विज्ञापन
Story ProgressBack

CG Election Results: बिलासपुर की 6 में से सिर्फ दो सीटों पर ही जीत पाई कांग्रेस, जानिए- किसे मिली जीत और कौन हारे

Election Results 2023: बिलासपुर जिले में 6 विधानसभा सीटों में से चार पर बीजेपी ने अपना परचम लहरा दिया. वहीं, कांग्रेस पार्टी के मात्र दो प्रत्याशियों ने ही कोटा और मस्तूरी सीट में बहुमत के साथ विधायक की कुर्सी अपने नाम किया है. जिले में बीजेपी ने वापसी करते हुए बिलासपुर, बिल्हा, बेलतरा और तखतपुर विधानसभा में अपनी जीत दर्ज की है.

Read Time: 5 min
CG Election Results: बिलासपुर की 6 में से सिर्फ दो सीटों पर ही जीत पाई कांग्रेस, जानिए- किसे मिली जीत और कौन हारे

Chhattisgarh Election Results 2023: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Assembly Election) को लेकर बीजेपी (BJP) और कांग्रेस पार्टी (Congress Party) में अपनी जीत को लेकर जो दावे किए जा रहे थे. चुनावी नतीजों के बाद लोगों की सारी अटकलें अब खत्म हो गई है. यहां भाजपा 90 में से 63 सीटों विजय रही. वहीं, कांग्रेस 71 से 35 पर सिमट गई है.

बिलासपुर जिले में 6 विधानसभा सीटों में से चार पर बीजेपी ने अपना परचम लहरा दिया. वहीं, कांग्रेस पार्टी के मात्र दो प्रत्याशियों ने ही कोटा और मस्तूरी सीट में बहुमत के साथ विधायक की कुर्सी अपने नाम किया है. जिले में बीजेपी ने वापसी करते हुए बिलासपुर, बिल्हा, बेलतरा और तखतपुर विधानसभा में अपनी जीत दर्ज की है.

हाई प्रोफाइल सीट बिलासपुर में अमर की पकड़ मजबूत

बीजेपी के कद्दावर नेता और पूर्व कैबिनेट मंत्री अमर अग्रवाल ने पिछले चुनाव की हार का बदला कांग्रेस प्रत्याशी शैलेश पाण्डेय से ले लिया. पहले राउंड से लेकर आखिरी राउंड तक अमर अग्रवाल को लीड मिलती रही. अमर अग्रवाल को कुल 83,022 वोट मिले, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी शैलेश पाण्डेय को 54,063 वोट मिले. दोनों के बीच 28,959 वोटों का अंतर रहा और जीत का सरताज बीजेपी के प्रत्याशी अमर अग्रवाल बने .

बिल्हा विधानसभा से बीजेपी की जीत का इतिहास रहा है. इस बार फिर बीजेपी प्रत्याशी धरमलाल कौशिक ने उस इतिहास को बरकरार रखा और भारी मतों से जीत दर्ज करते हुए कांग्रेस उम्मीदवार सियाराम कौशिक को 8957 वोटों के अंतर से हराकर जीत अपने नाम दर्ज किया. भाजपा प्रत्याशी धरमलाल कौशिक को 1,00,346 मत मिले जबकि कांग्रेस प्रत्याशी सियाराम कौशिक को 91,389 वोट मिले .

बेलतरा विधानसभा में सुशांत शुक्ला का जलवा

जिले की बेलतरा विधानसभा में बीजेपी की लहर कई विधानसभा चुनाव में देखने को मिल रहा है . इसके परिणाम स्वरूप इस विधानसभा में बीजेपी ने लगातार जीत हासिल की है. एक बार फिर भाजपा प्रत्याशी सुशांत शुक्ला ने इस सीट में अपने जीत के साथ भाजपा के उम्मीदों पर खुद को खरा उतारा है . भाजपा प्रत्याशी सुशांत शुक्ला को 79,528 मत मिले, जबकि अपने प्रतिद्वंदी कांग्रेस के उम्मीदवार विजय के केशरवानी को 62,565 मत मिले. सुशांत शुक्ला ने 16963 वोटों की बढ़त करते हुए अपनी जीत का डंका बजाया है.

तखतपुर विधानसभा धरमजीत सिंह ने कांग्रेस प्रत्याशी को हराया और भारी मतों से जीत दर्ज करते हुए विधायक की कुर्सी अपने नाम कर ली है. भाजपा प्रत्याशी धर्मजीत सिंह  ने 14,892 मतों से अपनी बढ़त बनाकर चुनाव जीते. भाजपा प्रत्याशी धर्मजीत सिंह को कुल 90,978 वोट मिले, जबकि दूसरे नंबर पर कांग्रेस की रश्मि आशीष सिंह को 76,886 मत मिले.

चारों खाने चित, पर दो सीटों पर भरोसा बरकरार

जिले के 6 सीटों में से दो सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशियों ने अपना भरोसा बरकरार बनाए रखा. जनता ने कोटा और मस्तूरी विधानसभा सीटों पर कांग्रेस को जीत दिलाई है . कोटा के कांग्रेस प्रत्याशी अटल श्रीवास्तव ने जोगी कांग्रेस की सिटिंग विधायक डॉ. रेणु जोगी और भाजपा के प्रबल प्रताप सिंह के साथ कड़ी टक्कर के बीच अपनी जीत दर्ज की है . कांग्रेस के प्रत्याशी अटल श्रीवास्तव को 73,479 वोट मिले. वहीं, दूसरी ओर भाजपा के प्रबल प्रताप सिंह को 65,522 वोट मिले. इस तरह से अटल श्रीवास्तव ने 7957 वोटों से जीतने में सफल रहे.  

ये भी पढ़ें- CG Election Results 2023: राज्य गठन के बाद BJP को मिला सबसे बड़ा जनादेश, पहली बार 50 का आंकड़ा किया पार

मस्तूरी विधानसभा में कांग्रेस को जोर का झटका लगा है. यहां भाजपा के तीन बार रहे विधायक डॉ. कृष्णमूर्ति बांधी को उम्मीदवार बनाया था. वहीं, कांग्रेस ने पिछले विधानसभा चुनाव में तीसरे नंबर पर रहे दिलीप लहरिया पर भरोसा जताते हुए मैदान में उतारा था . मस्तूरी के मतदाताओं ने कांग्रेस पर भरोसा करते हुए दिलीप लहरिया को विधायक बनाया. उन्हें कुल 95,457 वोट मिले. वहीं, दूसरे नंबर पर भाजपा उम्मीदवार डॉक्टर कृष्णमूर्ति बांधी को 75,356 वोट मिले. इस तरह से दिलीप लहरिया ने बीजेपी उम्मीदवार डॉ. कृष्णमूर्ति बांधी को 20,141 मतों से पराजित करते हुए अपनी जीत का परचम लहराया.

ये भी पढ़ें- Chhattisgarh Election 2023: लोकलुभावन वादों से लड़ गए चुनाव, BJP के सामने अब वादे पूरे करने की चुनौती

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close