पर तथ्यों का सत्यापन, विकासखण्ड स्तरीय डॉ. खूबचंद बघेल कृषि रत्न पुरस्कार छानबीन समिति द्वारा किया जाएगा. कृषकों का चयन जिला स्तरीय छानबीन समिति और राज्य स्तरीय जूरी के द्वारा किया जाएगा और उनके द्वारा लिए गए निर्णय अंतिम होगा. अधिक जानकारी के लिए कृषि विभाग की वेबसाईट https://agriportal.cg.nic.in/PortHi/ पर विजिट कर सकते हैं. 

ये भी पढ़े: CJI चंद्रचूड़ को मिली जान से मारने की धमकी, MP में दर्ज हुई FIR; आरक्षण पर फैसले से नाराज था शख्स

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Teejan Bai: प्रसिद्ध पंडवानी गायिका की फिर बिगड़ी तबियत, इलाज के लिए डॉक्टरों की स्पेशल टीम लगाई
छत्तीसगढ़ के किसान को मिलेगा डॉ. खूबचंद बघेल कृषक रत्न पुरस्कार, जानें कब तक इसके लिए कर सकेंगे आवेदन?
depression a couple and their two sons allegedly committed suicide by consuming poison at their home In Janjgir Champa district of Chhattisgarh,
Next Article
Suicide: दो जवान बेटों के साथ मां-बाप ने भी जहर खाकर की खुदकुशी, ये वजह आई सामने
Close