विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarh School Summer Vacation: स्कूलों में गर्मी की छुट्टी आज से, जानिए- कब से खुलेंगे विद्यालय

School Summer Vacation: स्कूल शिक्षा विभाग के आदेश में लिखा गया है कि प्रदेश में वर्तमान में भीषण गर्मी पड़ रही है. लू के कारण बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव की आशंका को देखते हुए 22 अप्रैल से 15 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किया जाता है.

Read Time: 3 min
Chhattisgarh School Summer Vacation: स्कूलों में गर्मी की छुट्टी आज से, जानिए- कब से खुलेंगे विद्यालय

Chhattisgarh School Summer Vacation: छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी (Heat Wave) के साथ लू की लपटों के विकराल रूप को देखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) ने राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में 22 अप्रैल से गर्मी की छुट्टी घोषित कर दी है. यह छुट्टी 15 जून तक रहेगी. घोषित छुट्टी का आदेश शिक्षकों के लिए लागू नहीं होगा, यानी प्रशासनिक और कार्यालयीन कामकाज चलते रहेंगे.

Latest and Breaking News on NDTV



स्कूल शिक्षा विभाग के आदेश में लिखा गया है कि प्रदेश में वर्तमान में भीषण गर्मी पड़ रही है. लू के कारण बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव की आशंका को देखते हुए 22 अप्रैल से 15 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किया जाता है. इस आदेश का पालन सरकारी, अनुदान प्राप्त, गैर अनुदान प्राप्त शालाओं को करना होगा. बता दें कि स्कूलों में परीक्षा समाप्त होने के बाद कक्षाएं चल रही थीं. हालांकि, परीक्षा परिणाम की घोषणा अब तक नहीं की गई है. ऐसे में अब गर्मी की छुट्टी के बीच परीक्षा परिणाम की घोषणा के बाद अब बच्चे प्रवेश उत्सव के साथ जून में नई कक्षाओं में प्रवेश करेंगे. बता दें कि रविवार को बिलासपुर जिले का अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं, न्यूनतम तापमान 25.9 डिग्री दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ IRDAI ने स्वास्थ्य बीमा से आयु सीमा की खत्म, अब बुजुर्ग भी आसानी से ले सकेंगे मेडिक्लेम

प्रदेश के कई हिस्सों में लू के हालात

मौसम विभाग के अनुसार इस साल अप्रैल के अंत में ही गर्मी के कारण प्रदेश के कई हिस्सों में लगातार लू की स्थिति बन रही है. कोरिया जिले में भी तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. ऐसे में बढ़ती गर्मी में विद्यार्थियों का सुबह स्कूल जाना और लौटते समय तेज धूप का सामना करना उनके स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है. लिहाजा, सरकार गर्मी की छुट्टी की नई तारीख घोषित कर दी है. गौरतलब है कि इससे पहले सरकार ने एक मई से गर्मी की छुट्टी की घोषणा की थी, लेकिन बढ़ती गर्मी को देखते हुए स्कूलों में छुट्टी 22 अप्रैल से ही शुरू कर दी गई है. 

ये भी पढ़Bulldozer Justice: आरोपी ने महिला को पीटने और दुष्कर्म के बाद मुंह में मिर्ची व फेवीक्विक डाला, अब बुलडोजर से मिली ऐसी सजा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close