विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarh CM: विष्णु देव साय को ही बीजेपी ने क्यों चुना सीएम, अजीत जोगी के बाद प्रदेश के दूसरे आदिवासी मुख्यमंत्री

बीजेपी ने जब विधानसभा चुनाव रिजल्ट के लंबे वक्त के बाद तक सीएम की घोषणा नहीं की तो पहले ही माना जा रहा था कि, कोई नया चेहरा सीएम बनेगा. वहीं, ये भी कयास लगाए जा रहे थे कि, बीजेपी आदिवासी चेहरे को ही लाएगी.

Read Time: 4 min
Chhattisgarh CM: विष्णु देव साय को ही बीजेपी ने क्यों चुना सीएम, अजीत जोगी के बाद प्रदेश के दूसरे आदिवासी मुख्यमंत्री
Chhattisgarh CM

Chhattisgarh CM: छत्तीसगढ़ में बीजेपी विधायक दल की बैठक में दिग्गज आदिवासी समुदाय के नेता और विधायक विष्णु देव साय को प्रदेश के मुख्य मंत्री के रूप में चुना गया है. विधायक दल की बैठक केंद्रीय पर्यवेक्षकों की अध्यक्षता में की गई. जिसमें सभी नवनिर्वाचित 54 बीजेपी विधायकों से बात की गई और बातचीत के बाद विष्णु देव साय के नाम पर मुहर लगाई गई है. हालांकि, विष्णु देव साय के नाम पर पहले ही कयाश लगाए जा रहे थे. और वह सीएम रेस की दौर में काफी आगे चल रहे थे. 

बीजेपी ने जब विधानसभा चुनाव रिजल्ट के लंबे वक्त के बाद तक सीएम की घोषणा नहीं की तो पहले ही माना जा रहा था कि, कोई नया चेहरा सीएम बनेगा. वहीं, ये भी कयास लगाए जा रहे थे कि, बीजेपी आदिवासी चेहरे को ही लाएगी. क्योंकि बीजेपी की नजर लोकसभा चुनाव 2024 पर टिकी है. हालांकि, आदिवासी नेता के कई चेहरे मैदान में थे. आदिवासी समुदाय से विष्णु देव, रेणुका सिंह, रामविचार नेताम, लता उसेंडी और गोमती साय को दावेदार के रूप में देखा जा रहा था. 

विष्णु देव साय को ही क्यों बनाया गया सीएम

छत्तीसगढ़ राज्य में आदिवासी समुदाय की आबादी सबसे अधिक है और विष्णु देव साय इसी समुदाय का प्रतिनिधित्व करते हैं. विष्णु देव साय को रमन सिंह का करीबी माना जाता है. इसके अलावा उन्हें संघ के करीबी नेताओं में भी माना जाता है. विष्णु देव राय का नाम सीएम के आने के बाद भले ही नया चेहरा लग रहा है, लेकिन उनका राजनीतिक कद काफी बड़ा है. विष्णु देव साय ने काफी लंबी सियासी सफर तय किया है और वह एक जमीनी नेता रहे हैं. उन्होंने 1989 में जशपुर जिले के बगिया गांव से पंच पद पर निर्वाचित होकर राजनीतिक सफर की शुरुआत की थी. इसके बाद वह लगातार ऊंची सीढ़ियां चढ़ते चले गए.

विष्णुदेव साय 1990 में निर्विरोध सरपंच निर्वाचित हुए थे. इसके बाद तपकरा से विधायक चुनकर 1990 से 1998 तक वे मध्यप्रदेश विधानसभा के सदस्य रहे. 1999 में वे 13 वीं लोकसभा के लिए रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र से सांसद निर्वाचित हुए. भाजपा ने उन्हें 2006 में पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया, जबकि 2009 में 15 वीं लोकसभा के लिए हुए चुनाव में वे रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र से फिर से सांसद बने. साल 2014 में 16वीं लोकसभा चुनाव में वह एक बार फिर रायगढ़ से सांसद नियुक्त हुए. इस बार केंद्र में मोदी की सरकार ने उन्हें केंद्रीय राज्यमंत्री, इस्पात खान, श्रम, रोजगार मंत्रालय बनाया. 2020 में साय छ्त्तीसगढ़ के प्रदेश अध्यक्ष भी रहे.

अजीत जोगी के बाद दूसरे आदिवासी सीएम

आपको बता दें, जब छत्तीसगढ़ का गठन हुआ था तो उस वक्त पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी चुने गए थे. उस वक्त वह कांग्रेस की ओर से आदिवासी सीएम बने थे. वहीं, अब प्रदेश के दूसरे आदिवासी सीएम के रूप में विष्णु देव साय होंगे. वहीं प्रदेश में बीजेपी के पहले आदिवासी सीएम भी होंगे. अब तक छत्तीसगढ़ में तीन लोग सीएम बन चुके हैं. जिसमें अजीत जोगी, रमन सिंह और भूपेश बघेल थे. इसमें बीजेपी के रमन सिंह ने सबसे ज्यादा 2003 से 2018 तक सीएम रहें. अब प्रदेश के चौथे सीएम के रूप में विष्णु देव साय चुने गए हैं.

यह भी पढ़ेंः Chhattisgarh CM: विष्णु देव साय को दिग्गजों ने दी बधाई, जानें किसने क्या कहा...

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close