विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarh Deputy CM: छत्तीसगढ़ को पहली बार मिले दो डिप्टी सीएम, अरुण साव और विजय शर्मा को जानें

Chhattisgarh Deputy CM: छत्तीसगढ़ में विष्णु देव साय ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. उनके साथ अरुण साव और विजय शर्मा ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली. अरुण साव प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष रह चुके हैं तो वहीं विजय शर्मा प्रदेश संगठन में मंत्री रहे हैं.

Read Time: 3 min
Chhattisgarh Deputy CM: छत्तीसगढ़ को पहली बार मिले दो डिप्टी सीएम, अरुण साव और विजय शर्मा को जानें
छत्तीसगढ़ को पहली बार मिले दो डिप्टी सीएम

Chhattisgarh Deputy CM: विष्णु देव साय (Vishnu Dev Sai) ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री (CM) पद की शपथ ले ली है. उनके साथ अरुण साव (Arun Sao) और विजय शर्मा (Vijay Sharma) छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम (Deputy CM) बने. अरुण साव छत्तीसगढ़ प्रदेश के बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं. वहीं प्रदेश के नए डिप्टी सीएम विजय शर्मा भी प्रदेश संगठन में मंत्री रह चुके हैं. अरुण साव तो मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार थे. उनके पास लंबा राजनीतिक अनुभव है. सीएम ना बनने के बाद उनका डिप्टी सीएम बनना तय माना जा रहा था लेकिन विजय शर्मा के बारे में ज्यादा चर्चा नहीं थी. उन्हें प्रदेश में हिंदुत्व का चेहरा माना जाता है.

अरुण साव रहे हैं बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष

बीजेपी के प्नदेश अध्यक्ष अरुण साव का नाम मुख्यमंत्री पद के लिए भी सामने आ रहा था लेकिन पार्टी ने आदिवासी चेहरे विष्णु देव साय को मुख्यमंत्री बनाया है. अरुण साव डिप्टी सीएम का पद दिया गया है. अरुण साव का राजनीतिक सफर एबीवीपी के साथ शुरू हुआ था. वह 1990 से 1995 तक एबीवीपी की मुंगेली इकाई के अध्यक्ष रहे और बाद में राष्ट्रीय कार्य समिति के सदस्य भी बने. अरुण साव ने मुंगेली से ग्रेजुएशन किया है और उनके पास लॉ की डिग्री भी है. उन्होंने बिलासपुर से लॉ की पढ़ाई की. वह प्रदेश बीजेपी के मौजूदा अध्यक्ष रहे हैं. 

t6j7

अरुण साव और विजय शर्मा ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली

ये भी पढ़ें CG Naxal Attack: नारायणपुर में नक्सलियों ने फिर किया ब्लास्ट, एक जवान शहीद और दूसरा घायल

विजय शर्मा को क्यों बनाया गया डिप्टी सीएम?

प्रदेश के दूसरे मुख्यमंत्री बनने वाले विजय शर्मा का नाम इन चुनावों से पहले बहुत ज्यादा चर्चा में नहीं था. उनके पास प्रदेश संगठन में मंत्री पद की जिम्मेदारी थी. विजय शर्मा को बड़ा ही सुलभ नेता माना जाता है. इस बार उन्होंने कवर्धा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के करीबी मोहम्मद अकबर को बड़े अंतर से हराया था. इससे पहले 2018 में कवर्धा से बीजेपी के प्रत्याशी को पूर्व मंत्री मोहम्मद अकबर ने बड़े अंतर से हराया था जिसके बाद उन्हें सरकार में मंत्री का पद मिला था.

इस बार मोहम्मद अकबर को बड़े अंतर से हराने वाले विजय शर्मा को डिप्टी सीएम बनाया गया है. उन्हें प्रदेश में हिंदुत्व का चेहरा माना जााता है. 50 साल के विजय शर्मा ने रायपुर के पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय से फिजिक्स में MSc की है. वह भारतीय जनता युवा मोर्चा (BJYM) की छत्तीसगढ़ शाखा के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं. अभी भी वह बीजेपी के छत्तीसगढ़ प्रदेश के संगठन में महामंत्री के पद पर हैं.

ये भी पढ़े छत्तीसगढ़ : विष्णुदेव साय ने ली CM पद की शपथ, अरुण साव और विजय शर्मा बने डिप्टी CM

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close