विज्ञापन
Story ProgressBack

छत्तीसगढ़ क्लाइमेट चेंज कॉन्क्लेव 2024: CM विष्णुदेव ने कहा-प्रकृति को बचाने के लिए रणनीति बनाकर करना होगा काम

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा कि हम प्रकृति के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. ज्यादा सुख-सुविधाओं की ओर बढ़ रहे है. जिससे असंतुलन की स्थिति बनती है, विसंगतियां आती हैं.

Read Time: 4 min
छत्तीसगढ़ क्लाइमेट चेंज कॉन्क्लेव 2024: CM विष्णुदेव ने कहा-प्रकृति को बचाने के लिए रणनीति बनाकर करना होगा काम

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में "छत्तीसगढ़ क्लाइमेट चेंज कॉन्क्लेव 2024" (Chhattisgarh Climate Change Conclave 2024) का आयोजन हो रहा है. यह कार्यक्रम दो दिनों तक चलेगा, मंगलवार को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री (Chief Minister of Chhattisgarh) विष्णु देव साय (Vishnu Deo Sai) ने इस कॉन्क्लेव का शुभारंभ किया. इस दौरान सीएम साय ने कहा कि जलवायु परिवर्तन पूरे विश्व के लिए विकराल समस्या है. जलवायु परिवर्तन (Climate Change) के प्रतिकूल प्रभावों के कारण अनियमित वर्षा, लंबे समय तक सूखा, चक्रवाती वर्षा, वर्षा ऋतु के समय में परिवर्तन जैसी चुनौतियां पूरी दुनिया के साथ ही देश और प्रदेश के सामने भी हैं. इससे निपटने के लिए हमें रणनीति तय कर प्रकृति को बचाने और पर्यावरण संरक्षण के लिए काम करना होगा.

Chhattisgarh Climate Change Conclave 2024

Chhattisgarh Climate Change Conclave 2024 : सत्र को संबोधित करते सीएम विष्णु देव साय

हम सब मिलकर प्रयास करेंगे तो जरूर सफल होंगे : CM विष्णु देव साय

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा कि हम प्रकृति के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. ज्यादा सुख-सुविधाओं की ओर बढ़ रहे है. जिससे असंतुलन की स्थिति बनती है, विसंगतियां आती हैं. जलवायु परिवर्तन की चुनौती के समाधान के उपायों के संबंध में वर्ष 2015 में पेरिस समझौता किया गया था, जिसमें 196 देश शामिल हैं और अपने पर्यावरण को बचाने के लिए प्रयास कर रहे हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वैश्विक समस्या के समाधान के लिए हम सब मिलकर प्रयास करेंगे तो जरूर सफल होंगे. उन्होंने छत्तीसगढ़ क्लाइमेट चेंज कॉन्क्लेव 2024 के आयोजन के लिए प्रदेश के वन विभाग और छत्तीसगढ़ स्टेट सेंटर फॉर क्लाइमेट चेंज के अधिकारियों-कर्मचारियों बधाई और शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने में प्रदेश की भूमिका और भविष्य की कार्ययोजनाओं के लिए यह कार्यशाला मील का पत्थर साबित होगी.

देश भर से इस कॉन्क्लेव में शामिल होने आए विशेषज्ञों और पर्यावरणविदों द्वारा जलवायु परिवर्तन की वैश्विक चुनौतियों और इसके प्रतिकूल प्रभावों के बारे महत्वपूर्ण जानकारियां और अनुभव साझा किए जाएंगे. उनके विचार-विमर्श से निकले निष्कर्ष छत्तीसगढ़ और देश के लिए उपयोगी साबित होंगे.
Chhattisgarh Climate Change Conclave 2024

Chhattisgarh Climate Change Conclave 2024 : छत्तीसगढ़ स्टेट एक्शन प्लान ऑन क्लाइमेट चेंज का विमोचन करते हुए सीएम

"छत्तीसगढ़ स्टेट एक्शन प्लान ऑन क्लाइमेट चेंज" का हुआ विमोचन

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने "छत्तीसगढ़ स्टेट एक्शन प्लान ऑन क्लाइमेट चेंज" और एक्शन प्लान की मॉनिटरिंग के लिए डैश बोर्ड, बस्तर में ट्रेडिशनल हेल्थ प्रेक्टिसेस पर केन्द्रित पुस्तक "एन्शिएंट विसडम" और बॉयोडायवर्सिटी इन कांगेर वैली पुस्तक का विमोचन किया. इस अवसर पर जलवायु परिवर्तन पर आधारित एक शॉर्ट फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया.

वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री केदार कश्यप ने कहा कि प्रकृति को बचाने के लिए सभी अपनी भूमिका ईमानदारी के साथ निभाएं. जलवायु परिवर्तन की चुनौती का सामना करने के लिए सबके सहयोग से काम करना होगा ताकि आने वाली पीढ़ी सुरक्षित रहे. विशेषज्ञों के साथ-साथ जनजाति समुदायों के साथ भी. उन्होंने कहा कि हमारी जनजातियां प्रकृति को काफी नजदीक से समझती हैं. अंडमान निकोबार की जारवा जनजाति के लोग सैलाब या भूकंप आने के पहले जान जाते है और पहाड़ों पर चले जाते हैं.

कार्यक्रम में प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं वन बल प्रमुख व्ही. श्रीनिवास राव ने भी अपनी बात रखी. वन विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार पिंगुआ ने कहा कि इस चुनौती से निपटने के लिए विशेषज्ञों, पर्यावरणविदों, जनजाति समुदायों के प्रतिनिधियों, वैद्यराजों को एक प्लेटफार्म पर लाने का प्रयास करना चाहिए. अपने ज्ञान के आदान-प्रदान से हम जलवायु परिवर्तन की चुनौती का सामना करने के लिए सही दिशा में बढ़ सकेंगे.

यह भी पढ़ें : Korba Lok Sabha: राज्यसभा सांसद को लोकसभा का टिकट देकर BJP ने बनाया हॉट सीट, कांग्रेस किस पर लगाएगी दांव!

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close