विज्ञापन

अनूठी परंपरा! दशहरा निपटाकर माईजी पहुंची दंतेवाड़ा, कोतवाल से अनुमति लेकर मंदिर में किया प्रवेश 

CG News: बस्तर दशहरा निपटाकर माईजी की डोली और छत्र दंतेवाड़ा पहुंच गए हैं.कोतवाल से अनुमति लेकर मंदिर में प्रवेश किया,आइए जानते हैं इस अनूठी परंपरा के बारे में. 

अनूठी परंपरा! दशहरा निपटाकर माईजी पहुंची दंतेवाड़ा, कोतवाल से अनुमति लेकर मंदिर में किया प्रवेश 

Chhattisgarh News: ऐतिहासिक बस्तर दशहरा में शामिल होने के बाद दंतेश्वरी माईजी की डोली और छत्र  देर रात जिला मुख्यालय दंतेवाड़ा पहुंचा. वापसी के दौरान माई दंतेश्वरी की डोली का भव्य स्वागत किया गया. दंतेश्वरी मां की डोली और छत्र के दंतेश्वरी मंदिर पहुंचते ही बस्तर का ऐतिहासिक 75 दिनों तक चलने वाला दशहरा भी सम्पन्न हो गया है. 

हुआ भव्य स्वागत

रविवार को पारंपरिक तरीके से आदिवासियों के गौर नृत्यदल के साथ गाजे-बाजे और भव्यता के बीच डोली को मंदिर पहुंचाया गया.मांई दंतेश्वरी की डोली व छत्र बस्तर से निकलकर सबसे पहले आंवराभाटा पहुंचकर एक दिन पहले ही विश्राम के लिए रखी गई थी.जहां सदियों से चली आ रही परंपरा के अनुसार पूरे काफिले को ठहराया गया था. विश्राम स्थल पर डोली और छत्र के दर्शन करने श्रद्धालु उमड़ते रहे.

Latest and Breaking News on NDTV
रविवार की शाम को मांई जी की डोली का काफिला पैदल ही 2 किमी दूरी पर स्थित मंदिर के लिए रवाना हुआ. इस दौरान जगह-जगह श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की. 

इधर मेन रोड को नगरवासियों ने मांईजी के स्वागत में रंगोली से सजाया था. माईजी विश्राम स्थल से मंदिर तक जगह-जगह लोगों ने रंगोली बना रखी थी. माईजी के स्वागत में सड़कों को विशेष रूप से सजाया गया था.

ये भी पढ़ें लेह-लद्दाख में तैनात छत्तीसगढ़ का बेटा शहीद, क्षेत्र में शोक की लहर

 मंदिर के सामने सलामी और अनुमति

दंतेश्वरी माता की डोली जैसे ही जय स्तंभ चौक पहुंची सबसे पहले नगर कोतवाल बोधराज बाबा से मंदिर जाने की अनुमति ली.इस दौरान विधि- विधान से पूजा अर्चना भी की गई. 

दरअसल जब दशहरे में दंतेश्वरी मां की डोली और छत्र अष्टमी को शामिल होने निकल जाती है. तब उन दिनों दंतेवाड़ा की रक्षा और सुरक्षा बोधराज बाबा ही करते हैं.यह किंवदंती प्राचीन काल से प्रचलित है. 

इसके बाद मां की डोली और छत्र को जवानों ने सलामी दी.जिसके बाद रीति- रिवाजों और विधि- विधान से देवी मां की डोली और छत्र मंदिर के गर्भगृह में पुजारियों ने प्रवेश करा दिया.प्रशासनिक अधिकारियों और नगर के जनप्रतिनिधियों के साथ देवी मां के हजारों भक्त इस दौरान मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें करोड़ों रुपयों का गबन कर फ़रार हो गया था डॉक्टर, पुलिस ने कोलकाता से किया गिरफ्तार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
भारत के पास डबल AI एडवांटेज, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और एस्पिरेशनल इंडिया, NDTV World चैनल लॉन्च में PM मोदी
अनूठी परंपरा! दशहरा निपटाकर माईजी पहुंची दंतेवाड़ा, कोतवाल से अनुमति लेकर मंदिर में किया प्रवेश 
Youth accused Hindalco company of cheating in CG Balrampur 
Next Article
बेरोजगारों ने छत्तीसगढ़ में काम कर रही हिंडालको पर लगाया आरोप, पीड़ितों ने SDM को सुनाया दर्द
Close