विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में 'धान की फसल काटने' के बाद मनाया जा रहा है पारंपरिक त्योहार 'छेरछेरा'

ग्रामीण युवतियां इस त्योहार को लेकर काफी उत्साहित रहती हैं. सभी आपस में मिलकर सज धजकर सुबह नृत्य करते हुए सुआ (मिट्ठू) को एक टोकरी में रखकर छुपा देती हैं, और जिससे उन्हें नेग मिलता है, उसी को सूआ को दिखाती हैं. जबकि ग्रामीण बच्चे हाथ में थैला लिए घर -घर छेरछेरा मांगते हैं, बदले में उन्हें घरों से धान मिलता है.

Read Time: 3 min
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में 'धान की फसल काटने' के बाद मनाया जा रहा है पारंपरिक त्योहार 'छेरछेरा'
छत्तीसगढ़ में मनाया जा रहा है छेरछेरा पारंपरिक त्योहार

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) का पारंपरिक त्योहार छेरछेरा पूरे छत्तीसगढ़ प्रदेश में धूमधाम से मनाया जा रहा है. छेरछेरा तिहार को, धान फसल के काटने की खुशी में मनाया जाता है, क्योंकि, किसान धान की कटाई और मिसाइ पूरी कर लेते हैं, और लगभग 4 महीने फसल को घर तक लाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं. उसके बाद फसल को समेट लेने की खुशी में इस त्योहार को मनाया जाता है. 

छत्तीसगढ़ को कहा जाता है धान का कटोरा

वैसे भी छत्तीसगढ़ को धान का कटोरा कहा जाता है. इस प्रदेश के किसान धान की फसल को ज्यादा से ज्यादा पैदा करते हैं और पूरी फसल के उचित निष्पादन के बाद खुशी के रूप में इस त्योहार को मानते हैं. इस दौरान ग्रामीण किसान शेला नाच, मांदर की थाप पर नृत्य करते हैं. ग्रामीण युवतियां सज धजकर सुआ नृत्य करते हुए इस त्यौहार को उत्साह पूर्वक मनाती हैं.

ये भी पढ़ें Gwalior News: सिंधिया ने एयरपोर्ट के निर्माण में देरी पर जताई नाराजगी, अधिकारियों को दस दिन में काम पूरा करने का दिया अल्टीमेटम

ग्रामीण बच्चे हाथ में थैला लिए घर -घर छेरछेरा मांगते हैं

ग्रामीण युवतियां इस त्योहार को लेकर काफी उत्साहित रहती हैं. सभी आपस में मिलकर सज धजकर सुबह नृत्य करते हुए सुआ (मिट्ठू) को एक टोकरी में रखकर छुपा देती हैं, और जिससे उन्हें नेग मिलता है, उसी को सूआ को दिखाती हैं. जबकि ग्रामीण बच्चे हाथ में थैला लिए घर -घर छेरछेरा मांगते हैं, बदले में उन्हें घरों से धान मिलता है, जिसे वह एकत्र कर शाम को अपना त्योहार मनाते हैं. बदले हुए परीदृश्य में आज भी पारंपरिक ढोल मांदर के साथ यह त्योहार गांव में आज भी जीवित है. कुछ परंपराएं आज भी जिंदा हैं, यह इस बात का प्रमाण भी है कि भारत देश और छत्तीसगढ़ प्रदेश गांव में बसता है.

ये भी पढ़ें NDTV एमपी-सीजी की खबर का असर, कुत्ते के काटने से 4 वर्ष के मासूम की मौत पर NHRC ने MCB को भेजा नोटिस

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close