विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarh: स्टेट जीएसटी ने प्रदेश में कारोबारियों की इंडस्ट्रीज़ में मारा छापा, पकड़ी करोड़ों की टैक्स चोरी

Chhattisgarh: इस बार छत्तीसगढ़ के बजट में राज्य कर विभाग के अंतर्गत बिज़नस इंटेलिजेंस यूनिट के गठन की बात कही है.  इसमें आधुनिक तकनीकों का उपयोग कर टैक्स चोरी रोकने के साथ ही पारदर्शिता बढ़ाने पर भी काम किया जाएगा. सरकार बदलते ही स्टेट GST विभाग भी सक्रिय होकर ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रहा है. 

Read Time: 4 min
Chhattisgarh: स्टेट जीएसटी ने प्रदेश में कारोबारियों की इंडस्ट्रीज़ में मारा छापा, पकड़ी करोड़ों की टैक्स चोरी

State GST raided the industries of businessmen: छत्तीसगढ़ के स्टेट GST विभाग ने प्रदेश के कई स्थानों पर औद्योगिक प्रतिष्ठानों में बड़ी छापा मारकर कार्रवाई की है. विभाग ने सभी संभागों के कई स्थानों पर छापा मारकर करोड़ों रुपयों के टैक्स की चोरी पकड़ी है. यह कार्रवाई प्रदेश में पिछले 3 दिनों से चल रही है. विभाग ने न केवल आईटी टूल्स का प्रयोग कर चोरी पकड़ने में सफलता हासिल की, बल्कि ई-वे-बिल की जांच से प्राप्त सूचनाओं, फील्ड से एकत्र की जा रही सूचनाओं के आधार पर भी कार्रवाई की है. इस कार्रवाई के बाद कारोबारियों में हड़कंप मचा हुआ है. 

यहां मारा छापा 

स्टेट GST विभाग से मिली जानकारी के मताबिक  रायपुर, दुर्ग, रायगढ़, जांजगीर और मनेन्द्रगढ़ में 11 व्यापारियों के अलग-अलग संस्थानों पर छापेमार कार्रवाई की. इस दौरान आरएआईएस (RAIS) पेट्रोलियम रायपुर, एएस माइनिंग मनेन्द्रगढ़, स्काइ अलोय एंड पावर लिमिटेड रायगढ़, केंडिड सिक्योरिटी रायपुर, पिलानिया स्टील दुर्ग, पिलानिया इंडस्ट्रीज़ दुर्ग, रेफ़ेक्स इंडस्ट्रीज़ जांजगीर, अग्रवाल स्टील एंड पाइप रायपुर, श्याम स्टील इंडस्ट्रीज़ रायपुर, ईश्वर इस्पात, रायपुर एवं ईश्वर टीएमटी के यहां छापा मार कर लगभग 7 करोड़ 60 लाख रुपए का टैक्स मौके पर ही पकड़कर उसे सरेंडर करवाया. GST विभाग कर चोरी रोकने के लिए एडवांस IT टूल्स का भी उपयोग कर रही है.  ईवे बिल जांच के लिए कई टीमें गठित की गई है.

57 लाख रुपए की पेनल्टी भी वसूली 

केवल फरवरी महीने में ही अब तक टीमों ने रायपुर संभाग में 33, बिलासपुर संभाग मे 34 और दुर्ग संभाग में 9 गाड़ियों को ई वे बिल मे अनियमितता पाए जाने पर जब्त किया गया है. इनमें से 28 गाड़ियों से लगभग 57 लाख रुपये की पेनाल्टी भी वसूल की जा चुकी है. शेष गाड़ियों पर कार्रवाई अभी जारी है. आरएआईएस (RAIS) पेट्रोलियम रायपुर के ठेकेदारों का बिटुमिन सप्लाई करने और ट्रांसपोर्ट का भी व्यवसाय है. इनके द्वारा आईटीसी का बोगस क्लेम अपने रिटर्न में किया गया था. इन्होंने लगभग ढाई करोड़ रुपए कम टैक्स जमा करना स्वीकार करते हुए 1 करोड़ रुपए मौके पर ही सरेंडर किया है. रायपुर के ही कैंडिड सिक्योरिटी सर्विसेस ने भी अपने रिटर्न में टैक्स जमा नहीं किया था. छापा मारे जाने पर लगभग 3.5 करोड़ रुपये का टैक्स नहीं जमा किया जाना स्वीकार करते हुए एक करोड़ रुपये मौके पर ही जमा किए . 

यहां भी हुई कार्रवाई 

एएस माइनिंग द्वारा परिवार के अन्य सदस्यों के नाम पर फर्म बनाकर सर्कुलर ट्रेडिंग करते हुए टैक्स की देनदारी छुपाई जा रही थी. इनके मनेन्द्रगढ़ और रायपुर स्थित कार्यालयों में अधिकारियों ने छापा मारा. इसके बाद उन्होंने मौके पर ही 30 लाख रुपये जमा किए. अग्रवाल स्टील एंड पाइप रायपुर पर भी अधिकारियों ने छापा मार कर 30 लाख रुपये जमा कराया है.  स्काइ अलोय एंड पावर लिमिटेड रायगढ़ में जांच पर स्टॉक में अंतर, टर्नओवर छिपाने और गलत आई टीसी लेना पाया गया. व्यवसायी ने  60 लाख रुपये टैक्स तुरंत जमा किया. अधिकारियों ने बताया कि अभी आगे दस्तावेजों की जांच से टैक्स की राशि और बढ़ेगी. दुर्ग के पिलानिया इंडस्ट्रीज़ और पिलानिया स्टील्स पर भी छापेमारी की गई. यहां भी टर्नओवर कम दिखा कर कम टैक्स जमा किए जाने की बात सामने आई है.

ये भी पढ़ें सरकार बदलते ही छत्तीसगढ़ में 'भ्रष्टों' पर कसा शिकंजा, EOW और ACB का एक साथ इतने स्थानों पर छापे

चोरी पकड़े जाने की संभावना

श्याम स्टील इंडस्ट्रीज़, ईश्वर इस्पात एवं ईश्वर टीएमटी द्वारा कच्चे मे स्क्रैप की खरीदी कर सरिया बनाया जा रहा था और जीएसटी की चोरी की जा रही थी. श्याम स्टील इंडस्ट्रीज़ द्वारा 5 करोड़ रुपए का जीएसटी कम जमा करना स्वीकार करते हुये 3 करोड़ रुपए टैक्स मौके पर ही जमा किया. इसी तरह ईश्वर इस्पात और ईश्वर टीएमटी द्वारा भी 46 लाख रुपए और 1.25 करोड़ रुपए का टैक्स तत्काल जमा किया गया. जांजगीर के अधिकारियों की टीम ने रेफ़ेक्स इंडस्ट्रीज़ के ऑफिस में भी जांच की. यह फर्म पावर प्लांट से कोल एश की हैंडिलिंग के साथ-साथ कोयले की ट्रेडिंग से भी जुड़ा हुआ है. बताया जा रहा है कि कंपनी का मुख्यालय चेन्नई में है यहां केवल कर्मचारी काम देखते हैं. इसमें भी बड़ी कर चोरी पकड़े जाने की संभावना है.

ये भी पढ़ें Chhattisgarh : पहली बार गंगा आरती के साथ हुआ सिरपुर महोत्सव का रंगारंग आगाज, देखें तस्वीरें

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close