विज्ञापन

Chhattisgarh की बेटी धृति ने अमेरिका में रचा इतिहास, US Army में इस पद पर होंगी तैनात !

Join The US Army: अमेरिकी स्कूल में पढ़ाई के दौरान धृति को शूटिंग में गोल्ड मैडल मिल चुका है. JROTC में 3 साल की पढ़ाई के बाद धृति JRO जूनियर रिसर्च ऑफिसर बन जाएंगी.इसेक बाद वह येल यूनिवर्सिटी से मेडिकल की पढ़ाई करके अमेरिकी सेना में डॉक्टर की सेवाएं देंगी. पढ़ाई पूरी होने के बाद धृति को लेफ्टिनेंट का पद दिया जाएगा.

Chhattisgarh की बेटी धृति ने अमेरिका में रचा इतिहास, US Army में इस पद पर होंगी तैनात !

JROCT: रायपुर (Raipur) की धृति गुप्ता (Dhirti Gupta) ने अमेरिका (America) में छ्त्तीसगढ़ (Chhattisgarh) का नाम रोशन किया है. दरअसल, धृति का 12वीं पास करने के बाद JROCT में चयन हुआ है. अमेरिकी आर्मी (US Army) में जाने के लिए जेआरओसीसी पास करना होता है. धृति ने एक लाख लड़कियों की प्रतिस्पर्धा में खुद को साबित करते हुए प्रदेश को गौरवान्वित किया है. JROCT में चयन के बाद धृति की आगे की पढ़ाई का पूरा खर्च अब अमेरिकी आर्मी उठाएगी.

धृति की आगे की पढ़ाई के लिए 2.80 लाख अमेरिकी डॉलर यानी 2 करोड़ 35 लाख 11 हजार 600 रुपये की स्कॉलरशिप मिली है.

NRI धृति का इससे पहले वायु सेना में भी चयन हुआ था, जिसके लिए उन्हें 2 लाख डॉलर की स्कॉलरशिप मिली थी. धृति के दादा रमेश गुप्ता ने NDTV को बताया धृति का जन्म रायपुर में हुआ था. उसके जन्म के बाद उसके पिता अमेरिका चले गए थे. अमेरिकी सरकार ने उन्हें ग्रीन कार्ड जारी कर दिया है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Zulfikar Ali

दादा के सपने को धृति ने किया पूरा

धृति के दादा बताते हैं कि उनका सपना आर्मी में जाने का था, लेकिन वे आर्मी में नहीं जा सके. फिर उन्होंने धृति के पिता को आर्मी में भेजने की कोशिश की, लेकिन उनका सपना पूरा नहीं हुआ. आज उनकी पोती ने अमेरिकी सेना में चयनित होकर उनके सपने को पूरा कर दिया है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: NDTV

शूटिंग में जीत चुकी हैं गोल्ड मेडल मिला

अमेरिकी स्कूल में पढ़ाई के दौरान धृति को शूटिंग में गोल्ड मैडल मिल चुका है. JROCT में 3 साल की पढ़ाई के बाद धृति JRO जूनियर रिसर्च ऑफिसर बन जाएंगी. इसेक बाद वह येल यूनिवर्सिटी से मेडिकल की पढ़ाई करके अमेरिकी सेना में डॉक्टर की सेवाएं देंगी. पढ़ाई पूरी होने के बाद धृति को लेफ्टिनेंट का पद दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- NIRF Ranking 2024: लगातार 6वीं बार IIT Madras बना टॉप संस्थान, AIIMS भोपाल की बड़ी छलांग, ये है रैंक

80 साल के दादा रमेश पर पढ़ाई का जुनून अब भी है सवार

Ndtv से बात करते हुए धृति के दादा रमेश गुप्ता ने बताया वे SBI से 20 साल पहले रिटायर हो गए थे. अभी हैंड राइटिंग एक्सपर्ट के रूप में काम करते है साथ ही MA इतिहास से प्रीवियस ईयर कर चुके हैं.उनका उद्देश्य सही इतिहास को लोगों तक लाना है.

ये भी पढ़ें- सरकारी स्कूलों में फ्री मिलेगा सुबह का नाश्ता ! छत्तीसगढ़ में बच्चों के लिए खुशखबरी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Baloda Bazar हिंसा मामले में कांग्रेस MLA यादव को लगा झटका, जमानत याचिका हुई खारिज,जानें वजह
Chhattisgarh की बेटी धृति ने अमेरिका में रचा इतिहास, US Army में इस पद पर होंगी तैनात !
Koriya News Villagers in fear of group of eleven elephants crossed state highway late at night
Next Article
Elephant Group: छत्तीसगढ़ में यहां आ गया ग्यारह हाथियों का दल, डर के साये में ग्रामीण
Close