विज्ञापन
Story ProgressBack

Jashpur: सांस्कृतिक नर्तकों का परफॉर्मेंस देखकर खुद को नहीं रोक पाए सीएम साय, पत्नी संग जमकर थिरके,  देखें वीडियो

CM danced with his wife: लोक नर्तक दलों के साथ सीएम की पत्नी ने कदम से कदम मिलाकर नृत्य किया. जबकि CM ढोल बजाकर नर्तक दलों की साथ जमकर थिरके. एक मंझे लोक कलाकार की तरह नृत्य करते हुए मुख्यमंत्री साय को देखकर जनमानस को सुखद अनुभूति हो रही थी कि उनमें आदिवासी संस्कृति के प्रति वहीं आदर भाव और सम्मान है.

Read Time: 3 min
Jashpur: सांस्कृतिक नर्तकों का परफॉर्मेंस देखकर खुद को नहीं रोक पाए सीएम साय, पत्नी संग जमकर थिरके,  देखें वीडियो

CM drenched in folk culture: जशपुर जिले के प्रवास पर शनिवार को पहुंचे सीएम विष्णु देव साय (Vishnu Deo Sai) एक कार्यक्रम के दौरान खुद को रोक नहीं पाए. वे आदिवासी नर्तक दलों की प्रस्तुति को देखकर इतने प्रफुल्लित हो गए कि वे भी अपनी पत्नी के साथ मंच पर उतर गए. ढोल लिया और इसकी थाप पर नर्तक दलों के साथ जमकर थिरके. इसका वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. CM के इस अंदाज को लोग काफी पसंद कर रहे हैं. 

जशपुर जिले में दो दिवसीय प्रवास पर रहे मुख्यमंत्री विष्णु देव साय एक कार्यक्रम में खुद को रोक नहीं पाए और आदिवासी लोक नृत्य मांदर की थाप पर झूमते दिखे..#ndtvmpcg #Chhattisgarh #vishnudevsai #Jashpur pic.twitter.com/arNkDmMKtZ

— NDTV MP Chhattisgarh (@NDTVMPCG) February 11, 2024

कदम से कदम मिलाकर नृत्य किया

मांदर की थाप, आकर्षक वेशभूषा और आदिवासी लोक नर्तकों की लयबद्धता भला किसको आकर्षित नहीं करेगी. ऐसा ही CM विष्णु देव के साथ भी हुआ. वे शनिवार को अपने गृह जिले के दौरे पर थे. वे अपने गृह ग्राम बगिया भी गए. यहां के एक कार्यक्रम में लोक नर्तक दलों ने ढोल -मांदर की थाप पर पारम्परिक नृत्य किया. इसे देख सीएम भी खुद को रोक नहीं पाए. अपनी इस लोक संस्कृति के रंग में रंगने के बाद वह स्टेज पर चढ़ गए. साथ में उनकी पत्नी भी थी. इसके बाद वे लोक नर्तक दलों के साथ सीएम की पत्नी ने कदम से कदम मिलाकर नृत्य किया, जबकि CM ढोल बजाकर नर्तक दलों की साथ जमकर थिरके. 

एक मंझे हुए लोक कलाकार की तरह नृत्य करते हुए मुख्यमंत्री साय को देखकर जनमानस को सुखद अनुभूति हो रही थी कि उनमें आदिवासी संस्कृति के प्रति वहीं आदर भाव और सम्मान है.

ये भी पढ़ें CM साय ने कहा, 'छत्तीसगढ़ सरकार अपराध और मादक पदार्थ को बर्दाश्त नहीं करेगी, विफल होने पर अधिकारियों पर भी होगी कार्रवाई'

प्रसिद्ध नृत्य है कर्मा 

बता दें कि जशपुर (Jashpur) अंचल सहित पूरे छत्तीसगढ़ राज्य में कर्मा नृत्य सुप्रसिद्ध है. यह आदिवासी समाज का प्रमुख नृत्य है. भादो मास की एकादशी को उपवास के बाद कर्म वृक्ष की शाखा को घर के आंगन या चौगान में रोपित किया जाता है. दूसरे दिन कुल देवता को नवान्न समर्पित करने के बाद ही उसका उपभोग शुरू होता है. कर्मा नृत्य नई अच्छी बारिश होने के बाद अच्छी खेती होने की संभावना के मद्देनजर किया जाता है. इसके जरिए आदिवासी समाज वर्षा होने पर प्रकृति का धन्यवाद ज्ञापन करते हैं. 

ये भी पढ़ें Jashpur: छात्राओं को पारम्परिक डांस करते देख स्टेज पर चढ़ गईं सीएम की पत्नी, फिर ये हुआ... आप भी देखें वीडियो 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close